scorecardresearch
 

गणपति महोत्सवः इस बार सजेगा लाल बाग के राजा का दरबार, सरकार ने जारी की हैं गाइडलाइंस

महाराष्ट्र (Maharashtra) में इस साल लाल बाग के राजा (Lalbaugcha Raja) का दरबार सजेगा. सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक चार फीट की भगवान गणेश की प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी.

भगवान गणेश की चार फीट की प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी. (फाइल फोटो) भगवान गणेश की चार फीट की प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी. (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पिछले साल नहीं किया गया था महोत्सव का आयोजन
  • महाराष्ट्र सरकार ने जारी की हैं गाइडलाइंस

महाराष्ट्र (Maharashtra) में इस साल लाल बाग के राजा (Lalbaugcha Raja) का दरबार सजेगा. सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक चार फीट की भगवान गणेश की प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी. बीते साल कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते मंडल की तरफ से गणेशोत्सव नहीं मनाने का फैसला किया गया था.

लालबाग गणेशोत्सव मंडल के अध्यक्ष बालासाहेब कांबले ने कहा कि इस साल कोरोना वायरस के मामले कम हैं. कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए गणेशोत्सव मनाया जाएगा. इस साल की टैग लाइन है 'माझा गणेशोत्सव, माझी जवाबदारी' जिसका अर्थ है मेरा गणेशोत्सव, मेरी जवाबदेही.'

इसपर भी क्लिक करें- सावन महीने में जरूर लगाएं ये 5 पौधे, चमक जाएगी किस्मत
 
बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने आने वाले गणपति महोत्सव के लिए गाइडलाइंस जारी की है और कहा कि जो लोग सार्वजनिक तौर पर यह त्योहार मना रहे हैं वो प्रतिमा की ऊंचाई चार फीट रखें और अपने घर में मनाने वाले लोगों को दो फीट की प्रतिमा स्थापित करने का निर्देश दिया गया है. राज्य सरकार ने आयोजकों से कहा है कि कोरोना संकट के मद्देनजर गणेशोत्सव को साधारण तरीके से ही मनाएं. बता दें कि गणपति महोत्सव दस सिंतबर से शुरू हो रहा है.

देश में कोरोना के मामलों की बात करें तो एक अगस्त यानी आज बीते 24 घंटे में कोरोना के 41,831 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इस दौरान 541 लोगों की मौत हुई है. महाराष्ट्र में  6,959 नए मामले दर्ज किए गए हैं. महाराष्ट्र उन पांच राज्यों में शामिल है जहां फिलहाल कोरोना का प्रभाव सबसे ज्यादा है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें