scorecardresearch
 

वाराणसी के बाद अगले महीने से दिल्ली-कटरा रूट पर चल सकती है वंदे भारत एक्सप्रेस

वैष्णो देवी मंदिर की तीर्थयात्रा के कारण दिल्ली-कटरा मार्ग सबसे व्यस्तम रेल मार्गों में माना जाता है. यही वजह है कि रेलवे बोर्ड ने दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए दिल्ली-कटरा मार्ग को चुना है.

वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाते प्रधानमंत्री मोदी (फाइल फोटो-IANS) वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाते प्रधानमंत्री मोदी (फाइल फोटो-IANS)

दिल्ली-वाराणसी रूट पर संचालन के बाद हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस अब दिल्ली-कटरा रेलमार्ग पर भी चलेगी. सूत्रों ने बताया कि बहुप्रतीक्षित दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली-कटरा रूट पर अगस्त से चल सकती है. बताया जा रहा है कि दिल्ली-कटरा मार्ग पर यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलेगी.

सूत्रों ने बताया कि वैष्णो देवी मंदिर की तीर्थयात्रा के कारण दिल्ली-कटरा मार्ग सबसे व्यस्तम रेल मार्गों में माना जाता है. यही वजह है कि रेलवे बोर्ड ने दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए दिल्ली-कटरा मार्ग को चुना है.  

हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस की वजह से दिल्ली-कटरा मार्ग पर यात्रा में लगने वाले समय में कमी आएगी. पहले इस रेल मार्ग पर ट्रेन से दिल्ली से कटरा पहुंचने में 12 घंटे लगते थे, लेकिन अब वंदे भारत एक्सप्रेस से श्रद्धालु 8 घंटे में कटरा पहुंच जाएंगे. इस रूट पर वैष्णो देवी मंदिर अंतिम स्टेशन होगा.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल 15 फरवरी को स्वदेशी ट्रेन 18 को हरी झंडी दिखाई थी, जिसका नाम बदल कर वंदे भारत एक्सप्रेस कर दिया गया था. इसका संचालन नई दिल्ली से प्रधानमंत्री के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी तक किया जा रहा है. वंदे भारत एक्सप्रेस की अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है, जो कि भारतीय रेल नेटवर्क की सबसे तेज स्पीड है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें