scorecardresearch
 

30 दिसंबर को सिंघु बॉर्डर से लेकर टीकरी और शाहजहांपुर तक मार्च करेंगे किसान

नई दिल्ली | 26 दिसंबर 2020, 10:39 PM IST

किसानों का आंदोलन 31वें दिन भी जारी है. किसान, दिल्ली के सर्द मौसम में डटे हुए हैं. सरकार लगातार किसानों को समझाने बुझाने का प्रयास कर रही है, मगर अब तक किसान सरकार की बात मानने के बजाए कृषि कानूनों को खत्म करने पर अड़े हैं. शनिवार को किसान मोर्चा ने सरकार से 29 दिसंबर को बैठक बुलाने का प्रस्ताव दिया है.

जारी है किसानों का आंदोलन जारी है किसानों का आंदोलन
10:39 PM (3 महीने पहले)

सोमवार तक सरकार भेज देगी सहमति

Posted by :- Surendra Verma

किसान संगठनों ने कृषि कानूनों के खिलाफ सरकार के बातचीत के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है. किसान संगठनों ने सरकार को 29 दिसंबर को सुबह 11 बजे बातचीत तय करने का प्रस्ताव दिया है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि सरकार सोमवार तक किसान संगठनों के कृषि संबंधित कानूनों पर 29 दिसंबर को सुबह 11 बजे बातचीत के प्रस्ताव पर स्वीकृति पत्र किसान संगठनों को भेज देगी. सूत्रों की माने तो सरकार के स्वीकृति पत्र में कृषि संबंधित कानूनों पर किसान संगठनों की मांगों पर चर्चा विचार-विमर्श न्योता भेजा जाएगा. 

8:43 PM (3 महीने पहले)

राकेश टिकैत को जान से मारने की धमकी

Posted by :- Surendra Verma

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत को जान से मारने की धमकी मिली है. राकेश टिकैत के मुताबिक बिहार से फोन आया था जिसमें कहा गया हथियारों की जरूरत है क्या. बताओ कितने हथियार भिजवाने है. तुम्हें मारने का प्लान है. एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा जान से मारने की धमकी दिए जाने के संबंध में अर्जुन बालियान (सहायक, राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत) द्वारा एक तहरीर गाजियाबाद के कौशाम्बी थाने में दी गई है. इस संबंध में तत्काल मुकदमा अपराध संख्या 635/ 2020 धारा 507 आईपीसी के तहत दर्ज किया गया है. इस शिकायत पर सर्विलांस की टीम गठित कर तत्काल आवश्यक वैधानिक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया है.

6:57 PM (3 महीने पहले)

कृषि विरोध बिल के कारण NDA से हुए अलगः बेनीवाल

Posted by :- Surendra Verma

 

6:51 PM (3 महीने पहले)

CP ने लिया सिंघु बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा

Posted by :- Surendra Verma

दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव आज शाम सिंघु बॉर्डर पहुंचे और वहां पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. उन्होंने सुरक्षा में तैनात दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों से बातचीत भी की. साथ ही बॉर्डर पर मौजूद अधिकारियों से भी बातचीत की और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर रिव्यू किया. सिंघु बॉर्डर पर तकरीबन आधा घंटा रुकने के बाद कमिश्नर टीकरी बॉर्डर के लिए निकल गए.

6:48 PM (3 महीने पहले)

बैठक में एजेंडे में शामिल हों 4 मांगेंः योगेंद्र यादव

Posted by :- Surendra Verma

सिंघु बॉर्डर पर योगेंद्र यादव ने कहा कि किसानों के प्रतिनिधियों और भारत सरकार के बीच 29 दिसंबर को प्रस्तावित बैठक का एजेंडा ये होना चाहिए. पहला, तीन कृषि कानून को निरस्त करने पर चर्चा. दूसरा, स्वामीनाथन कमेटी के अनुसार एसएसपी पर कानूनी गारंटी पर चर्चा. तीसरा, प्रदूषण पर अध्यादेश के पराली के दंड के मुद्दे पर चर्चा और चौथा, विद्युत बिल में संशोधन पर चर्चा हो.

6:45 PM (3 महीने पहले)

'30 दिसंबर को ट्रैक्टर से मार्च करेंगे किसान'

Posted by :- Surendra Verma

किसान संगठन के नेता डॉक्टर दर्शनपाल ने किसानों की आगे की योजना के बारे में बताया कि 27 और 28 दिसंबर को गुरु गोविंद सिंह के बेटे की शहीदी दिवस मनाएंगे और फिर 29 दिसंबर को हम बातचीत के लिए जाएंगे. 30 दिसंबर को हमारे किसान ट्रैक्टर से सिंघु से लेकर टीकरी और शाहजहांपुर तक मार्च करेंगे. दर्शनपाल ने कहा कि 31 दिसंबर और 1 जनवरी को हम सबको निमंत्रित कर रहे हैं कि लोग सिंघु आएं और हमारे साथ लंगर खा कर नया साल मनाएं.

5:44 PM (3 महीने पहले)

RLP का NDA छोड़ने का ऐलान 

Posted by :- Surendra Verma

कृषि कानूनों के विरोध में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) के नेता हनुमान बेनिवाल ने आज NDA छोड़ने का ऐलान कर दिया है. उन्होंने कहा कि मैं एनडीए छोड़ने का ऐलान करता हूं. आरएलपी से पहले कृषि कानूनों के विरोध में अकाली दल भी एनडीए छोड़ चुकी है.

5:23 PM (3 महीने पहले)

29 दिसंबर को सरकार बुलाए बैठकः किसान मोर्चा

Posted by :- Surendra Verma

संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा कि हमारा प्रस्ताव यह है कि किसानों के प्रतिनिधियों और भारत सरकार के बीच अगली बैठक 29 दिसंबर को सुबह 11 बजे आयोजित की जाए. साथ ही कृषि मंत्रालय के सचिव की ओर से भेजे गए पत्र के जवाब में मोर्चा ने कहा है कि अफसोस है कि इस चिठ्ठी में भी सरकार ने पिछली बैठकों के तथ्यों को छिपाकर जनता को गुमराह करने की कोशिश की है. हमने हर वार्ता में हमेशा तीन केंद्रीय कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग की. सरकार ने इसे तोड़मरोड़ कर ऐसे पेश किया, मानो हमने इन कानूनों में संशोधन की मांग की थी. आप अपनी चिठ्ठी में कहते हैं कि सरकार किसानों की बात को आदरपूर्वक सुनना चाहती है. अगर आप सचमुच ऐसा चाहते हैं तो सबसे पहले वार्ता में हमने क्या मुद्दे कैसे उठाए हैं, इसके बारे में गलतबयानी ना करें और पूरे सरकारी तंत्र का इस्तेमाल कर किसानों के खिलाफ दुष्प्रचार बंद करें.

5:17 PM (3 महीने पहले)

सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे CP

Posted by :- Surendra Verma

दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पहुंच गए हैं. कमिश्नर सिंघु बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं. वह सुरक्षा में तैनात दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों से बातचीत कर रहे हैं. पुलिस कमिश्नर बॉर्डर पर मौजूद अधिकारियों से भी बातचीत करेंगे. पुलिस कमिश्नर सिंघु बॉर्डर के बाद टीकरी बॉर्डर भी जाएंगे. 

4:33 PM (3 महीने पहले)

CP लेंगे सुरक्षा व्यवस्था का जायजा

Posted by :- Surendra Verma

दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव शाम 5 बजे सिंघु बॉर्डर और टीकरी बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेंगे. साथ दोनों ही बॉर्डर पर आंदोलन के हालात का जायजा लेंगे और बॉर्डर पर मौजूद अधिकारियों से बातचीत कर सारे इनपुट्स लेंगे.

4:18 PM (3 महीने पहले)

साढ़े 5 बजे किसान नेताओं की PC

Posted by :- Surendra Verma

दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर आज शाम साढ़े 5 बजे किसान नेता प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. किसान संगठन फिलहाल बैठक कर रहे हैं.

4:00 PM (3 महीने पहले)

किसानों के साथ कोटपुतली पहुंचे हनुमान बेनीवाल

Posted by :- Surendra Verma

नागौर सांसद और जाट नेता हनुमान बेनीवाल सैकड़ों की संख्या में किसानों के साथ कोटपुतली पहुंचे हैं. उन्होंने दो लाख किसानों के साथ दिल्ली कूच करने का आह्वान किया था. बेनीवाल जयपुर, जोधपुर, कोटपुतली, अलवर, नागौर, जैसलमेर, जोधपुर समेत राजस्थान के कई जिलों से सैकड़ों की संख्या में किसानों के साथ इकट्ठे हुए किसानों के साथ शाहजहांपुर की तरफ बढ़ रहे हैं. हनुमान बेनीवाल ने आजतक से कहा कि हरियाणा बॉर्डर पर शाहजहांपुर में मीटिंग के बाद एनडीए में रहने या छोड़ने पर लिया जाएगा फैसला. नरेंद्र मोदी सरकार के पास 303 सांसद हैं जिस वजह से वह कृषि कानूनों को वापस नहीं ले रही है. 1,200 किलोमीटर दूर राजस्थान के किसान दिल्ली की तरफ कूच कर रहे हैं.

3:48 PM (3 महीने पहले)

पुलिस कमिश्नर करेंगे सिंधु बॉर्डर का दौरा

Posted by :- Surendra Verma

दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव थोड़ी देर में सिंघु बॉर्डर और टीकरी बॉर्डर का दौरा करने वाले हैं. पहले वह 3.50 बजे जाने वाले थे, लेकिन अब करीब एक घंटे बाद 4.45 पर इन स्थानों का दौरा करेंगे.

3:41 PM (3 महीने पहले)

सरकार के साथ चर्चा कीजियेः अमित शाह

Posted by :- Surendra Verma

 

3:31 PM (3 महीने पहले)

किसान संगठनों की बैठक शुरू

Posted by :- Javed Akhtar

किसानों के आंदोलन का आज 31वां दिन है. एक तरफ जहां राजस्थान और हरियाणा के किसान भारी संख्या में दिल्ली कूच कर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ सिंघु बॉर्डर किसानों के 40 संगठन बैठक कर रहे हैं. शुक्रवार को सरकार की तरफ से प्रस्ताव गया था जिसके बाद ये बैठक बुलाई गई थी. बैठक शुरू हो गई है.

2:14 PM (3 महीने पहले)

गाजीपुर बॉर्डर पर रास्ता जाम

Posted by :- Javed Akhtar

गाजीपुर बॉर्डर पर डटे किसानों ने रास्ता रोकने का काम किया है. कुछ युवा किसानों ने रोड पर ट्रैक्टर लगा दिया जिससे कारण यातायात ठप हो गया. काफी मशक्कत के बाद खुद किसान नेता राकेश टिकैत ने रोड से ट्रैक्टर हटाया जिसके बाद जाम खुल सका.

2:12 PM (3 महीने पहले)

मनोज तिवारी किसानों को समझाने के लिए कल शाम तीन बजे करेगें प्रेस कॉन्फ्रेंस

Posted by :- deepak kumar

बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने किसान आंदोलन को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर हमला किया है. उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर दो फोटो शेयर की है. एक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों को नए कृषि बिल के फायदे बताए जाने वाली खबरें हैं, तो दूसरी फोटो में अरविंद केजरीवाल के वो सवाल हैं जो उन्होंने किसानों के मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ उठाए हैं. मनोज तिवारी ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, अरविंद केजरीवाल किसी को अपने घर में घुसने नहीं देते, बाहर बैठे जनप्रतिनिधियों को मिलने नहीं देते. मैं उन सभी को अपने सरकारी आवास पर आने का निमंत्रण देता हूं. 27 दिसंबर को तीन बजे मीडिया के माध्यम से मैं किसानों को कृषि बिल के फायदे बताने वाला हूं. चलिए किसानों के हित में रचनात्मक राजनीति करते हैं. 

12:17 PM (3 महीने पहले)

मध्य प्रदेश के किसानों में कृषि बिल को लेकर कंफ्यूजन नहीं

Posted by :- deepak kumar

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि प्रदेश में केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में लागू किए गए तीनों कृषि बिल लागू कर दिए गए हैं. राज्य में किसी को भी इस कानून को लेकर कोई कंफ्यूजन नहीं है. प्रदेश के सभी 313 ब्लॉक में ट्रेनिंग कैंप ऑर्गेनाइज किए जाएंगे. जिससे कि हमारे किसान इस बिल को अच्छी तरह से समझ सकें और इसका पूरा-पूरा फायदा उठा सकें.

11:29 AM (3 महीने पहले)

राजस्थान के मंत्री का बड़ा बयान

Posted by :- Javed Akhtar

राजस्थान सरकार के कैबिनेट मंत्री परसादी लाल मीणा ने लालसोट में कृषि उपज मंडी में आयोजित एक कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा कि तीनों कृषि विधेयकों को किसी भी सूरत में राजस्थान में लागू नहीं होने दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि चाहे राजस्थान में कांग्रेस की सरकार चली जाए, चाहे राजस्थान की सरकार को भंग कर दिया जाए लेकिन वे इन तीनों काले कानूनों को लागू नहीं होने देंगे.

10:01 AM (3 महीने पहले)

किसानों के समर्थन में बोले राहुल, सरकार को सुनना पड़ेगा

Posted by :- deepak kumar

राहुल गांधी ने किसान आंदोलन का समर्थन करते हुए अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट किया है. वीडियो के कैप्शन में लिखा है- मिट्टी का कण-कण गूंज रहा है, सरकार को सुनना पड़ेगा.

इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को कृषि कानून के मसले पर राष्ट्रपति से मुलाकात की थी. जिसके बाद उन्होंने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि इन कानूनों से किसानों को नुकसान होने वाला है, देश को दिख रहा है कि किसान कानून के खिलाफ खड़ा है. मैं प्रधानमंत्री से कहना चाहता हूं कि किसान हटेगा नहीं, जबतक कानून वापस नहीं होगा तबतक कोई वापस नहीं जाएगा.