scorecardresearch
 

Delhi Rains: रडार इमेज में देखें दिल्ली के आसपास कैसा है बादलों का घेरा, आसमानी आफत से राहत कब तक?

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं. शुक्रवार सुबह से भी दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में 48 घंटे ऐसा ही मौसम रहने वाला है. यहां पढ़िए बारिश से कैसा है दिल्ली-एनसीआर का हाल.

X
Delhi NCR Rains Delhi NCR Rains

Delhi Rainfall, IMD Weather Update: पिछले दो दिनों से दिल्ली-एनसीआर में बारिश हो रही है. इसके चलते कई इलाकों में पानी भर गया है और ट्रैफिक जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उससे सटे हुए नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम जैसे इलाकों में तेज बरसात के चलते लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा. बारिश को देखते हुए गुरुग्राम और फरीदाबाद में ऑफिस बंद रखने और वर्क फ्रॉम होम करने की एडवाइजरी जारी की गई तो नोएडा-गाजियाबाद समेत कई जगहों पर स्कूल-कॉलेज बंद रखने के आदेश जारी किए हैं. बारिश के बीच मौसम विभाग ने रडार इमेज भी जारी की.

मौसम विभाग ने आज मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताते हुए 'येलो अलर्ट' जारी किया है. मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, आज दक्षिण-दिल्ली, दक्षिण-पूर्वी दिल्ली, एनसीआर (हिंडन एएफ स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर) के कई स्थानों पर और आसपास के क्षेत्रों में हल्की तीव्रता की बारिश या  बूंदा बांदी होगी. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले 48 घंटे तक बारिश की गतिविधियां जारी रह सकती है. 

राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों में मॉनसून की वापसी से ठीक पहले हुई ताजा बारिश से बारिश की कमी को कुछ हद तक पूरा करने में मदद मिलेगी. बता दें, 22 सितंबर की सुबह तक 46 फीसदी बारिश दिल्ली-एनसीआर में दर्ज की गई है. बारिश के चलते हवा भी साफ रहेगी और तापमान भी नियंत्रित रहेगा. 

मौसम विभाग ने जारी की रडार इमेज
मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर के मौसम को लेकर रडार इमेज जारी की है. तस्वीर में देखा जा सकता है दिल्ली के आसमानों में बादलों का डेरा है. मौसम विभाग की ओर दी गई जानकारी के मुताबिक दिल्ली में हल्की से मध्यम और कभी-कभी तेज बारिश होती रहेगी. रडार की तस्वीर में उन इलाकों के बारे में बताया गया है, जहां-जहां बरसात हुई है. बता दें कि दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने गुरुवार सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे के बीच 31.2 मिमी बारिश दर्ज की. लोधी रोड, रिज और आयानगर के मौसम केंद्रों में इस अवधि के दौरान 27.4 मिमी, 16.8 मिमी और 45.8 मिमी वर्षा हुई. दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र, जाफरपुर, नजफगढ़, पूसा और मयूर विहार में क्रमश: 16.5 मिमी, 18 मिमी, 29 मिमी, 24.5 मिमी और 25.5 मिमी बारिश दर्ज की गई. सफदरजंग वेधशाला ने सितंबर में अब तक (गुरुवार सुबह तक) सामान्य 108.5 मिमी के मुकाबले 58.5 मिमी बारिश दर्ज की है. 

Radar Image
Clouds over Delhi (Radar Image)

दिल्ली में बारिश से कब मिलेगी राहत?
मौसम विभाग की मानें तो अगले दो से तीन दिनों तक मध्यम से तेज बरसात का दौर जारी रहेगा. इसके बाद धीरे-धीरे मौसम खुलेगा और बारिश की गतिविधियां कम होंगी. IMD के अनुसार, दिल्ली में 25 सितंबर तक मध्यम से तेज बारिश होगी. वहीं, 26 सितंबर को हल्की बारिश होगी. इसके बाद 27 सितंबर से बरसात का दौर खत्म हो सकता है. हालांकि, इसके कुछ दिनों तक आसमान में बादल जरूर छाए रहेंगे.

Gurugram Rains
Gurugram Rains

कैसा है दिल्ली और आसपास के इलाकों का हाल?
दिल्ली-गुरुग्राम हाईवे पर वाटरलॉगिंग की वजह से कई गाड़ियां जहां-तहां फंस गईं. बारिश के बीच नोएडा-डीएनडी टॉल बॉर्डर चढ़ने वाले लूप मार्ग पर एक ट्रक खराब हो गया है, जिसकी वजह से ट्रैफिक धीमा हो गया है. दिल्ली में बारिश के कारण कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति बन गई है. यातायात की स्थिति के बारे में यात्रियों का मार्गदर्शन करने के लिए दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्विटर का सहारा लिया.   

Radar Image

गाजियाबाद में भी भारी बारिश की वजह से आठवीं तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं. जिला के बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि डीएम के निर्देश के मुताबिक भारी बारिश की वजह से 23 सितंबर यानी शुक्रवार को सभी निजी, प्राइवेट स्कूल बंद रखे जाएंगे. नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कक्षा 8 तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल शुक्रवार को बंद रहेंगे. जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मवीर सिंह ने बताया कि मौसम विभाग ने क्षेत्र में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है जिसके बाद जिलाधिकारी सुहास एल यथराज ने स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें