scorecardresearch
 

Republic Day Tractor Rally Delhi: 8 बसें, 17 गाड़ियां तोड़ीं, किसानों की ट्रैक्टर परेड हिंसा के बाद 7 एफआईआर दर्ज

नई दिल्ली | 26 जनवरी 2021, 11:25 PM IST

कृषि कानून के खिलाफ पिछले दो महीनों से आंदोलन कर रहे किसान ने आज दिल्ली की सीमाओं के आसपास ट्रैक्टर रैली निकाली. इस दौरान कई जगहों पर पुलिस और किसानों के बीच भिड़ंत हुई. पुलिस की ओर से आंसू गैस के गोले छोड़े गए हैं. पुलिस को चकमा देते हुए किसान लाल किले तक पहुंच गए.

Republic Day Tractor Rally Delhi Live Updates Republic Day Tractor Rally Delhi Live Updates

हाइलाइट्स

  • किसानों ने दिल्ली में निकाली ट्रैक्टर रैली
  • किसानों ने कई जगह पर तोड़े बैरिकेड्स
  • लाल किले तक पहुंचे आंदोलनकारी
  • हिंसा में 80 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल
10:49 PM (एक महीने पहले)

लाल किले से प्रदर्शनकारियों को निकाला गया

Posted by :- Devang Gautam

लाल किले से सभी प्रदर्शनकरियों को बाहर निकाल दिया गया है. भारी फोर्स की तैनाती भी कर दी गई है. प्रदर्शनकारी आज दोपहर लाल किले में दाखिल हो गए थे. उन्होंने यहां पर झंडा भी फहराया था. 
 

10:16 PM (एक महीने पहले)

अबतक 7 FIR दर्ज

Posted by :- Devang Gautam

दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में आज हुई हिंसा के मामले में पुलिस की ओर से कुल 7 एफआईआर दर्ज की गई है.  4 ईस्टर्न रेंज, एक द्वारका के बाबा हरिदास नगर पुलिस स्टेशन, एक नजफगढ़, एक उत्तम नगर में दर्ज की गई. 

9:39 PM (एक महीने पहले)

दिल्ली पुलिस ने दर्ज किए 4 FIR

Posted by :- Devang Gautam

दिल्ली में आज हुई हिंसा के मामले में पुलिस ने 4 FIR दर्ज किए हैं. इनमें से एक पांडव नगर, दो गाजीपुर थाने और एक सीमापुरी थाने में दर्ज की गई है. प्रदर्शनकारियों पर 8 बसें, 17 गाड़ियां, 4 कंटेनर और 300 से ज्यादा बैरिकेड तोड़ने के आरोप हैं. 
 

9:05 PM (एक महीने पहले)

घायल पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ी

Posted by :- Devang Gautam

ट्रैक्टर परेड हिंसा में घायल हुए पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ती जा रही है. अब तक 86 पुलिसकर्मी घायल हो चुके हैं. इसमें से कई हालत गंभीर बताई जा रही है. 45 पुलिसकर्मियों को सिविल लाइन अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती करवाया गया है. वहीं, 18 पुलिसकर्मी LNJP अस्पताल में भर्ती हैं.

9:00 PM (एक महीने पहले)

ट्रैफिक मूवमेंट को लेकर दिल्ली पुलिस का ट्वीट

Posted by :- Devang Gautam
8:45 PM (एक महीने पहले)

दिल्ली में सामान्य हो रहे हालात

Posted by :- Devang Gautam

दिल्ली में हालात अब सामान्य हो रहे हैं. कई मेट्रो स्टेशन के गेट खुल गए हैं. दिल्ली गेट, आईटीओ, जामा मस्जिद, रोहिणी सेक्टर 18, आजादपुर और मॉडल टाउन के एंट्री और एग्जिट गेट को खोल दिया गया है. वहीं, पीरागढ़ी चौक और पंजाबी बाग चौक पर यातायात सामान्य हो गया है. NH-24 और NH-9 पर ट्रैफिक सामान्य हो गया है. 


 

8:30 PM (एक महीने पहले)

दिल्ली पुलिस के 83 जवान घायल

Posted by :- Devang Gautam

ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा में दिल्ली पुलिस के 83 जवान घायल हो गए. नॉर्थ डिस्ट्रिक्ट के करीब 45 पुलिसकर्मियों को सिविल लाइन अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती करवाया गया है. वहीं, 18 पुलिसकर्मी LNJP अस्पताल में भर्ती हैं. कई पुलिसकर्मियों की हालत नाजुक बताई जा रही है. 


 

8:04 PM (एक महीने पहले)

लाल किले में फंसे थे 200 कलाकार

Posted by :- Devang Gautam

ट्रैक्टर परेड के कारण लाल किले के करीब 200 कलाकार फंसे थे. वो करीब दोपहर 12 बजे से फंसे थे. दिल्ली पुलिस ने अब उन्हें रेस्क्यू कराया है. ये कलाकार गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा थे. पुलिस ने उन्हें धौला कुआं के राष्ट्रीय रंगशाला कैंप में पहुंचा दिया है. 

7:34 PM (एक महीने पहले)

हरियाणा के तीन जिलों में इंटरनेट बंद

Posted by :- Devang Gautam

दिल्ली में ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा के बाद हरियाणा अलर्ट पर है. सोनीपत, झज्जर और पलवल में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. इससे पहले डीजीपी ने जवानों को उपद्रवियों से सख्ती से निपटने का निर्देश जारी किया था.  

7:27 PM (एक महीने पहले)

हादसे में किसान की मौत

Posted by :- Devang Gautam
7:07 PM (एक महीने पहले)

हरियाणा के डीजीपी की सख्त चेतावनी

Posted by :- Devang Gautam

हरियाणा के डीजीपी ने चेतावनी देते हुए कहा कि पुलिस अब किसी तरह का कोई रिस्क नहीं लेगी. कोई भी सरकारी कार्यालयों, वाहनों सहित राज्य सरकार की सम्पति को नुकसान पहुंचाने व कानून व्यवस्था को बिगाड़े की कोशिश करता है तो पुलिस बल प्रयोग करने से नहीं हिचकेगी. प्रदेश में कानून-व्यवस्था को बिगाड़ने का प्रयास करने वालों से पुलिस सख्ती से निपटेगी. दंगा करने वालों या अफवाहों के माध्यम से दंगा भड़काने वालों को हिरासत में लेकर उन्हें उनके अंजाम तक पहुंचाया जाएगा.


 

7:05 PM (एक महीने पहले)

परेड के दौरान हादसा, एक किसान की मौत

Posted by :- Devang Gautam

ट्रैक्टर परेड के दौरान हादसे में एक किसान की मौत हो गई. पुलिस ने कहा कि किसान तेज रफ्तार से ट्रैक्टर चला रहा था, जिसके कारण वो पलट गई और हादसे में उसकी मौत हो गई. डीडीयू मार्ग पर हुए इस हादसे के बाद कुछ किसान वहां पर धरने पर बैठ गए और आरोप पुलिस पर लगाया गया. मृतक का नाम नवनीत सिंह है. 30 वर्षीय नवनीत उत्तराखंड के रहने वाले थे. 
 

6:47 PM (एक महीने पहले)

ITO से सभी प्रदर्शनकारी किसान लौटे

Posted by :- Devang Gautam

ITO से सभी प्रदर्शनकारी किसान दिल्ली की सीमाओं पर लौट गए हैं. वहीं, ITO पर भारी संख्या में पुलिसबल की तैनाती की गई है. उदर, हरियाणा में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. हरियाणा के डीजीपी ने सख्ती दिखाई है. उन्होंने कहा है कि उपद्रवियों और दंगाइयों को बख्शा नहीं जाएगा. 

6:40 PM (एक महीने पहले)

रिफंड पर रेलवे का अहम फैसला

Posted by :- Devang Gautam

दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर किसानों के ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा के बाद भारतीय रेलवे ने अहम फैसला लिया है. रेलवे ने उन सभी लोगों के टिकट का पूरा पैसा वापस करने का निर्णय लिया है, जिन्हें दिल्ली से ट्रेन पकड़ना था, लेकिन वो समय पर स्टेशन नहीं पहुंच पाए. रेलवे की ओर से यात्रियों से अपील की गई है कि जिनकी भी ट्रेन आज रात 9 बजे तक दिल्ली से थी वो रिफंड के लिए अप्लाई कर दें. 
 

6:15 PM (एक महीने पहले)

गृह मंत्री अमित शाह ने की अधिकारियों के साथ बैठक

Posted by :- Devang Gautam

किसान आंदोलन के दौरान हुई हिंसा पर गृह मंत्री अमित शाह द्वारा बुलाई गई बैठक 2 घंटे तक चली. बैठक में तत्काल प्रभाव से उन संवेदनशील जगहों पर सुरक्षाबलों की तैनाती के निर्देश दिए गए हैं जहां पर आज हिंसा हुई है. यह जगह नांगलोई, आईटीओ और गाजीपुर हैं. गृह मंत्री द्वारा बुलाई गई इस बैठक में आईबी चीफ, गृह मंत्रालय के आला अधिकारी और दिल्ली पुलिस कमिश्नर मौजूद रहे. अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया गया कानून-व्यवस्था दिल्ली में कायम करना प्राथमिकता है.

6:10 PM (एक महीने पहले)

दिल्ली पुलिस ने जारी किया बयान

Posted by :- Devang Gautam

ट्रैक्टर परेड में हुई हिंसा पर दिल्ली पुलिस ने बयान जारी किया है. पुलिस की ओर से कहा गया है कि  आज के ट्रैक्टर रैली के लिए दिल्ली पुलिस ने किसानों के साथ तय हुए शर्तों के अनुसार काम किया और आवश्यक बंदोबस्त किया. दिल्ली पुलिस ने अंत तक काफी संयम का परिचय दिया, परन्तु आंदोलनकारियों ने तय शर्तों की अवहेलना की और तय समय से पहले ही अपना मार्च शुरू कर दिया और आंदोलनकारियों ने हिंसा व तोड़फोड़ का मार्ग चुना, जिसको देखते हुए दिल्ली पुलिस कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए संयम के साथ ज़रूरी कदम उठाए. इस आंदोलन से जन संपत्ति को काफी नुक्सान हुआ है और कई पुलिसकर्मी घायल भी हुए हैं. आंदोलनकारियों से अपील है कि हिंसा का रास्ता छोड़ शान्ति बनाएं और तय हुए रास्ते से वापस लौट जाएं. 
 

6:08 PM (एक महीने पहले)

दिल्ली पुलिस के 18 जवान घायल

Posted by :- Devang Gautam

दिल्ली में ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा में 18 पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं. उन्हें एलएनजेपी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. घायल पुलिसकर्मियों में से एक की हालत नाजुक बताई जा रही है. 

5:59 PM (एक महीने पहले)

किसानों ने पीरागढ़ी चौक पर तोड़े बैरिकेड्स

Posted by :- Devang Gautam
5:54 PM (एक महीने पहले)

सरकार समझदारी दिखाए और सही फैसले ले: शरद पवार

Posted by :- Devang Gautam

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश के किसान शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन सरकार ने उन्हें गंभीरता से नहीं लिया. उनका संयम खत्म हो गया, जिसके बाद उन्होंने ट्रैक्टर मार्च निकाला. कानून और व्यवस्था बनाए रखना सरकार की जिम्मेदार थी, लेकिन वो विफल रही. उन्होंने आगे कहा कि आज जो भी हुआ उसका समर्थन कोई नहीं करेगा, लेकिन इसके पीछे के कारणों को नजरंदाज नहीं किया जा सकता. सरकार समझदारी दिखाए और सही फैसले ले.

5:38 PM (एक महीने पहले)

दिल्ली में तैनात होंगी पैरामिलिट्री फोर्स की 15 कंपनियां

Posted by :- Devang Gautam

दिल्ली में हुई हिंसा के बाद गृह मंत्रालय एक्शन में है. राष्ट्रीय राजधानी के वर्तमान हालात को देखते हुए पैरामिलिट्री फ़ोर्स की 15 कंपनियां तैनात होंगी. इसमें से 10 कंपनियां CRPF की और 5 कंपनियां अन्य पैरामिलिट्री फ़ोर्स की होंगी. सरकार ने दिल्ली में पैरामिलिट्री के 1500 जवानों को तैनात करने का फैसला लिया है.वहीं, दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने सभी जवानों को  उपद्रवियों का पूरी शक्ति के साथ मुकाबला करने का आदेश दिया है.