scorecardresearch
 

हरियाणा में खनन घोटाले मामले पर कांग्रेस का हमला, बोली- होनी चाहिए जांच

हरियाणा में खट्टर सरकार पर कांग्रेस ने हमला बोला है. कैग की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कांग्रेस ने खनन के प्रति हरियाणा सरकार द्वारा आर्थिक नुकसान व अनियमितता को लेकर निशाना साधा है. कैग रिपोर्ट से हरियाणा में उजागर हुए खनन घोटाले को लेकर कांग्रेस जांच की मांग कर रही है.

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा (फाइल फोटो- Aajtak) पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा (फाइल फोटो- Aajtak)

  • खनन घोटाले मामले में खट्टर सरकार पर कांग्रेस का हमला
  • रिपोर्ट से खनन घोटाले का खुलासा, कांग्रेस की जांच की मांग

हरियाणा में खट्टर सरकार पर कांग्रेस ने हमला बोला है. नियंत्रक महालेखा परीक्षक (कैग) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कांग्रेस ने खनन के प्रति हरियाणा सरकार द्वारा आर्थिक नुकसान व अनियमितता को लेकर निशाना साधा है. कैग रिपोर्ट से हरियाणा में उजागर हुए खनन घोटाले को लेकर कांग्रेस जांच की मांग कर रही है, हालांकि कांग्रेस नेताओं की आपस में सहमति नहीं बन पाई है.

खनन घोटाले में हरियाणा सरकार को घेर रही मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस मामले की जांच तो करवाना चाहती है, लेकिन जांच किससे करवाई जाए इसको लेकर कांग्रेस खुद में ही एक मत नहीं है. दो दिन पहले नेता प्रतिपक्ष भूपिंदर सिंह ने इस मामले की जांच सीबीआई से करवाने की मांग की थी, वहीं आज प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा और रणदीप सुरजेवाला ने मामले की जांच हाईकोर्ट के सिटिंग जज से करवाने की मांग की.

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि अवैध खनन के कारोबार में करीब साढ़े छह हजार करोड़ रुपये का घोटाला हुआ है. कांग्रेस ने इसके पीछे सरकार, प्रशासन और खनन माफिया की मिलीभगत बताई है.

कांग्रेस ने सवाल उठाया कि कैग ने करीब 18 महीने पहले सभी खनन माइंस का जियो स्पेशल सर्वे करवाने के निर्देश दिए थे, लेकिन सरकार ने इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया. कांग्रेस के अनुसार, सरकार को मालूम नहीं कि सभी 95 खादानो में खनिज पदार्थ कितना है और खादानो के ठेकेदारों ने कितना खनिज निकाला है. कांग्रेस ने ऐसे कई सवालों के जवाब सरकार से मांगे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें