scorecardresearch
 

Parliament monsoon session: विपक्ष के हंगामे के बीच लोकसभा से दो बिल पास, दोनों सदन सोमवार तक स्थगित

aajtak.in | 06 अगस्त 2021, 12:28 PM IST

विपक्षी दल लगातार संसद में किसानों की आवाज उठा रहे हैं और काले कानून वापस लो की नारेबाजी कर रहे हैं. लेकिन अब तक सदन के अंदर किसानों के मुद्दे पर चर्चा नहीं हो पाई है. न ही पेगासस जासूसी विवाद पर चर्चा की गई है. शुक्रवार को भी सदन में हंगामा देखने को मिला.

Parliament monsoon session Parliament monsoon session

संसद के मॉनसून सत्र का तीसरा हफ्ता भी हंगामेदार रहा. सोमवार से शुक्रवार तक एक भी दिन ऐसा नहीं गुजरा, जब सदन शुरू होते ही हंगामा न हुआ हो. हर दिन शोरगुल होता रहा. विपक्ष पेगासस जासूसी विवाद और किसानों के मुद्दे पर चर्चा की मांग करता लेकिन विपक्ष के स्थगन प्रस्ताव नोटिस खारिज किए जाते रहे. शुक्रवार को भी दोनों सदनों में हंगामा हुआ. लोकसभा से दो बिल पारित किए गए. दोनों ही सदन की कार्यवाही को सोमवार सुबह 11 बजे तक स्थगित कर दिया गया.

12:28 PM (एक वर्ष पहले)

सेंट्रल यूनिवर्सिटीज से जुड़ा बिल भी पारित

Posted by :- Javed Akhtar

टैक्स नियमों से जुड़े विधेयक के तुरंत बाद सेंट्रल यूनिवर्सिटीज (संशोधन) विधेयक, 2021 लोकसभा में पेश किया गया. ये विधेयक भी कुछ ही मिनटों के अंदर पारित हो गया. इन दोनों बिलों के पारित होने के बाद सदन की कार्यवाही को सोमवार सुबह 11 बजे तक स्थगित कर दिया गया.
 

12:24 PM (एक वर्ष पहले)

टैक्स से जुड़ा अहम विधेयक लोकसभा से पास

Posted by :- Javed Akhtar

लोकसभा से The Taxation Laws (Amendment) Bill, 2021 पारित हो गया है. ये बिल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया था. विपक्ष की नारेबाजी और हंगामे के बीच विधेयक पारित हो गया.
 

12:13 PM (एक वर्ष पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही 9 अगस्त तक स्थगित

Posted by :- Javed Akhtar

राज्यसभा में पूरा हफ्ता हंगामा होता रहा, कुछ बिल पास होने के अलावा ज्यादातर वक्त सदन स्थगित ही रहा. शुक्रवार को भी सदन में जमकर शोरगुल किया गया, जिसके चलते सदन को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया. अब सदन की कार्यवाही 9 अगस्त सोमवार सुबह 11 बजे शुरू होगी.

12:09 PM (एक वर्ष पहले)

राज्यसभा में जबरदस्त हंगामा

Posted by :- Javed Akhtar

राज्यसभा की कार्यवाही फिर से शुरू हो गई है लेकिन विपक्ष जमकर नारेबाजी कर रहा है. लोकसभा की कार्यवाही भी नारेबाजी के बीच शुरू हो गई है.

11:25 AM (एक वर्ष पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

Posted by :- Javed Akhtar

राज्यसभा में भी विपक्ष का हंगामा बदस्तूर जारी है. जिसके चलते सदन की कार्यवाही को दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दिया गया है.

11:23 AM (एक वर्ष पहले)

लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

Posted by :- Javed Akhtar

लोकसभा में आज भी विपक्षी सांसद विरोध कर रहे हैं. बड़ी संख्या में सांसदों ने वेल में जाकर प्रदर्शन किया और लगातार वहीं जमे रहे. पोस्टर लहराए गए. हंगामे के चलते सदन की कार्यवाही को दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दिया गया.

11:09 AM (एक वर्ष पहले)

सदन के बाहर हाथों में पोस्टर लिए नजर आईं नवनीत राणा

Posted by :- Javed Akhtar
11:02 AM (एक वर्ष पहले)

नवनीत राणा का विपक्ष पर हल्ला बोल

Posted by :- Javed Akhtar

अमरावती से सांसद नवनीत राणा ने सदन के बाहर हाथों में पोस्टर लिए नजर आईं. इन पोस्टरों में लिखा गया है कि संसद में किसानों का मुद्दा अमरावती और महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में आई भीषण बाढ़, बेरोजगारी, कोरोना बीमारी सहित बहुत सी ऐसी समस्याएं हैं, जिनका मुद्दा सांसद उठाना चाहते हैं. लेकिन विपक्षी पार्टियां सदन नहीं चलने दे रहे हैं. जिसकी वजह से ये मुद्दे नहीं उठ पा रहे हैं. नवनीत राणा ने कहा कि देश की जनता का करोड़ों रुपये खर्च होता है इसलिए उनके हक की बात यहां पर होनी चाहिए.
 

10:43 AM (एक वर्ष पहले)

किसानों के समर्थन में जंतर-मंतर जाएंगे विपक्षी दल

Posted by :- Javed Akhtar

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि किसानों को समर्थन देने के लिए सभी विपक्षी दल आज जंतर-मंतर जाएंगे. राहुल गांधी भी वहां जाएंगे.

10:25 AM (एक वर्ष पहले)

राहुल की मौजूदगी में विपक्ष ने बनाई रणनीति

Posted by :- Javed Akhtar
10:20 AM (एक वर्ष पहले)

सरकार के खिलाफ विपक्ष की रणनीति

Posted by :- Javed Akhtar

सरकार के खिलाफ विपक्ष की घेराबंदी भी लगातार जारी है. सुबह 10 बजे विपक्षी दलों के फ्लोर लीडर की बैठक बुलाई गई. ये बैठक संसद भवन में राज्यसभा के नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के कमरे में की गई. सदन में आगे की रणनीति क्या हो, इस पर चर्चा की गई. कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी इस बैठक में मौजूद रहे.