scorecardresearch
 

Weather Today: गुजरात में बारिश से हाल बेहाल, दिल्‍ली तक मॉनसून पहुंचने में देर क्यों...जानें मौसम अपडेट्स

aajtak.in | नई दिल्ली | 21 जून 2021, 2:06 PM IST

Today Weather Forecast Live Updates: दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश से सटे भागों पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. जबकि उत्तर पश्चिमी राजस्थान के आस-पास के हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र है. उधर, उत्तराखंड में मॉनसून की जबरदस्त बारिश (Heavy Rain) हो रही है. जिससे नदियां उफान पर होने के साथ कई इलाकों में बाढ़ (Flood) की स्थिति बन गई है. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लोगों को मॉनसून (Monsoon) के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्‍सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की प्रगति धीमी रहने की संभावना है.

Weather Forecast Today 21 June 2021, IMD Weather Updates Weather Forecast Today 21 June 2021, IMD Weather Updates
2:06 PM (3 महीने पहले)

Gujarat Rain: गुजरात में भारी बारिश से हाल बेहाल

Posted by :- Sana Zaidi
2:03 PM (3 महीने पहले)

उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में बारिश के आसार नहीं

Posted by :- Sana Zaidi

दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, यूपी, पंजाब में उमस वाली गर्मी होगी. जबकि इस सप्ताह के आखिर में यानी शनिवार से मौसम में सुधार होने और मेघ बरसने के आसार हैं. श्रीवास्तव ने कहा कि ये मॉनसून के आगे बढ़ने और बरसने की सामान्य प्रक्रिया है. 

(संजय शर्मा का इनपुट)

2:01 PM (3 महीने पहले)

Posted by :- Sana Zaidi

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के वरिष्ठ वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने आजतक से खास बातचीत में बताया कि जिन क्षेत्रों में हाल में अच्छी बारिश हुई है, वहां भी इस हफ्ते मॉनसूनी गतिविधियां धीमी रहेंगी. जबकि हिमाचल, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड में बारिश हो सकती है.

(संजय शर्मा का इनपुट)

12:24 PM (3 महीने पहले)

Bihar Weather: बिहार में बारिश की संभावना

Posted by :- Sana Zaidi

मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि कम दबाव के क्षेत्र के चलते बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश हो सकती है. इस दौरान इन क्षेत्रों में मध्यम से तेज आंधी चलने की भी संभावना है. विभाग ने कहा कि सोमवार को उत्तराखंड में भी कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है.

12:04 PM (3 महीने पहले)

Delhi Weather: दिल्ली के मौसम की जानकारी

Posted by :- Sana Zaidi

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज यानी सोमवार को अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 37 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार दिन के दौरान बादल छाये रहने के साथ हल्की बारिश और आंधी का अनुमान है.

Delhi Weather Forecast Today 21 June 2021, IMD Updates
11:50 AM (3 महीने पहले)

26 जून के बाद उत्तर-पश्चिम भारत में पहुंचेगा मॉनसून

Posted by :- Sana Zaidi

मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून के आगे बढ़ने का क्रम 26 जून और 30 जून के बीच धीरे-धीरे मजबूत होने की उम्मीद है. इस दौरान मॉनसून उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सों में पहुंचेगा.

10:28 AM (3 महीने पहले)

Flood in Bihar: बिहार में कई जगह बाढ़ के हालात

Posted by :- Sana Zaidi

बिहार में मॉनसून की बारिश हो रही है. वहीं, नेपाल में हो रही बारिश का असर बिहार के कई जिलों में देखने को मिल रहा है. कंचनपुर में 4 लेन का निर्माणाधीन पुल को बारिश ने क्षतिग्रस्त कर दिया है. बिहार में बारिश का सिलसिला जारी होने से लगातार नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है.
 

10:21 AM (3 महीने पहले)

Delhi Monsoon: मॉनसून के दिल्ली पहुंचने में क्यों देरी?

Posted by :- Sana Zaidi

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार मौसम की परिस्थितियां मॉनसून के आगे बढ़ने के अनुकूल नहीं हैं. पश्चिमी हवाओं का असर मॉनसून पर 23 जून तक बना रह सकता है. जिसके कारण पंजाब के शेष हिस्से, हरियाणा और दिल्ली में मॉनसून नहीं पहुंचने के आसार हैं.

10:18 AM (3 महीने पहले)

Uttarakhand Weather: भारी बारिश से भूस्खलन

Posted by :- Sana Zaidi

उत्तराखंड में मौसम की भयानक मार पड़ी है. लगातार हो रही बारिश के बाद अब चट्टानें दरकने लगी हैं. कई जगहों पर भूस्खलन हो रहा है. ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 94 नरेंद्र नगर के पास भूस्खलन होने के कारण कई रास्ते बाधित हुए हैं.

10:15 AM (3 महीने पहले)

इन इलाकों पर बनी ट्रफ रेखा

Posted by :- Sana Zaidi

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार एक ट्रफ रेखा पश्चिम राजस्थान पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से दक्षिण हरियाणा, दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल होते हुए उत्तर पूर्वी बंगाल की खाड़ी तक जा रही है.