scorecardresearch
 

पंजाबः महिलाएं 1 अप्रैल से बस में कर सकेंगी फ्री में यात्रा, CM अमरिंदर का ऐलान

पंजाब में महिलाएं 1 अप्रैल 2021 से बस में फ्री में यात्रा कर सकेंगी. बस में यात्रा करने के लिए महिलाओं को किराये का भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी. पंजाब की कांग्रेस सरकार ने यह ऐलान किया है.

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के ऐलान पर मुहर (फाइल फोटो) पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के ऐलान पर मुहर (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एक अप्रैल से बस में फ्री यात्रा कर सकेंगी महिलाएं
  • पंजाब कैबिनेट ने फैसले को दी औपचारिक मंजूरी
  • यात्रा में पंजाब का निवास प्रमाण पत्र दिखाना होगा

पंजाब में महिलाएं 1 अप्रैल 2021 से बस में फ्री में यात्रा कर सकेंगी. बस में यात्रा करने के लिए महिलाओं को किराये का भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी. पंजाब की कांग्रेस सरकार ने यह ऐलान किया है. 

सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट किया, यह साझा करते हुए खुशी हो रही है कि एक अप्रैल से राज्य में कहीं भी राज्य परिवहन निगम की बस से महिलाएं और लड़कियां फ्री में यात्रा कर सकेंगी. मुझे यकीन है कि यह पंजाब की महिलाओं को और सशक्त बनाने की दिशा में एक मजबूत कदम होगा.

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस महीने की शुरुआत में महिलाओं के लिए बस में फ्री यात्रा का ऐलान किया था जिस पर कैबिनेट बैठक में बुधवार को औपचारिक रूप से मुहर लग गई. मुख्यमंत्री ने राज्य में महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाने के उनकी सरकार के प्रयासों के तहत 5 मार्च को विधानसभा में मुफ्त यात्रा योजना की घोषणा की थी. 

इस योजना से राज्य की 1.31 करोड़ से अधिक महिलाओं और लड़कियों को लाभ मिलेगा. 2011 की जनगणना के मुताबिक पंजाब की आबादी 2.77 है जिसमें 1,46,39,465 पुरुष और 1,31,03,873 महिलाएं शामिल हैं.

कैसे मिलेगा लाभ

इस योजना के तहत, पंजाब की रहने वाली महिलाएं स्थानीय निकायों द्वारा संचालित पंजाब रोडवेज ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (PRTC), पंजाब रोडवेज बसों (PUNBUS) और सिटी बस सेवाओं सहित सरकारी स्वामित्व वाली बसों में मुफ्त बस यात्रा का लाभ उठा सकती हैं. हालांकि, यह योजना सरकारी स्वामित्व वाली एसी बसों, वोल्वो बसों और एचवीएसी बसों पर लागू नहीं है. आधार कार्ड, मतदाता कार्ड या पंजाब में निवास का कोई अन्य प्रमाण जैसे दस्तावेज दिखाने के बाद इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है.

इसके अलावा, सभी महिलाएं जो पंजाब सरकार के कर्मचारियों की पारिवारिक सदस्य हैं और चंडीगढ़ की रहने वाली हैं, या खुद पंजाब सरकार की कर्मचारी हैं, लेकिन चंडीगढ़ में रहती हैं, इस योजना का लाभ उठा सकती हैं. इसके लिए उम्र और आय का कोई मापदंड नहीं है. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें