scorecardresearch
 

पत्थरबाजों से बचेगी वंदे भारत एक्सप्रेस की नई रैक, किए गए कई खास इंतजाम

वंदे भारत एक्सप्रेस की दूसरी रैक में खाने पीने का सामान रखने के लिए खास व्यवस्था की गई है. साथ ही साथ ट्रेन की खिड़कियों के शीशे पर खास तरीके की सेफ्टी कोटिंग लगाई जा रही है.

X
 वंदे भारत एक्सप्रेस का दूसरा ट्रेन सेट तैयार
वंदे भारत एक्सप्रेस का दूसरा ट्रेन सेट तैयार

इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री यानी आईसीएफ चेन्नई से वंदे भारत एक्सप्रेस का दूसरा ट्रेन सेट तैयार होकर राजधानी दिल्ली पहुंच चुका है. इस ट्रेन सेट में पहली ट्रेन के मुकाबले कई सुधार किए गए हैं. वंदे भारत एक्सप्रेस की दूसरी रैक में खाने पीने का सामान रखने के लिए खास व्यवस्था की गई है. साथ ही साथ ट्रेन की खिड़कियों के शीशे पर खास तरीके की सेफ्टी कोटिंग लगाई जा रही है.

16 कोच की वंदे भारत एक्सप्रेस की दूसरी कोच इस समय शकूरबस्ती ट्रेन सेट डिपो में खड़ी हुई है और इसको ट्रैक पर उतारने की तैयारी की जा रही है. नई दिल्ली से वाराणसी के बीच में इस समय वंदे भारत एक्सप्रेस का एक ट्रेन सेट रेगुलर सर्विस में है. केवल एक ट्रेन सेट होने की वजह से वंदे भारत एक्सप्रेस का शेड्यूल बहुत ज्यादा टाइट है और सबसे बड़ी बात की है कि अगर इस ट्रेन में कहीं पर दिक्कत होती है तो पूरा शेड्यूल बिगड़ जाता है.

वंदे भारत एक्सप्रेस में किए गए कई बदलाव

वंदे भारत एक्सप्रेस के नए ट्रेन सेट में 16 डिब्बे हैं. इस ट्रेन में पहले ट्रेन सेट में आ रही दिक्कतों के मद्देनजर कई बदलाव किए गए हैं. वंदे भारत एक्सप्रेस के आवागमन में सबसे बड़ी दिक्कत है आए दिन इस ट्रेन से जानवरों का टकराना है. इसको देखते हुए ट्रेन सेट में कैटल गार्ड को और ज्यादा मजबूत बनाया गया है.

20190528_144832_052919084904.jpg

जानवर के टकराने से अब होगा कम नुकसान

साथ ही साथ नई ट्रेन सेट में ट्रेन की नोज को अलमुनियम का बनाया गया है. इससे किसी जानवर के टकराने के समय ट्रेन को कम से कम नुकसान पहुंचने की संभावना है. इसके अलावा वंदे भारत एक्सप्रेस के नए रैक में ड्राइवर केबिन में आने वाले ध्वनि प्रदूषण को घटाने के लिए ट्रेन के हॉर्न को नीचे से हटाकर ऊपर लगा दिया गया है. इसके साथ ड्राइवर केबिन में सन वाइजर भी लगाया गया है.

ओवन और डीप फ्रीजर के साथ बॉटल फ्रीजर

वंदे भारत एक्सप्रेस के नई ट्रेन सेट में पैंट्री के लिए भी जगह बनाई गई है. इसमें खानपान का सामान रखने के लिए अलग स्पेस दिया गया है. साथ ही साथ खाने को गर्म करने के लिए ओवन और खाने को ठंडा रखने के लिए डीप फ्रीजर भी लगाया गया है. इसके अलावा पानी की बोतलों और कोल्ड ड्रिंक को ठंडा करने के लिए बॉटल फ्रीज़र भी दिया गया है. एक डिब्बे से दूसरे डिब्बे के बीच मौजूद गलियारे को भी नई ट्रेन सेट में चौड़ा किया गया है.

नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलेगी नई रैक

वंदे भारत एक्सप्रेस का नया ट्रेन सीट आ जाने से नई दिल्ली से वाराणसी के बीच में इस ट्रेन को राइट टाइम रखने में काफी सहूलियत रहेगी. रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक बेहतर परिचालन के लिए यह बहुत जरूरी था. नए ट्रेन सेट को नई दिल्ली और वाराणसी के बीच में सर्विस के लिए लगाया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें