scorecardresearch
 

MP: BJP सांसद नंदकुमार सिंह चौहान का निधन, जनवरी में हुए थे कोरोना संक्रमित

मध्य प्रदेश के खंडवा लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद नंदकुमार सिंह चौहान का आज गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया. 11 जनवरी को कोरोना पॉजिटिव होने के बाद से उनका इलाज चल रहा था.

बीजेपी सांसद नंदकुमार सिंह चौहान (फाइल फोटो) बीजेपी सांसद नंदकुमार सिंह चौहान (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एक महीने से मेदांता में चल रहा था इलाज
  • निधन पर CM शिवराज चौहान ने जताया दुख

मध्य प्रदेश के खंडवा लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद नंदकुमार सिंह चौहान का आज गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया. 11 जनवरी को कोरोना पॉजिटिव होने के बाद से 68 वर्षीय नंदकुमार सिंह का भोपाल के अस्पताल में इलाज चल रहा था. तबियत ज्यादा बिगड़ने के बाद उन्हें एक महीने पहले मेदांता अस्पताल में शिफ्ट किया गया था.

बीजेपी सांसद के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताया है. उन्होंने कहा, 'खंडवा से लोकसभा सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के निधन से दुखी हूं, उन्हें मध्य प्रदेश में भाजपा को मजबूत करने के संगठनात्मक कौशल और प्रयासों के लिए याद किया जाएगा. उनके परिवार के प्रति संवेदना.'

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, ' पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व खंडवा से सांसद नंदकुमार सिंह चौहान जी के निधन का दुःखद समाचार प्राप्त हुआ, उनका सम्पूर्ण जीवन जनसेवा को समर्पित रहा, उन्होंने मध्यप्रदेश में संगठन के विस्तार में अहम भूमिका निभाई, मैं उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं.'

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करके कहा, 'लोकप्रिय जननेता नंदू भैया, हम सबको छोड़कर चले गये, हमारे सब प्रयास विफल हुए, नंदू भैया के रूप में बीजेपी ने एक आदर्श कार्यकर्ता, कुशल संगठक, समर्पित जननेता को खो दिया, मैं व्यथित हूं, नंदू भैया का जाना मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है.'

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'प्रदेश अध्यक्ष के रूप में नंदू भैया ने अपना सर्वोत्कृष्ट योगदान दिया, नंदू भैया की पार्थिव देह आज उनके गृह ग्राम पहुंचेगी, कल हम सब उन्हें विदाई देंगे, मैं उनके चरणों में श्रद्धासुमन अर्पित करता हूं.' बताया जा रहा है कि सांसद नंदकुमार सिंह चौहान का पार्थिव शरीर आज खंडवा लाया जाएगा, जहां से शाहपुर ले जाया जाएगा.

ये है नंदकुमार सिंह चौहान का राजनीतिक सफर
बीजेपी सांसद नंदकुमार सिंह चौहान ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत शाहपुर नगरपालिका से की थी. वह 1978-80 और 1983-87 तक शाहपुर नगरपालिका अध्यक्ष रहे. इसके बाद वह लगातार दो बार बुरहानपुर से विधायक रहे. 1996 में पहली बार खंडवा से लोकसभा पहुंचे. फिर 1998 में दूसरी बार खंडवा से ही लोकसभा पहुंचे.

इसके बाद 1999 में भी नंदकुमार सिंह चौहान खंडवा संसदीय सीट से जीते और लोकसभा पहुंचे. 2004 के चुनाव में भी नंदकुमार सिंह चौहान जीते, लेकिन 2009 के चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी अरुण यादव से हार गए. फिर उन्हें पार्टी ने मध्य प्रदेश राज्य का भाजपा अध्यक्ष बनाया गया था, लेकिन 2013 के मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में उन्हें हटाकर नरेंद्र सिंह तोमर को प्रदेश अध्यक्ष बना दिया गया.

2014 के चुनाव में नंदकुमार सिंह चौहान फिर खंडवा सीट से जीते. इस जीत के साथ ही उन्हें मध्य प्रदेश बीजेपी का फिर से अध्यक्ष बना दिया गया, लेकिन 2018 में उन्होंने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया, ताकि वे अपने संसदीय क्षेत्र में विकास कार्य कर सकें. 2019 के चुनाव में भी नंदकुमार सिंह चौहान, खंडवा सीट से जीते.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें