scorecardresearch
 

Maharashtra Corona crisis: आज से नासिक में नाइट कर्फ्यू, यवतमाल समेत इन इलाकों में लगा सीमित लॉकडाउन

हालात बेकाबू होते देख महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने सख्ती दिखाई है. राज्य में आज से  सभी राजनीतिक सामाजिक और धार्मिक सभाओं पर रोक लगा दी गई है. सीएम ने सख्त लहजे में लोगों को नियम मानने के लिए चेताया है.

Maharashtra Corona crisis Maharashtra Corona crisis
स्टोरी हाइलाइट्स
  • महाराष्ट्र में 24 घंटे में 6971 नए कोरोना केस मिले
  • हालात नहीं सुधरे तो लॉकडाउन लगाना पड़ेगा-CM
  • महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने दिखाई सख्ती

देश और दुनिया को बुरी तरह हिलाकर रख देने वाली कोरोना नाम की बीमारी फिर सिर उठा रही है. लौटते कोरोना की सबसे बुरी मार महाराष्ट्र पर पड़ी है. महाराष्ट्र एक बार फिर कोरोना की आहट से सहम गया है. एक बार फिर यहां कोरोना केस बढ़ रहे हैं. राज्य में हजारों की तादाद में नए केस आने के बाद सरकार को सख्त फैसला लेते हुए कुछ शहरों में लॉकडाउन के साथ दूसरी बंदिशें लगानी पड़ी हैं. सीएम उद्धव ठाकरे ने अल्टीमेटम दिया है कि हालात नहीं सुधरे तो लॉकडाउन लगाना पड़ेगा.

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र में आज से सभी सरकारी, धार्मिक और सार्वजनिक कार्यक्रमों पर पाबंदी लगा दी गई है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि लोग मास्क नहीं पहनेंगे तो लॉकडाउन करना पड़ेगा. कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए अगले 8 दिन बेहद अहम हैं. कोविड-19 महाराष्ट्र में दोबारा अपना सिर उठा रहा है, 8 से 15 दिन में पता चलेगा कि क्या ये कोरोना की दूसरी लहर है.

कैसे महाराष्ट्र में कोरोना फिर पैर पसार रहा है....

  • 24 घंटे में महाराष्ट्र में 6971 नए कोरोना केस आए 
  • एक दिन में राज्य में कोरोना से 40 जानें गईं 
  • कोरोना से यहां डेथ रेट 2.47  फीसदी हो गया है
  • अकेले महाराष्ट्र में करीब 53 हजार एक्टिव केस हैं 

हालात बेकाबू होते देख महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने सख्ती दिखाई है. राज्य में आज से सभी राजनीतिक, सामाजिक और धार्मिक सभाओं पर रोक लगा दी गई है. सीएम ने सख्त लहजे में लोगों को नियम मानने के लिए चेताया है. सभाओं पर रोक के साथ कुछ दूसरे प्रतिबंध भी लगाए गए हैं.

  • सरकारी बैठकों और प्रदर्शनों पर भी रोक लगा दी गई है. 
  • राजनीतिक दौरे भी रोक दिए गए हैं. 
  • अमरावती और अचलपुर में 7 दिन तक लॉकडाउन रहेगा.
  • यवतमाल अकोला बुलढाना वाशिम में भी 1 मार्च तक कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं.
  • यहां शादियों में 25 लोग ही मौजूद रह पाएंगे.
  • दफ्तर में 15 फीसदी कर्मचारी ही आएंगे.
  • नासिक में रात का कफ्यू लगाया गया है. 
  • पुणे में 28 फरवरी तक स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे.
  • पुणे में भी रात का कफ्यू रहेगा.

पिछले 4 हफ्तों में बढ़े केस
महाराष्ट्र में पिछले 4 हफ्तों में साप्ताहिक मामलों में वृद्धि होने की प्रवृत्ति देखी गई है, जो 18,200 से बढ़ कर 21,300 हो गई है, जबकि साप्ताहिक पुष्टि की दर 4.7 से बढ़कर 8 फीसदी हो गई है. मंत्रालय ने इस बात का जिक्र किया कि राज्य में मुंबई उपनगरीय क्षेत्र चिंता का कारण बन गए हैं जहां वायरस संक्रमण के मामलों में 19 प्रतिशत वृद्धि हुई है. नागपुर, अमरावती, नासिक, अकोला और यवतमाल में साप्ताहिक मामले क्रमश: 33 प्रतिशत, 47 प्रतिशत, 23 प्रतशित, 55 प्रतिशत और 48 प्रतिश्त बढ़ गए हैं. 

नासिक में नाइट कर्फ्यू
नासिक के अधिकारियों ने कहा कि COVID- 19 मामलों में वृद्धि के मद्देनजर सोमवार से रात 11 बजे से सुबह 5 बजे के बीच जिले में नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है. इस प्रोटोकॉल को सख्ती से लागू किया जाएगा और मास्क नहीं पहनने वालों पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा, जबकि शादी के कार्यक्रमों के लिए पुलिस की अनुमति की आवश्यकता होगी और वह भी उपस्थिति में सिर्फ 100 लोगों की मौजूदगी की इजाजत होगी. 

अधिकारियों ने कहा कि आवश्यक सेवाएं जैसे अस्पताल, दूध की आपूर्ति आदि को रात के कर्फ्यू में शामिल नहीं किया जाएगा. एक अधिकारी ने बताया, '6 से 21 फरवरी के बीच, नासिक में पाए गए मामलों की संख्या 1,731 थी. 16 फरवरी से 20 फरवरी के बीच यह आंकड़ा 534 था.'

महाराष्ट्र के साथ कुछ दूसरे राज्यों भी कोरोना का खतरा बढ़ रहा है. छत्तीसगढ, एमपी, पंजाब  और जम्मू कश्मीर में केस लगातार बढ़ रहे हैं. केरल में भी नए केस की तादाद अचानक बढ़ गई है. कोरोना की दूसरी लहर के बारे में अभी डॉक्टर कुछ नहीं कर रहे लेकिन हालात ऐसे ही बने रहे तो ये सवाल फिर पैदा होगा कि क्या हम फिर कोरोना की गिरफ्त की तरफ बढ़ रहे हैं.

मुंबई में 900 से ज्यादा नए केस

मुंबई में 921 नए मामले आए हैं और 6 संक्रमित मरीजों ने दम तोड़ा है. महानगर में कुल मामले 3,19,128 हो गए हैं जबकि मृतकों की संख्या 11,446 पहुंच गई है. 

अमरावती में 666 नए मामले
अमरावती शहर में 666 नए मामले आए हैं. इसके बाद नागपुर शहर में 599, पुणे नगर में 640, पिंपरी चिंचवड में 291 और औरंगाबाद शहर में 103 नए मामले आए हैं. मुंबई मंडल में भी मामले बढ़े हैं, जिसमें ठाणे शहर, नवी मुंबई और कल्याण डोम्बिवली शामिल हैं. मंडल में 1678 नए मामले आए हैं. 

राज्य में मृत्यु दर 2.47 फीसदी
संक्रमण से मुक्त होने वाले लोगों की तादाद 19,94,947 पहुंच गई है. राज्य में संक्रमण मुक्त होने की दर 94.96 फीसदी है जबकि संक्रमण की मृत्यु दर 2.47 प्रतिशत है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें