scorecardresearch
 

Bharat Bandh LIVE Updates: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिले कांग्रेस नेता, अग्निपथ योजना का जताया विरोध

aajtak.in | नई दिल्ली | 20 जून 2022, 7:40 PM IST

Bharat Bandh Today: अग्निपथ योजना पर बवाल बढ़ता ही जा रहा है. इस बीच कुछ संगठनों ने आज भारत बंद का ऐलान किया है. इसका असर भी दिखाई दे रहा है. खासकर, दिल्ली-एनसीआर में सड़कों पर जाम है. दूसरी तरफ प्रशासन ने साफ कर दिया है कि हिंसा करने वालों पर सख्त एक्शन होगा.

कांग्रेस ने अग्निपथ योजना के विरोध में मार्च निकाला कांग्रेस ने अग्निपथ योजना के विरोध में मार्च निकाला

Agnipath Scheme Protest Bharat Bandh Today: अग्निपथ योजना के खिलाफ आज भारत बंद का ऐलान किया गया है. इसमें कई संगठन शामिल हैं. पिछले कई दिनों से प्रदर्शन के नाम पर हिंसक घटनाएं हो रही हैं. इसमें सरकारी संपत्ति से तोड़फोड़, आगजनी आदि शामिल है. प्रदर्शनकारी अबतक कई ट्रेनों और बसों को आग के हवाले कर चुके हैं. भारत बंद के बीच दिल्ली-एनसीआर की सड़कों पर भारी जाम नजर आ रहा है. कई ट्रेनें रद्द हैं, जिसके चलते दिल्ली के रेलवे स्टेशनों पर भी यात्रियों की भारी भीड़ है.

7:40 PM (7 महीने पहले)

मल्लिकार्जुन खड़गे बोले- योजना की चर्चा न संसद में हुई न समिति से की

Posted by :- Hemant Pathak

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि अग्निपथ योजना को लेकर हमने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की है. इस योजना को लेकर न तो किसी समिति से चर्चा हुई और न ही इसे संसद में पेश किया गया. यह हमारे लोकतांत्रिक अधिकारों का उल्लंघन है. राष्ट्रपति से इसे संज्ञान में लेने का अनुरोध किया है. 
 

6:02 PM (7 महीने पहले)

पी चिदंबरम बोले-कांग्रेसी नेताओं ने राष्ट्रपति को दो ज्ञापन सौंपे 

Posted by :- Hemant Pathak

राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान कांग्रेसी नेताओं ने राष्ट्रपति को दो ज्ञापन दिए. पहला ज्ञापन अग्निपथ योजना के विरोध में था. इसमें कहा गया है कि योजना को लेकर सरकार हर रोज नए बदलाव लेकर आ रही है. इससे सशस्त्र बल की दक्षता कम होगी. कांग्रेसी नेताओं ने राष्ट्रपति से सशस्त्र बलों के लोकाचार की रक्षा करने का अनुरोध किया. इसके साथ ही दूसरे ज्ञापन में जिक्र किया गया कि राहुल गांधी को ईडी की ओर से प्रताड़ित किया जा रहा है. वह अपने नेता के समर्थन में जब नारे लगा रहे थे तो पुलिस ने कांग्रेस नेताओं के साथ बदसलूकी की. लिहाजा एक महिला सांसद तो आरएमएल में भर्ती हैं.

 

5:57 PM (7 महीने पहले)

राष्ट्रपति से मिलकर जताया विरोध

Posted by :- Hemant Pathak

कांग्रेसी नेताओं ने सोमवार को विजय चौक से राष्ट्रपति भवन तक मार्च निकाला. इसके बाद उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की. इस दौरान कांग्रेसी नेताओं ने राष्ट्रपति से अग्निपथ योजना को लेकर विरोध जताया. इस दौरान कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, अशोक गहलोत, भूपेश बघेल, अधीर रंजन चौधरी, पी. चिदंबरम, जयराम रमेश और के.सी. वेणुगोपाल ने मौजूद रहे.
 

5:55 PM (7 महीने पहले)

कल तीनों सेना प्रमुखों से मिलेंगे पीएम मोदी

Posted by :- Hemant Pathak

अग्निपथ भर्ती योजना को लेकर चल रहे विवाद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल तीनों सेना प्रमुखों के साथ मुलाकात करेंगे.

5:43 PM (7 महीने पहले)

राष्ट्रपति कोविंद से मिले कांग्रेस नेता

Posted by :- Hemant Pathak

कांग्रेस नेताओं ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से की मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने अग्निपथ योजना का विरोध, पुलिस द्वारा सांसदों के साथ बदसलूकी और राहुल गांधी से ईडी की पूछताछ के संबंध में बातचीत की.

5:36 PM (7 महीने पहले)

कांग्रेसी सांसदों का राष्ट्रपति भवन तक मार्च

Posted by :- Hemant Pathak

अग्निपथ योजना के विरोध में कांग्रेसी सांसद विजय चौक से राष्ट्रपति भवन तक मार्च निकाल रहे हैं. इस दौरान कांग्रेस के सांसद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को ज्ञापन सौंपेंगे.

4:54 PM (7 महीने पहले)

अग्निपथ योजना के खिलाफ 24 जून को प्रदर्शन करेगा SKM

Posted by :- Hemant Pathak

अग्निपथ योजना के विरोध में अब संयुक्त किसान मोर्चा भी विरोध प्रदर्शन करेगा. किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा 24 जून को अग्निपथ योजना के खिलाफ देशभर में जिला-तहसील मुख्यालयों पर विरोध प्रदर्शन करेगा. इस बारे में किसान मोर्चा की कॉर्डिनेशन कमेटी ने करनाल में फैसला लिया है. संयुक्त किसान मोर्चा ने इस विरोध में शामिल होने के लिए युवा, नागरिक संगठनों औऱ पार्टियों से जुटने की अपील की है. 
 

4:43 PM (7 महीने पहले)

विजय चौक पर एकत्र हुए कांग्रेसी नेता

Posted by :- Hemant Pathak

मोदी सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में कांग्रेस की ओर से सोमवार को मार्च निकाला जाएगा. इसके लिए कांग्रेसी नेता दिल्ली के विजय चौक पर एकत्र हो रहे हैं.
 

4:10 PM (7 महीने पहले)

कांग्रेस सांसद कुछ देर में निकालेंगे मार्च

Posted by :- akshay shrivastava

अग्निपथ योजना का देशभर में विरोध बढ़ता जा रहा है. सड़कों पर प्रदर्शन जारी है. शाम 4.25 बजे कांग्रेस सांसद दिल्ली के विजय चौक से 

3:30 PM (7 महीने पहले)

'अग्निपथ' पर बोले कांग्रेस नेता पी चिदंबरम- पकोड़े फ्राइ करना चाहते हैं तो अग्निवीर बनें

Posted by :- akshay shrivastava

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम बोले ने अग्निपथ योजना को लेकर कहा कि अगर आप ड्राइवर, धोबी या नाई के रूप में प्रशिक्षित होना चाहते हैं, तो अग्निवीर बनें. उन्होंने आगे कहा कि अगर आप चौकीदार के रूप में प्रशिक्षित होना चाहते हैं, पकोड़े फ्राई करना चाहते हैं तो अग्निवीर बनें. लेकिन अगर आप सैनिक बनना चाहते हैं तो आवेदन न करें.

3:15 PM (7 महीने पहले)

अग्निपथ योजना के लिए सेना ने जारी की अधिसूचना

Posted by :- Vishnu Rawal

 

2:29 PM (7 महीने पहले)

भारतीय नेवी का बड़ा ऐलान

Posted by :- Vishnu Rawal

भारतीय नेवी ने बताया है कि वह अग्निपथ स्कीम के तहत महिला नाविकों की भी भर्ती करेगा. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद इन महिलाओं की तैनाती युद्धपोतों पर होगी. पहली बार Personnel Below Officers’ Rank (PBOR) पर महिलाों की भी भर्ती होगी.

1:41 PM (7 महीने पहले)

नोएडा-गुरुग्राम के बाद अब दिल्ली में भारी ट्रैफिक जाम

Posted by :- Vishnu Rawal

नोएडा-गुरुग्राम से सटी दिल्ली की सीमाओं के बाद अब राजधानी दिल्ली में भी जाम लग गया है. सीपी से सटे जनपथ और बाबा खड़क सिंह मार्ग पर भारी जाम है. आज कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सीपी में सड़कें ब्लॉक कर दी थीं. इसकी वजह से ही यह जाम लगा है.

1:34 PM (7 महीने पहले)

दिल्ली में 16 लोग हिरासत में लिये गए

Posted by :- Vishnu Rawal

दिल्ली के तिलक ब्रिज पर ट्रेन के सामने हंगामा करने वाले 16 लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है.

1:24 PM (7 महीने पहले)

कांग्रेस नेता प्रमोद आचार्य कृष्णम हाउस अरेस्ट

Posted by :- Vishnu Rawal

भारत बंद के बीच राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत का बयान आया है. उन्होंने कहा कि अगर जेल भरो आंदोलन करना पड़े तो हम करेंगे. दूसरी तरफ गाजियाबाद में कोंग्रेस नेता प्रमोद आचार्य कृष्णम को स्थानीय पुलिस ने हॉउस अरेस्ट किया है. वह दिल्ली सत्यग्रह आंदोलन में शामिल होने जा रहे थे.

12:53 PM (7 महीने पहले)

सिंघु बॉर्डर पहुंचे प्रदर्शनकारी, कांग्रेसी कार्यकर्ता भी शामिल

Posted by :- Vishnu Rawal

भारत बंद के दौरान दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी पहुंचे. फिर पुलिस ने इनको हिरासत में ले लिया. प्रदर्शन में कांग्रेसी कार्यकर्ता शामिल हैं. पुलिस प्रदर्शनकारियों को बसों में भरकर अलग-अलग थानों में लेकर गई. ये प्रदर्शनकारी पंजाब और हरियाणा की तरफ से आए थे.

12:40 PM (7 महीने पहले)

दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर पसरा सन्नाटा

Posted by :- Vishnu Rawal

दिल्ली का आनंद विहार स्टेशन हमेशा यात्रियों से खचाखच भरा रहता था. अब वहां सन्नाटा पसरा है. दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन से बिहार के लिए सबसे ज्यादा ट्रेन रवाना होती हैं. लेकिन इस वक्त बिहार में काफी विरोध प्रदर्शन हो रहा है.

हर रोज दिल्ली से बिहार 20-22 ट्रेन जाती हैं जिसमें से आज सुबह से लेकर 11 बजे तक 5 ट्रेन कैंसिल हो चुकी हैं. रविवार को 11 ट्रेन कैंसिल हुई थी. शनिवार को लगभग सभी ट्रेन कैंसिल हो गई थी. वहीं बिहार से आने वाली भी ट्रेन की संख्या लगभग 20-21 है इनमे से आज भी 11 ट्रेन कैंसिल हैं.

12:31 PM (7 महीने पहले)

राजस्थान सरकार के सभी मंत्री दिल्ली पहुंचे

Posted by :- Vishnu Rawal

भारत बंद के तहत राजस्थान सरकार के सभी मंत्री दिल्ली पहुंचे हैं. जोधपुर हाउस से शाम पांच बजे मार्च की भी है. 

12:03 PM (7 महीने पहले)

दिल्ली में रोकी गई ट्रेन

Posted by :- Vishnu Rawal

दिल्ली के शिवाजी ब्रिज रेलवे स्टेशन पर भारतीय युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने अग्निपथ योजना के खिलाफ ट्रेन रोकी. जिस ट्रेन को रोका गया वह श्रीगंगानगर (राजस्थान) जा रही थी. फिलहाल कांग्रेस कार्यकर्ताओं को वहां से हटाकर ट्रेन को रवाना किया गया है. इसके अलावा दिल्ली के कनॉट प्लेस में भी कांग्रेस का प्रदर्शन जारी है. वहां कांग्रेस कार्यकर्ता सड़कों पर जाकर बैठ गए हैं.

11:54 AM (7 महीने पहले)

यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता हिरासत में, रेल रोकने की कर रहे थे कोशिश

Posted by :- Vishnu Rawal

कर्नाटक के शिवमोगा में आज कांग्रेस ने भारत बंद के दौरान प्रदर्शन किया. यहां यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने रेल रोकने की कोशिश की. इस कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया.

11:11 AM (7 महीने पहले)

वाराणसी में 27 प्रदर्शनकारियों से वसूला जाएगा नुकसान का पैसा

Posted by :- Vishnu Rawal

वाराणसी में 17 जून को अग्निपथ स्कीम के खिलाफ हुए बवाल में 27 प्रदर्शनकारियों से जुर्माना वसूला जाएगा. रोडवेज और निजी सहित 36 वाहनों को प्रदर्शनकारियों ने क्षतिग्रस्त किया था, जिला प्रशासन के अनुसार 12,97,000 रुपये की आर्थिक क्षति हुई है.

जिला जेल में बंद 5 जिलों के 27 उपद्रवियों से क्षतिपूर्ति की वसूली की जाएगी, जिसमें वाराणसी गाजीपुर मऊ जौनपुर आजमगढ़ के युवा हैं.

10:27 AM (7 महीने पहले)

दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर जाम

Posted by :- Vishnu Rawal

दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर (Sarhaul border) की ये तस्वीरें देखिए. यहां जाम की वजह से बुरा हाल है. जाम मुख्यत: इसलिए लगा है क्योंकि दिल्ली की तरफ जा रही गाड़ियों की सख्त चेकिंग हो रही है.
 

10:23 AM (7 महीने पहले)

कांग्रेस का जंतर मंतर पर प्रदर्शन शुरू

Posted by :- Vishnu Rawal

जंतर मंतर पर कांग्रेस का प्रदर्शन शुरू हो चुका है. मल्लिकार्जुन खड़गे, सलमान खुर्शीद, रणदीप सुरजेवाला , शक्ति सिंह, इमरान प्रतापगढ़ी जंतर मंतर पर सत्यमेव जयते ओर सत्याग्रह प्रदर्शन में पहुंच चुके हैं.

10:21 AM (7 महीने पहले)

नोएडा में 2 किमी लंबा जाम

Posted by :- Javed Akhtar

नोएडा से दिल्ली को जोड़ने वाले रास्ते पर जाम लगा है. नोएडा एक्सप्रेस-वे पर महामाया पुल से लेकर नोएडा गेट तक करीब 2 किलोमीटर लंबा जाम लगा है.

नोएडा में जाम की तस्वीर
10:19 AM (7 महीने पहले)

दिल्ली में रेलवे स्टेशन पर भीड़

Posted by :- Javed Akhtar

अग्निपथ स्कीम के खिलाफ चल रहे हिंसक प्रदर्शन के चलते कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं. इस कारण कई यात्री रेलवे स्टेशन पर फंस गए हैं. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मौजूद बिहार के नालंदा जिले के रहने वाले राहुल अपने परिवार के साथ 3 दिन से रेलवे स्टेशन पर ही रह रहे हैं क्योंकि ट्रेन कैंसिल हो रही है.

9:27 AM (7 महीने पहले)

राष्ट्रपति से मिलेंगे कांग्रेस नेता

Posted by :- Vishnu Rawal

कांग्रेस नेता अजय माकन ने बताया है कि वे लोग आज जंतर मंतर पर सत्याग्रह करेंगे. फिर शाम को राष्ट्रपति से मिलकर गुजारिश करेंगे कि अग्निपथ योजना को रद्द किया जाए. जंतर मंतर पर प्रदर्शन की कांग्रेस को इजाजत मिल गई है. लेकिन इसमें बस हजार लोग शामिल हो सकते हैं.

9:19 AM (7 महीने पहले)

झारखंड में सभी स्कूल बंद

Posted by :- Vishnu Rawal

भारत बंद को देखते हुए झारखंड में आज सारे स्कूल बंद हैं. आज वहां JAC क्लास 11 का पेपर होना था, जो कि अब बाद में होगा.

9:07 AM (7 महीने पहले)

जिग्नेश मेवाणी बोले- स्कीम जले पर नमक छिड़कने वाली

Posted by :- Vishnu Rawal

अग्निपथ स्कीम पर जिग्नेश मेवाणी का बयान आया है. उन्होंने कहा कि  यह मेहनती युवकों और भारतीय सेना के सिपाहियों के ऊपर जले पर नमक छिड़कने जैसा है, देश के साथ भाजपा सरकार जैसा देशद्रोह आज तक किसी सरकार ने नहीं किया है.

8:52 AM (7 महीने पहले)

बंगाल में भी कड़ी सुरक्षा

Posted by :- Vishnu Rawal

पश्चिम बंगाल में अग्निपथ योजना के खिलाफ 'भारत बंद' के आह्वान के चलते हावड़ा में सुरक्षा के पुख़्ता इंतजाम किए गए. DCP नॉर्थ अनुपम सिंह ने कहा,"जगह-जगह पुलिस तैनात है. हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए मुस्तैदी से तैनात हैं.युवाओं से आग्रह है कि किसी भी अप्रिय घटना को अंजाम न दें."

8:41 AM (7 महीने पहले)

हिंसा के मास्टरमाइंड, सोशल मीडिया पर हैं एक्टिव!

Posted by :- Vishnu Rawal

 

8:33 AM (7 महीने पहले)

अक्षरधाम के पास भारी जाम

Posted by :- Vishnu Rawal

दिल्ली में आज प्रदर्शन के चलते अलर्ट है. इस वजह से कई जगहों पर बैरिकेड लगे हैं. इस वजह से अक्षरधाम के पास भारी जाम लग गया है. गुरुग्राम से दिल्ली आने वाले रास्ते पर रजोकरी बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस ने बैरिकेडिंग लगाकर चेकिंग शुरू कर दी है.

7:59 AM (7 महीने पहले)

जंतर मंतर पर कांग्रेस का प्रदर्शन

Posted by :- Vishnu Rawal

कांग्रेस ने बताया है कि कांग्रेस नेता आज सत्याग्रह करेंगे. ये प्रदर्शन अग्निपथ योजना के खिलाफ और राहुल गांधी से हो रही पूछताछ के खिलाफ किया जाएगा. कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता 10.30 बजे जंतर मंतर पर जुटेंगे.

दिल्ली पुलिस को इनपुट मिला है कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान से प्रदर्शनकारी दिल्ली में दाखिल होकर दिल्ली के सबसे संवेदनशील इलाके, जैसे- नई दिल्ली जहां संसद भवन, पीएम हाउस राष्ट्रपति भवन है वहां हंगामा कर सकते हैं.

ऐसे में नई दिल्ली इलाके में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था करने का निर्देश जारी हुआ है. दिल्ली के सभी बोर्डर पर भी चौकसी बरती जा रही है.

7:40 AM (7 महीने पहले)

बिहार में इंटरनेट बंद, दिल्ली में भी अलर्ट

Posted by :- Vishnu Rawal

भारत बंद के दौरान बिहार के 20 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद रहेगी. अग्निपथ योजना के विरोध में इन जिलों में हिंसा हुई थी. सीएम नीतीश कुमार ने आज का जनता दरबार भी रद्द कर दिया है.

भारत बंद के दौरान दिल्ली एनसीआर में प्रदर्शन की आशंका को देखते हुए पुलिस प्रशासन अलर्ट है. नोएडा में धारा 144 लागू है. सोशल मीडिया पर खास नजर रखी जा रही है.

7:38 AM (7 महीने पहले)

प्रदर्शन में फूंकी गई कई ट्रेनें

Posted by :- Vishnu Rawal

अग्निपथ योजना के विरोध में बिहार में प्रदर्शनकारियों ने कई ट्रेनों को आग के हवाले किया था. सिर्फ बिहार में रेलवे का 700 करोड़ का नुकसान हो चुका है.

7:36 AM (7 महीने पहले)

किसने बुलाया है भारत बंद

Posted by :- Vishnu Rawal

अग्निपथ योजना के खिलाफ सेना में नौकरी की कोशिश कर रहे अभ्यर्थियों ने आज भारत बंद बुलाया है. विपक्ष ने भी भारत बंद का मूक समर्थन किया है. आज भारत बंद से निपटने के लिए रेलवे ने कमर कस ली है. RPF और GRP को उपद्रवियों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिये गए हैं. कहा गया है कि हिंसा करने वालों पर कठोर धाराओं में केस दर्ज होंगे.

6:55 AM (7 महीने पहले)

कोचिंग सेंटर्स का आया नाम

Posted by :- Vishnu Rawal

बता दें कि 14 जून को अग्निपथ योजना का ऐलान हुआ था, तभी से लेकर लगातार  हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं. शुरू में ऐसा ही लगता रहा कि युवाओं का गुस्सा फूटा है. लेकिन अब जांच एजेंसियों को बड़ी साजिश का इशारा मिल रहा है. पुलिस जांच में सामने आया है कि युवाओं के गुस्से को हिंसक प्रदर्शन में बदलने के पीछे कुछ कोचिंग सेंटर्स और सोशल मीडिया अकाउंट्स का हाथ है.