scorecardresearch
 

मुंबई वासियों के लिए खुशखबरी, 1 फरवरी से आम लोग भी कर सकेंगे लोकल ट्रेन में सफर, जानें टाइमिंग

Mumbai local train services open for general public from February 1, 2021: सरकार ने कहा कि लोगों को ऐसे समय में यात्रा की अनुमति दी जाए जब ट्रेन में ज्यादा भीड़ न हो. ऐसे में मुंबई लोकल की पहली ट्रेन के खुलने से लेकर सुबह 7 बजे तक, फिर दोपहर 12 बजे से लेकर 4 बजे तक और रात 9 बजे से लेकर आखिरी लोकल तक ट्रेनों को चलाया जाएगा.

X
Mumbai Local train Services will start Completely Mumbai Local train Services will start Completely

मुंबई में लोकल ट्रेन के यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. महाराष्ट्र सरकार के मुताबिक एक फरवरी 2021 से मुंबईवासियों के लिए लोकल ट्रेन सेवा की शुरुआत की जाएगी. महाराष्ट्र सरकार ने पश्चिम-मध्य रेलवे को पत्र लिखकर मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल सेवा को शुरू करने की मांग की है.

सरकार ने कहा कि लोगों को ऐसे समय में यात्रा की अनुमति दी जाए जब ट्रेन में ज्यादा भीड़ न हो. ऐसे में मुंबई लोकल की पहली ट्रेन के खुलने से लेकर सुबह 7 बजे तक, फिर दोपहर 12 बजे से लेकर 4 बजे तक और रात 9 बजे से लेकर आखिरी लोकल तक ट्रेनों को चलाया जाएगा.

वहीं, मुंबई लोकल में ज्यादा संख्या में लोग न आ जाएं, इसलिए सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम 4 बजे से रात के 9 बजे तक चलने वाली लोकल ट्रेनों में मुंबई के आम लोगों को यात्रा की अनुमति नहीं होगी. इधर, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मुंबईकरों से अपील की है कि लोकल में यात्रा के दौरान सभी नियमों और कोरोना से बचाव संबंधी दिशा निर्देशों का पालन करें. लापरवाही हमारे और दूसरों के लिए समस्या बन सकती है.

बता दें कि कोरोना वायरस के कारण मुंबई में लोकल सर्विस को मार्च 2020 में सस्पेंड कर दिया गया था. जिसके बाद स्पेशल पास धारक लोगों को ही मुंबई लोकल में यात्रा की अनुमति दी गई थी. इनमें महिलाओं और जरूरी सेवा प्रदान करने वाले लोग, जैसे फ्रंटलाइन वर्कर्स, हेल्‍थ केयरवर्कर्स ही यात्रा कर पा रहे थे. लेकिन अब 9 महीने बाद मुंबई के आम लोग भी लोकल सेवा का लाभ ले सकेंगे.

कोरोना महामारी के कारण सबसे ज्यादा नुकसान महाराष्ट्र को उठाना पड़ा है. यहां अब तक कोरोना की चपेट में 20,18,413 लोग आ चुके हैं. वहीं इस महामारी ने 50,944 लोगों की जान ले ली है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें