scorecardresearch
 

MP: जिस महेश्वर घाट पर वेबसीरीज के फिल्माए किसिंग सीन को लेकर हुआ विवाद, जानें क्या है उसका महत्व

आखिर मध्य प्रदेश में महेश्वर के घाट पर फिल्माए गए एक फिल्म के किसिंग सीन पर विवाद क्यों हुआ कि नौबत एफआईआर तक पहुंच गई. आइए बताते हैं कि महेश्वर घाट का इतिहास और महत्व क्या है?

महेश्वर घाट पर फिल्माया गया है ए सूटेबल बॉय का एक किसिंग सीन महेश्वर घाट पर फिल्माया गया है ए सूटेबल बॉय का एक किसिंग सीन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • महेश्वर घाट पर हुई थी ए सूटेबल बॉय की शूटिंग
  • दो धर्मों के लड़के-लड़की की किसिंग सीन पर आपत्ति
  • मध्य प्रदेश सरकार अब राज्य में हो रही शूटिंग पर नजर रखेगी

ओटीटी मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए प्रसिद्ध फिल्मकार मीरा नायर की बनाई वेब सीरीज ‘ए सूटेबल बॉय' के एक किसिंग सीन पर मध्य प्रदेश में जमकर सियासी बवाल हुआ. मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने यह कहकर आपत्ति उठाई कि इससे हिंदुओं की भावनाएं आहत हुई हैं. उनके मुताबिक वेब सीरीज में किसिंग सीन महेश्वर के अति प्राचीन घाट पर फिल्माया गया, जो करोड़ों हिंदुओं की आस्था का केंद्र है. 

आखिर महेश्वर के घाट पर फिल्माए गए इस सीन पर विवाद क्यों हुआ कि नौबत एफआईआर तक पहुंच गई. आपको बताते हैं कि महेश्वर घाट का इतिहास और महत्व क्या है? 

ऐतिहासिक शहर है महेश्वर 

महेश्वर दरअसल मध्य प्रदेश के खरगोन जिले के तहत आने वाला एक छोटा सा शहर है. मध्य प्रदेश की जीवनदायिनी नर्मदा नदी के तट पर बसा करीब ढाई हजार साल पुराना महेश्वर अपने खूबसूरत घाट और महेश्वर प्रिंट साड़ियों के लिए मशहूर है. इस ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और धार्मिक शहर को मध्य प्रदेश सरकार ने पवित्र नगरी भी घोषित किया हुआ है. यहां भगवान शिव को समर्पित राजराजेश्वर मंदिर भी है जो पर्यटकों की आस्था का प्रमुख केंद्र बना रहता है. इसके अलावा यहां रजवाड़ा और राजगद्दी भी पर्यटकों की पसंद है.

महेश्वर के किले से नर्मदा नदी का बेहद ही खूबसूरत दृश्य दिखाई देता है. महेश्वर अहिल्याबाई होल्कर की राजधानी भी रहा है. अहिल्याबाई होल्कर को यहां देवी की तरह माना जाता है. कहा जाता है कि इस ऐतिहासिक शहर के राजा सहस्त्रबाहु का उल्लेख पौराणिक ग्रन्थों में भी मिलता है. कहते हैं कि राजा सहस्त्रबाहु ने रावण तक को बंदी बना लिया था. यहां रोज शाम को होने वाली नर्मदा आरती भी दर्शनीय है. नर्मदा जयंती पर यहां भव्य कार्यक्रम होता है, जिस दौरान मां नर्मदा को चुनरी भी ओढ़ाई जाती है. यहां होल्कर समय के मंदिरों की शिल्पकला भी दर्शनीय है.  

देखें: आजतक LIVE TV

पहले भी हो चुकी है कई फिल्मों की शूटिंग 

अपनी बेजोड़ स्थापत्य कला की वजह से महेश्वर घाट शूटिंग के लिए बॉलीवुड फिल्मकारों की पसंद भी रहा है. यहां कई फिल्मों और टीवी सीरियल्स की शूटिंग हो चुकी है. फिल्मों में ‘आदि गुरु शंकराचार्य’, ‘द ग्रेट अशोका’, ‘यमला पगला दीवाना’, ‘तेवर’, ‘बाजीराव मस्तानी’, ‘पैडमैन’, ‘दबंग 3’ और ‘मणिकर्णिका’ की यहां शूटिंग हुई है. टीवी सीरियल ‘मेरे अपने’ और ‘झांसी की रानी’ को भी यही फिल्माया गया. नेटफ्लिक्स की जिस वेब सीरीज ‘ए सूटेबल बॉय’ के सीन को आपत्तिजनक बताते हुए विरोध हो रहा है उसकी शूटिंग महेश्वर घाट पर दिसंबर 2019 में हुई थी. 

शूटिंग पर नजर रखेगी राज्य सरकार 

महेश्वर में शूट हुई 'ए सूटेबल बॉय' के एक दृश्य पर विवाद के बाद अब मध्य प्रदेश सरकार ने फैसला किया है कि प्रदेश में जहां भी धार्मिक स्थलों पर शूटिंग की जाएगी वहां नजर रखी जाएगी. इतना ही नहीं सरकार ने ये भी कहा है कि शूटिंग की अलग से वीडियो रिकॉर्डिंग भी कराई जाएगी. इसके बारे में अधिक जानकारी देते हुए मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि इस तरह के कदमों से अब वहां आपत्तिजनक दृश्य नहीं फिल्माए जा सकेंगे. इस बाबत सरकार ने अधिकारियों को भी निर्देश दे दिए हैं. साथ ही कहा कि यदि धार्मिक स्थलों पर आपत्तिजनक शूटिंग होती है तो निर्माता, निर्देशक पर कार्रवाई की जाए. 

क्या है विवाद? 

‘ए सूटेबल बॉय’ वेबसीरीज  प्रसिद्ध लेखक विक्रम सेठ की इसी नाम से लिखे उपन्यास पर आधारित है. इस सीरीज में तब्बू, ईशान खट्टर, नमित दास, राम कपूर के अलावा तान्या मानिकतला और दानेश रिजवी ने काम किया है. जिस किसिंग सीन को लेकर विवाद हुआ वो तान्या मानिकतला और दानेश रिजवी पर फिल्माया गया है. सीरीज में तान्या ने हिन्दू लड़की ‘लता मेहरा’ और ‘दानेश रिजवी’ ने मुस्लिम लड़के 'कबीर दुर्रानी' के किरदार निभाए हैं.  


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें