scorecardresearch
 

दिल्ली के बाजारों में फिर छाया चीनी ड्रैगन

चाइनीज प्रोडक्ट की विशेषता यही रही है कि वह भारतीय प्रोडक्ट के मुकाबले काफी कम दाम में उपलब्ध हो जाते हैं. इसके अलावा चाइनीज प्रोडक्ट में वैरायटी कई होती हैं और देखने में आकर्षक होते हैं.

चीनी उत्पादों से पटा बाजार चीनी उत्पादों से पटा बाजार

दीपावली करीब आते ही दिल्ली के प्रमुख होलसेल बाजारों में चाइनीज प्रोडक्ट का दबदबा नजर आने लगा है. सभी होलसेल बाजारों में डेकोरेटिव लाइट और झालरों से लेकर भगवान की मूर्तियां तक चाइना से आ रही हैं.

दिल्ली के सदर बाजार में पिछले 10 साल से झालरों का काम करने वाले रवि तनेजा कहते हैं कि बीते साल चाइनीस प्रोडक्ट की डिमांड में जरूर कुछ गिरावट देखी गई थी, लेकिन इस साल दोबारा से मार्केट तेज है और कस्टमर अच्छी खासी तादाद में चाइना मेड प्रोडक्ट की डिमांड कर रहे हैं.

सस्ते और आकर्षक

दरअसल चाइनीज प्रोडक्ट की विशेषता यही रही है कि वह भारतीय प्रोडक्ट के मुकाबले काफी कम दाम में उपलब्ध हो जाते हैं. इसके अलावा चाइनीज प्रोडक्ट में वैरायटी कई होती हैं और देखने में आकर्षक होते हैं.

सदर बाजार मार्केट एसोसिएशन के महासचिव देवराज बावेजा बताते हैं कि ऐसा नहीं है कि चाइनीज प्रोडक्ट का कुछ लोगों ने बहिष्कार नहीं किया है. कई ग्राहक ऐसे आते हैं जो कहते हैं कि हमें इंडियन प्रोडक्ट ही लेना है, लेकिन मजबूरी है. ज्यादा वैराइटी और कम दाम केवल चाइनीज प्रोडक्ट में ही मिलते हैं, भारतीय प्रोडक्ट इतने ज्यादा आकर्षक नहीं हैं.

मेड इन इंडिया के डब्बे में चाइना माल

दुकानदारों ने चाइनीज प्रोडक्ट के बहिष्कार के दौरान भी जुगाड़ निकाल लिया था. दिल्ली के कई बाजारों में मेड इन इंडिया लिखे हुए डिब्बों के अंदर चाइनीज प्रोडक्ट बेचा जा रहा है.

पुरानी दिल्ली के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक होलसेल बाजार भागीरथ पैलेस मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय बताते हैं कि वह हमेशा चाहते हैं कि इंडियन प्रोडक्ट ज्यादा बिके, लेकिन मुश्किल यही है कि इलेक्ट्रॉनिक आइटम में चाइना का दबदबा है. भारत में कई ऐसे सामान है जो अभी तक नहीं बनते हैं. ऐसे में चाइना से इंपोर्ट करना मजबूरी हो जाता है.

कुल मिलाकर एक बात साफ है कि सोशल मीडिया पर हम सब भले ही चाइनीस प्रोडक्ट का चाहे जितना बहिष्कार करें, लेकिन असलियत यही है कि दिल्ली के सभी बड़े बाजारों में चाइनीस प्रोडक्ट्स का दबदबा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें