scorecardresearch
 

'डोर स्टेप डिलीवरी' स्कीम को एलजी की हरी झंडी, केजरीवाल ने कहा- शुक्रिया

दिसम्बर के महीने में एलजी ने आम आदमी पार्टी सरकार की 40 से ज्यादा सर्विसेज वाली होम डिलीवरी योजना पर करीब एक दर्जन आपत्तियां गिनाते हुए ब्रेक लगा दिया था.

एलजी के साथ केजरीवाल (फाइल फोटो) एलजी के साथ केजरीवाल (फाइल फोटो)

दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार के विरोध के बाद उपराज्यपाल अनिल बैजल ने 'डोर स्टेप स्कीम' को हरी झंडी दिखा दी है. एलजी दफ़्तर ने एक बयान जारी करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री के स्कीम से जुड़ी कई मांगों पर आश्वसन के बाद अनुमति दी गयी है. इस बीच सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए दिल्लीवालों की तरफ से एलजी का शुक्रिया अदा किया है.

उपराज्यपाल दफ़्तर के मुताबिक मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एलजी अनिल बैजल को आश्वस्त किया है कि मौजूदा ऑनलाइन सर्विस प्रदान करने के सिस्टम में सरकार आवेदन से वितरण तक के अंतराल को कम करने के लिए साथ-साथ काम करेगी. इसमें युवा उद्यमियों को पर्याप्त सुरक्षा उपायों द्वारा इंटरनेट कियोस्क मुहैया कराया जाएगा. इसके अलावा शिक्षित बेरोजगारों के लिए अगर जरूरी हो तो साफ्ट लोन उपलब्ध कराने के लिए एक उपयुक्त वित्तीय मॉडल तैयार किया जाएगा.

उपराज्यपाल ने एक माह के भीतर इंटरनेट कियोस्क तैयार करने के प्रस्ताव को अंतिम रूप देने के लिए संबंधित विभाग को सलाह भी दी है. आपको बता दें कि दिसम्बर के महीने में एलजी ने आम आदमी पार्टी सरकार की 40 से ज्यादा सर्विसेज वाली होम डिलीवरी योजना पर करीब एक दर्जन आपत्तियां गिनाते हुए ब्रेक लगा दिया था.

क्या होगा खास

केजरीवाल सरकार ने आंकड़े पेश करते हुए बताया था कि दिल्ली में 40 से ज्यादा सर्विसेज का इस्तेमाल हर साल 25 लाख लोग कर रहे हैं. डोर स्टेप डिलीवरी स्कीम में सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस जैसी अन्य सुविधा एक कॉल पर आपके घर आएगी. 'डोर स्टेप डिलीवरी' योजना में आपके घर के दरवाजे पर मोबाइल-सहायक आएगा. फीस, कागजात के अलावा मशीन से उंगलियों के निशान लगाने की सुविधा घर पर मुहैया कराई जाएगी.

केजरीवाल सरकार का दावा है कि सर्विसेज देने के लिए घर पर जाने वाला मोबाइल-सहायक जनता के तय वक़्त और तारीख़ पर ही जा सकेगा. साथ ही सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने से मुक्ति मिलेगी और इसके अलावा जनता को बिचौलियों से भी छुटकारा मिलेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें