scorecardresearch
 

कोरोना पर अपनी ही सरकार की एडवाइजरी ताक पर रख बैठे सिंधिया, जमा हुई भारी भीड़

बुधवार को दिल्ली में बीजेपी ज्वाइन करने के बाद गुरुवार को ज्योतिरादित्य सिंधिया भोपाल पहुंचे. भोपाल में सिंधिया का भव्य और 'भगवा' स्वागत हुआ जिसमें भारी भीड़ नजर आई. इतना बड़ा स्वागत समारोह ऐसे वक्त हो रहा है, जब देश में कोरोना वायरस के फैलने की आशंका काफी ज्यादा है.

भोपाल में हुआ सिंधिया का भव्य और 'भगवा' स्वागत (फोटो: ट्विटर/@BJP4MP) भोपाल में हुआ सिंधिया का भव्य और 'भगवा' स्वागत (फोटो: ट्विटर/@BJP4MP)

  • बीजेपी में शामिल होने के बाद गुरुवार को भोपाल पहुंचे ज्योतिरादित्य
  • सिंधिया के स्वागत में एयरपोर्ट और बीजेपी दफ्तर में जुटी भारी भीड़

मध्यप्रदेश की राजनीति में भूकंप लाने के बाद ग्वालियर रियासत के महाराज और बीजेपी के राज्यसभा उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया गुरुवार को भोपाल पहुंचे. दिल्ली से भोपाल गए सिंधिया के स्वागत के लिए बीजेपी ने बड़े स्तर पर तैयारी कर रखी थी. एयरपोर्ट से लेकर बीजेपी राज्य मुख्यालय तक को दुलहन की तरह सजाया गया है. इस दौरान एयरपोर्ट और बीजेपी मुख्यालय में भारी संख्या में सिंधिया समर्थक जमे नजर आए.

नजारा देखकर पहली ही नजर में ऐसा लग रहा है कि सिंधिया अपने ही सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी भूल बैठे हैं क्योंकि कोरोना के मद्देनजर सरकार ने भीड़ से दूर रहने की अपील की हुई है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या यह कार्यक्रम टाला नहीं जा सकता था. क्या सिंधिया का स्वागत इतना जरूरी था कि पीएम मोदी, स्वास्थ्य मंत्रालय, विश्व स्वास्थ्य संगठन सबकी अपील को दरकिनार कर दिया गया.

सिंधिया के स्वागत में जमा हुई भारी भीड़

बुधवार को बीजेपी ज्वाइन करने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया गुरुवार को भोपाल पहुंचे. एयरपोर्ट के बाहर भारी भीड़ उनका घंटों से इंतजार कर रही थी. एयरपोर्ट के बाहर सिंधिया ने रोड शो भी किया. भारी संख्या में लोग उन्हें मालाएं पहनाते और हाथ मिलाते भी नजर आए. ऐसा आयोजन ऐसे वक्त में हो रहा है जब देश में कोरोना वायरस का असर तेजी से बढ़ रहा है.

पीएम मोदी ने की थी भीड़ से दूर रहने की अपील

कोरोना वायरस के प्रसार को ध्यान में रखते हुए ही पीएम मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने सभी होली मिलन कार्यक्रमों को रद्द कर दिया था. यही नहीं पीएम मोदी ने बुधवार को ही कोरोना को फैलने से रोकने के लिए लोगों से अपील करते हुए कहा था कि हम बड़ी सभाओं को टालकर प्रसार की श्रृंखला को तोड़ सकते हैं और सभी की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं.

दिल्ली में सिनेमाघर हुए 31 मार्च तक बंद

यही नहीं दिल्ली सरकार ने राज्य के सभी सिनेमाघर 31 मार्च तक बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसका ऐलान किया. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए दिल्ली के सिनेमाघरों को बंद करने का फैसला लिया गया है. इसके अलावा जिन स्कूलों और कॉलेजों के एग्जाम खत्म हो गए हैं, उनको भी 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है.

आईपीएल पर भी छाए संकट के बादल

अब तक देश में कोरोना वायरस के 73 मामले सामने आ चुके हैं. गुरुवार को उत्तर प्रदेश, लद्दाख, महाराष्ट्र से कुछ नए मामले सामने आए हैं. कोरोना वायरस की वजह से इस साल होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग पर भी संकट के बादल छाए हुए हैं.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी बोले- सिंधिया ने राजनीतिक भविष्य के डर से विचारधारा को पॉकेट में डाला

स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी जारी की थी एडवाइजरी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के असर को देखते हुए 6 मार्च को नई एडवाइजरी जारी की थी. इस एडवाइजरी में दो मुख्य बातें कही गई थीं

1. दुनियाभर के एक्सपर्ट्स ने सलाह दी है कि लोगों को भीड़ वाले इलाकों या सार्वजनिक सभाओं से दूर रहना चाहिए. ऐसे में अपील की जाती है कि अधिक से अधिक कोशिश की जाए कि किसी तरह का ऐसा कार्यक्रम ना हो, जहां अधिक लोग एकत्रित हो. इससे कोरोना वायरस फैलने का खतरा है.

2. अगर किसी जरूरी काम के लिए लोगों को एक जगह इकट्ठा किया जाता है, तो फिर आयोजकों, स्थानीय प्रशासन को सभी तरह के कदम उठाने होंगे. इसमें लोगों की जांच, सैनिटेशन का ध्यान रखना जरूरी है.

यह भी पढ़ें: सिंधिया का भोपाल पहुंचने पर भव्य स्वागत, एयरपोर्ट से निकला रोड शो

लेकिन जिस तरह एयरपोर्ट और बीजेपी राज्य मुख्यालय पर सिंधिया के स्वागत के लिए भीड़ जुटी है वह क्या सीधे तौर पर पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की नाफरमानी जैसी नहीं लगती है. क्या यह कार्यक्रम कुछ दिनों के लिए टाला नहीं जा सकता था. क्या इसे इतने बड़े स्तर पर कराए जाने की जरूरत थी. क्या इस भीड़ से कोरोना वायरस के प्रसार की आशंका बढ़ नहीं सकती है. अगर इस भीड़ में कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से ग्रसित हुआ तो उस स्थिति का जिम्मेदार किसे माना जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें