scorecardresearch
 

Bharat Bandh: कई ट्रेनें प्रभावित, दुकानें बंद, ऐसा रहा किसानों के प्रदर्शन का असर

कुमार कुणाल | नई दिल्ली | 27 सितंबर 2021, 5:10 PM IST

तीन कृषि कानूनों के विरोध में बुलाया गया किसान संगठनों का 'भारत बंद' अब खत्म हो गया है. किसानों के प्रदर्शन देशभर में मिला जुला असर देखने को मिला. उत्तर भारत में कई ट्रेनें प्रभावित हुईं तो वहीं नागपुर में जबरन दुकानें बंद करवाई गईं. वहीं, किसान नेता राकेश टिकैत ने भारत बंद के सफल रहने का दावा किया.

Bharat Bandh Live Updates Bharat Bandh Live Updates

हाइलाइट्स

  • किसान संगठनों का भारत बंद खत्म
  • तीन कृषि कानूनों का विरोध जारी
  • दिल्ली, एनसीआर में कई जगह जाम रहा
  • कई राजनीतिक दलों ने किया था समर्थन

तीन कृषि कानूनों के विरोध में बुलाया गया किसान संगठनों का 'भारत बंद' अब खत्म हो गया है. किसानों के प्रदर्शन देशभर में मिला जुला असर देखने को मिला. उत्तर भारत में कई ट्रेनें प्रभावित हुईं तो वहीं नागपुर में जबरन दुकानें बंद करवाई गईं. वहीं, किसान नेता राकेश टिकैत ने दावा किया कि किसान संगठनों का भारत बंद सफल रहा और किसानों का पूरा समर्थन मिला. इस ब्लॉग में पढ़ें दिनभर क्या-क्या हुआ...

5:10 PM (2 महीने पहले)

भोपाल में बेअसर रहा भारत बंद

Posted by :- Priyank Dwivedi

भोपाल के करोंद मंडी के गेट पर भारतीय किसान युनियन के प्रदर्शन में दिग्विजय सिंह भी पहुंचे. दिग्विजय सिंह समेत कांग्रेस के तमाम कार्यकर्ता भी हाथों में झंडे लेकर पहुंचे इस दौरान सीपीआई, सीपीएम, एनसीपी और किसान मजदूर यूनियन के नेता भी इस आंदोलन में शामिल हुए. किसान आंदोलन के चलते भोपाल की करोंद कृषि मंडी के चारों तरफ भारी पुलिस बल तैनात किया गया था. हालांकि भोपाल में भारत बंद बेअसर रहा और सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान खुले रहे. बाजारों में सभी दुकानें खुली थी और सड़कों पर भी यातायात सामान्य रहा. सभी बैंक और सरकारी दफ्तरों के साथ-साथ निजी दफ्तर भी खुले रहे. स्कूल और कॉलेज भी समयानुसार खुले रहे.

(इनपुटः रवीश पाल सिंह) 

5:08 PM (2 महीने पहले)

टिकैत बोले- बंद को सफल बनाने के लिए धन्यवाद

Posted by :- Priyank Dwivedi

किसान नेता राकेश टिकैत ने भारत बंद को सफल बताया. उन्होंने देशभर में भारत बंद को सफल बनाने के लिए किसानों और मजदूरों का धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा, आज संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर भारत बंद पूरी तरह से सफल रहा. देशभर में किसानों ने सड़कों पर आकर अपने गुस्से का इजहार किया. हजारों जगह से भी ज्यादा किसान सड़कों पर बैठे. बंद को किसानों के साथ-साथ मजदूर व्यापारियों, कर्मचारियों, ट्रेड यूनियन का भी सहयोग मिला. देश की राजनीतिक पार्टियों ने भी बंद का समर्थन किया. 

उन्होंने कहा, कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक किसानों के बंद का पूरा असर रहा. सुबह से लेकर शाम के 4 बजे तक कहीं भी कोई घटना या हिंसक झड़प नहीं हुई. इसके लिए देश के किसानों, मजदूरों और नागरिकों का भी आभार व्यक्त करते हैं.

टिकैत ने कहा, '3 राज्यों का आंदोलन बताने वाले लोग आंख खोल कर देख लें कि पूरा देश किसानों के साथ खड़ा है. सरकार को किसानों की समस्या का समाधान करना चाहिए. उत्तर प्रदेश में जो गन्ना मूल्य की घोषणा की गई है वो भी किसानों के साथ मजाक है. गन्ना मूल्य वृद्धि के लिए भी जल्दी सड़कों पर आंदोलन किया जाएगा. भारत बंद के कार्यक्रम से कुछ लोगों को स्वाभाविक रूप से परेशानी हुई होगी लेकिन एक दिन किसानों के नाम सोच कर भूल जाएं.'

उन्होंने कहा, 'किसान 10 महीने से घर छोड़कर सड़कों पर है. लेकिन अंधी और बहरी सरकार को न तो कुछ दिखाई देता है और न ही सुनाई देता है. लोकतंत्र में विरोध प्रदर्शन के अलावा और कोई विकल्प नहीं है. सरकार इस भुलावे में ना रहे किसान खाली हाथ घर लौट जाएंगे. किसान आज भी बिल वापसी तो घर वापसी की मांग पर पूरी तरह से अडिग है. हमारी सरकार से अपील है कि जल्द से जल्द किसानों की समस्याओं का समाधान किया जाए.'

(इनपुटः अशोक सिंघल)

4:44 PM (2 महीने पहले)

तेजस्वी का सरकार पर निशाना

Posted by :- Priyank Dwivedi

तेजस्वी यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल ने किसानों के भारत बंद का समर्थन तो किया था, लेकिन वो ग्राउंड पर नहीं दिखाई दिए. हालांकि, 4 बजे के बाद उन्होंने ट्वीट कर सरकार पर निशाना जरूर साधा. 

3:54 PM (2 महीने पहले)

टिकैत बोले- सफल रहा भारत बंद

Posted by :- Priyank Dwivedi

किसान नेता राकेश टिकैत ने भारत बंद के सफल रहने का दावा किया. उन्होंने कहा, 'हमारा भारत बंद सफल रहा. हमें किसानों का पूरा समर्थन मिला. हम सबकुछ सील नहीं कर सकते, क्योंकि हमें लोगों की आवाजाही भी बनाए रखनी है. हम सरकार से बातचीत के लिए तैयार हैं, लेकिन कोई बातचीत नहीं हो रही है.'

2:40 PM (2 महीने पहले)

भारत बंद के कारण ट्रेनें प्रभावित

Posted by :- Mohit Grover

किसानों द्वारा बुलाए गए भारत बंद के कारण उत्तर भारत की करीब 25 ट्रेनों पर असर हुआ है. दिल्ली, अमृतसर, मोगा, कटरा जाने वाले कई ट्रेनें सोमवार को प्रभावित रहीं. पंजाब के कई इलाकों में किसानों द्वारा रेलवे ट्रैक पर ही प्रदर्शन किया गया है. 

1:49 PM (2 महीने पहले)

केरल में भारत बंद का असर

Posted by :- Mohit Grover
1:43 PM (2 महीने पहले)

नागपुर में जबरन दुकानें बंद करवाई गई

Posted by :- Mohit Grover

किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद का असर महाराष्ट्र में भी दिखा. यहां नागपुर में प्रदर्शनकारियों ने जबरदस्ती लोगों की दुकानें बंद करवाईं. संयुक्त किसान मोर्चा के तले यहां लोगों ने प्रदर्शन किया और लोगों की दुकानें बंद करवाईं.

1:23 PM (2 महीने पहले)

दिल्ली कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष का विरोध

Posted by :- Mohit Grover

गाजीपुर बॉर्डर पर जारी किसानों के प्रदर्शन का समर्थन करने सोमवार को दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अनिल चौधरी भी पहुंचे. लेकिन वहां मौजूद किसानों ने उन्हें वहां से वापस जाने को कहा. किसानों ने दो टूक कहा कि ये राजनीतिक प्रदर्शन नहीं है. 

12:45 PM (2 महीने पहले)

देवघर में राजनीतिक दलों का प्रदर्शन

Posted by :- Mohit Grover

झारखंड के देवघर में संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर रोड जाम की. इस दौरान लेफ्ट, कांग्रेस और जेएमएम के कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे. अलग-अलग राजनीतिक दलों ने कहा है कि कानून वापसी ना होने तक प्रदर्शन जारी रहेगा. 

12:30 PM (2 महीने पहले)

सिंघु बॉर्डर पर एक किसान की मौत

Posted by :- Mohit Grover

हरियाणा के सिंघु बॉर्डर पर एक किसान की मौत हुई है. पुलिस का कहना है कि किसान की मौत हार्ट अटैक के कारण हुई है, हालांकि बाकी जानकारी पोस्टमॉर्टम के बाद ही दी जाएगी. 

12:27 PM (2 महीने पहले)

चेन्नई में प्रदर्शन के दौरान बवाल

Posted by :- Mohit Grover

किसानों द्वारा बुलाए गए भारत बंद के दौरान चेन्नई में बवाल हुआ है. यहां प्रदर्शनकारियों द्वारा बैरिकेड तोड़े गए हैं, जिसके बाद पुलिस ने कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है.

11:00 AM (2 महीने पहले)

किसानों का भारत बंद

Posted by :- Mohit Grover
10:16 AM (2 महीने पहले)

दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर भयंकर जाम

Posted by :- Mohit Grover
9:16 AM (2 महीने पहले)

भारत बंद के समर्थन में राहुल का ट्वीट

Posted by :- Mohit Grover
9:08 AM (2 महीने पहले)

बिहार में राजद भी सड़क पर उतरी

Posted by :- Mohit Grover
9:07 AM (2 महीने पहले)

कर्नाटक में भी भारत बंद का असर

Posted by :- Mohit Grover
8:41 AM (2 महीने पहले)

सिंघु बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन

Posted by :- Mohit Grover
8:22 AM (2 महीने पहले)

बहादुरगढ़ में रेलवे ट्रैक पर पहुंचे किसान

Posted by :- Mohit Grover

हरियाणा के बहादुरगढ़ में किसानों का प्रदर्शन जारी है. किसान यहां बहादुरगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंच गए हैं और रेलवे ट्रैक पर खड़े होकर प्रदर्शन कर रहे हैं. बहादुरगढ़ में वकीलों ने भी अपना काम बंद किया है और भारत बंद का समर्थन किया है. 
 

7:54 AM (2 महीने पहले)

गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों का जमावड़ा

Posted by :- Mohit Grover

किसानों ने भारत बंद के दौरान दिल्ली, यूपी और हरियाणा में मुख्य तौर पर अपना प्रदर्शन तेज़ किया है. दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर, शंभू बॉर्डर को किसानों ने जाम कर दिया है. जबकि दिल्ली-अमृतसर, दिल्ली-अंबाला समेत अन्य कई रास्तों पर भी किसानों ने जाम लगाया है.

7:38 AM (2 महीने पहले)

हरियाणा के कुरुक्षेत्र में किसानों का प्रदर्शन

Posted by :- Mohit Grover