scorecardresearch
 

LAC पर हालात तनावपूर्ण, घुसपैठ की कोशिश कर रहे चीनी सेना को भारतीय जवानों ने खदेड़ा

पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग इलाके में चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के जवानों ने घुसपैठ की कोशिश की, जिसको भारतीय सेना के जवानों ने नाकाम कर दिया और चीनी सेना को पीछे हटने पर मजबूर होना पड़ा.

स्टोरी हाइलाइट्स
  • चीनी सेना की घुसपैठ की कोशिश
  • भारतीय सेना ने चीनी जवानों को खदेड़ा

लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर एक बार फिर भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने आ गए. पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग इलाके में चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के जवानों ने घुसपैठ की कोशिश की, जिसको भारतीय सेना के जवानों ने नाकाम कर दिया और चीनी सेना को पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ा.

बताया जा रहा है कि 29 और 30 अगस्त की रात को चीनी सेना ने समझौते को तोड़ते हुए ईस्टर्न लद्दाख के पास घुसपैठ की कोशिश की. भारतीय जवानों ने चीनी सेना की इस कोशिश को नाकाम किया और पैंगोंग लेक के दक्षिणी किनारे पर ही चीनी सेना को घुसपैठ से रोक दिया. इसके बाद एलएसी पर तनावपूर्ण माहौल है.

सेना ने बढ़ाई तैनाती
गलवान घाटी में खूनी झड़प के बाद से ही एलएसी पर भारतीय सेना की तैनाती बढ़ा दी गई थी, लेकिन 29-30 अगस्त की रात पैंगोंग इलाके में झड़प के बाद सेना की तैनाती बढ़ा दी गई है. एलएसी पर हालात तनावपूर्ण पर है. दिल्ली से लेकर लेह तक... सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं और चीन की हर नापाक हरकत का जवाब देने की तैयारी है.

LAC पर यथास्थिति को बदलने की कोशिश
सेना के सूत्रों का कहना है कि चीन घुसपैठ के जरिए एलएसी पर यथास्थिति को बदलने की कोशिश कर रहा है. बातचीत के बाद चीनी सेना फिंगर-4 से पीछे फिंगर-5 पर चली गई थी. भारतीय सेना ने चीनी सेना से फिंगर-8 के पार जाने की मांग की थी, इस मांग को नजरअंदाज करते हुए चीनी सेना फिर से फिंगर-5 से फिंगर-4 की ओर घुसपैठ कर रही थी.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें