scorecardresearch
 

कोरोना पर 11 राज्यों के साथ डॉ. हर्षवर्धन की बैठक, बोले- कंटेंटमेंट जोन की रणनीति कोई रॉकेट साइंस नहीं

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए हमें अपने पुराने व्यवहार की तिलांजलि देनी होगी. कोरोना नियमों का पालन करना होगा. कंटेंटमेंट जोन बनाने की रणनीति कोई रॉकेट साइंस नहीं है. हमने पिछले साल हालात पर सफलतापूर्वक काबू पाया था और ऐसा फिर से कर सकते हैं. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 11 राज्यों के साथ डॉ. हर्षवर्धन की बैठक,
  • कोरोना पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की हाई लेवल बैठक

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने मंगलवार (6 अप्रैल) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 11 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की. इन 11 राज्यों में छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, पंजाब और राजस्थान शामिल हैं. 

इन राज्यों में पिछले दो हफ्तों में COVID-19 के नए केस और मृत्यु दर में वृद्धि देखने को मिली है. स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कोरोना टीकाकरण अभियान की भी समीक्षा की. उन्होंने कहा कि देश में वैक्सीन की कमी नहीं है. राज्यों को लगातार वैक्सीन मुहैया कराई जा रही है.
 
बैठक में हर्षवर्धन ने कहा है कि देश का कोरोना रिकवरी रेट 92.38% है. साथ ही तेजी से नए कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी के बावजूद मृत्यु दर 1.30 प्रतिशत है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि इस वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए हमें अपने पुराने व्यवहार की तिलांजलि देनी होगी. कोरोना नियमों का पालन करना होगा. कंटेंटमेंट जोन बनाने की रणनीति कोई रॉकेट साइंस नहीं है. हमने पिछले साल हालात पर सफलतापूर्वक काबू पाया था और ऐसा फिर से कर सकते हैं. 

बैठक में डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि कोरोना से 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों की अधिकांश मौतें हुई हैं. उन्होंने पिछले चार हफ्तों में टेस्टिंग में वृद्धि की सराहना की. गौरतलब है कि इससे पहले सोमवार को कोरोना संकट के मद्देनजर केंद्र सरकार ने उन राज्यों में केंद्रीय टीमें भेजी थी, जहां पर महामारी का प्रकोप बहुत ज्यादा है. इसी क्रम में महाराष्ट्र, पंजाब और छत्तीसगढ़ में एक्सपर्ट्स की 50 टीमें तैनात की गई हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें