scorecardresearch
 

MP चुनावः BJP की फेक लिस्ट वायरल, पार्टी ने कहा इंतजार करें

फर्जी लिस्ट में भाजपा के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के साथ ही उनके बेटे आकाश विजयवर्गीय का भी नाम था, इंदौर की मेयर मालिनी गौड़ को भी उम्मीदवार बताया गया था.

कैलाश विजयवर्गीय [फोटो ट्विटर ] कैलाश विजयवर्गीय [फोटो ट्विटर ]

मध्य प्रदेश भाजपा की तीसरी लिस्ट सोमवार को सोशल मीडया पर तेजी से वायरल हो गई, बताया गया कि भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और उनके बेटे आकाश कैलाश विजयवर्गीय का नाम इसमें शामिल है. इसके साथ ही इंदौर की मेयर मालिनी गौड़ का भी नाम था. हालांकि यह लिस्ट फेक थी.

बाद में न्यूज एजेंसी एएनआई की तरफ से बताया गया कि भाजपा की तरफ से अभी तीसरी लिस्ट जारी नहीं की गई है. न्यूज एजेंसी ने इस संबंध में किया गया अपना ट्वीट भी डिलीट कर दिया. लेकिन तब तक यह लिस्ट सोशल मीडिया पर शेयर हो चुकी थी, कई लोगों का कहना है कि इनमें से किसी के नाम पर मतभेद होने पर ऐसा किया गया. 

लिस्ट में कहा गया था कि मुताबिक भाजपा के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय इस बार भी महू से ताल ठोकेंगे जहां से पिछली बार उन्होंने कांग्रेस के प्रत्याशी को भारी मतों से हराया था. उनके बेटे आकाश कैलाश विजयवर्गीय को इंदौर (2) से टिकट देना बताया जा रहा था. इंदौर की मेयर मालिनी गौड़ को भी इंदौर (4) से टिकट देने की बात सामने आई थी. गौरतलब है कि इंदौर की मेयर सीट बहुत प्रतिष्ठित मानी जाती है. कैलाश विजयवर्गीय भी इंदौर के मेयर रह चुके हैं.

 जारी हो चुकी हैं 2 लिस्ट      

बीजेपी ने सोमवार को ही अपनी दूसरी सूची जारी की थी, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के भांजे और मुरैना से सांसद अनूप मिश्रा को भितारवर से टिकट दिया है. इसके अलावा जबलपुर से शरद जैन, जबलपुर पश्चिम से हरेंद्रजीत सिंह बब्बू, उज्जैन दक्षिण से मोहन यादव और कोलारस से विरेंद्र रघुवंशी को उम्मीदवार घोषित किया है.

बता दें कि राज्य में 28 नवंबर को मतदान होना है जिनकी गिनती 11 दिसंबर को होगी. वहीं नामांकन प्रक्रिया दो नवंबर से शुरू हो गई है और 9 नवंबर तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे.

पहली लिस्ट 177  की

बीजेपी ने शुक्रवार को अपनी पहली लिस्ट जारी कर 177 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था. जिसमें सिर्फ 16 महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया गया. 177 उम्मीदवारों की सूची में कुछ ऐसी महिला विधायक हैं जिनके टिकट काट कर पुरुषों को दिए गए हैं. शुक्रवार को जारी सूची में लगभग 8 महिला विधायकों के टिकट काटे गए हैं.

जिन 8 महिला विधायकों के टिकट काट कर पुरुषों को दिए गए हैं उनमें सबसे बड़ा नाम है ग्वालियर पूर्व की विधायक और नगरीय प्रशासन मंत्री रहीं माया सिंह का. इनकी जगह सतीश सिकरवार को टिकट दिया गया है. इसके अलावा जिन महिला विधायकों के टिकट कटे हैं, उनके नाम हैं- पारुल साहू, अनिता नायक, उमा खटिक, संगीता चारेल, योगिता नवल सिंह, नीलम मिश्रा और प्रमिला सिंह.

बीजेपी की ओर से जारी सूची में जिन महिलाओं को टिकट मिला है उनमें यशोधरा राजे सिंधिया, ललिता यादव, अर्चना चिटनीस, रंजना बघेल, सरला रावत, ममता मीना, अर्चना सिंह, मनीषा सिंह, मीना सिंह, प्रतिभा सिंह, नंदिनी मारावी, अनुपमा नेताम, गीताबाई उईके, गायत्री राजे, मंजू राजेंद्र दादू और नीना वर्मा और मालिनी गौड़ का नाम शामिल है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपनी परंपरागत सीट बुधनी से ही चुनाव लड़ेंगे. बीजेपी की पहली लिस्ट में 177 उम्मीदवारों की घोषणा की गई, जिसमें 2 मौजूदा मंत्री और 27 विधायकों के टिकट काट दिए हैं. पहली लिस्ट में बीजेपी ने मंत्री माया सिंह समेत 27 मौजूदा विधायक के टिकट काटे हैं. गौरीशंकर शेजवार को भी बीजेपी ने टिकट नहीं दिया है. माया सिंह ग्वालियर से विधायक हैं. गौरीशंकर शेजवार के बेटे मुदित शेजवार को सांची से टिकट दिया है. विदिशा में मंत्री सूर्यप्रकाश मीणा का टिकट काट दिया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें