भारी आलोचना के बाद, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने घोषणा की कि उसने मेट्रो ट्रेनों से स्तन कैंसर जागरूकता (Breast Cancer Awareness ) विज्ञापन हटा दिया है. विवादित विज्ञापन स्तन कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए था जिसके पोस्टर के नीचे “अपने संतरों की जांच करें” लिखा हुआ था.
स्तन कैंसर के प्रति असंवेदनशील अभियान पर दिल्ली मेट्रो ने बयान जारी करते हुए कहा है कि यह विज्ञापन थर्ड पार्टी द्वारा लगाया गया था, जिसके पास वर्तमान में विज्ञापन के अधिकार हैं. इस कंपनी के विज्ञापन का नाम "यू वी कैन" था.
दिल्ली मेट्रो का बयान
दिल्ली मेट्रो ने बयान में कहा, 'येलो लाइन मेट्रो में केवल एक ट्रेन में विज्ञापन था. घटना के प्रकाश में आने के बाद ट्रेन को तुरंत डिपो भेजा गया और विज्ञापन को हटा दिया गया. दिल्ली मेट्रो मामले की जांच कर रही है, तीसरे पक्ष ने DMRC को क्यों सूचित नहीं किया और अगर सूचित किया गया तो उसे कैसे मंजूरी मिली.'
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बयान में आगे कहा गया है, 'डीएमआरसी अधिकारियों ने सामग्री को अनुचित पाया और तुरंत मामले का गंभीर संज्ञान लिया. उक्त विज्ञापन केवल एक ट्रेन में प्रदर्शित पाया गया और बुधवार (23 अक्टूबर 2024) को शाम लगभग 7:45 बजे इसे हटा दिया गया. दिल्ली मेट्रो हमेशा जनता की भावनाओं के प्रति संवेदनशील रहने का प्रयास करती है और किसी भी तरह के अभियान/गतिविधि/प्रदर्शन विज्ञापन को प्रोत्साहित नहीं करती है. विज्ञापन का टेस्ट अच्छा नहीं है या सार्वजनिक स्थानों पर विज्ञापन के प्रचलित दिशानिर्देशों का उल्लंघन करता है. दिल्ली मेट्रो यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेगी कि अनुचित विज्ञापन की ऐसी घटनाएं उसके परिसर में न हों.'
विज्ञापन को लेकर भड़के थे लोग
दरअसल, दिल्ली मेट्रो में लगे विज्ञापन में बस में सवार एआई के माध्यम से बनाई गई तस्वीरों में महिलाओं को संतरे पकड़े हुए दिखाया गया है. तस्वीरों के नीचे कैप्शन लिखा गया 'महिलाएं संभावित गांठों का जल्द पता लगाने के लिए 'महीने में एक बार अपने संतरों की जांच करें.' विज्ञापन को लेकर सोशल मीडिया में काफी हंगामा हुआ और लोगों ने इसकी आलोचना करते हुए मेट्रो को ट्रोल करने लगे. मामले को तूल पकड़ता देख अब मेट्रो ने विज्ञापन को हटाने का फैसला किया है.
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