scorecardresearch
 

बिहार ‘डूबा’ तो नीतीश कुमार बोले- मौसम विभाग सुबह कुछ और दोपहर को कुछ बताता है

बिहार में बारिश से बिगड़े हालात पर सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अब चुप्पी तोड़ी है. उन्होंनें बिहार के बदतर हालात का ठीकरा कुदरत और मौसम विभाग पर फोड़ा है.

बाढ़ का जायजा लेते बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फोटोः ट्विटर) बाढ़ का जायजा लेते बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फोटोः ट्विटर)

  • सीएम ने पटना वालों से की धैर्य रखने की अपील
  • प्रशासनिक अधिकारियों के साथ की अपात बैठक

बिहार में मूसलाधार बारिश से हाहाकार मचा हुआ है. इसमें अब तक 23 लोगों की मौत हो चुकी है. बिहार में बारिश से बिगड़े हालात पर सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अब चुप्पी तोड़ी है. उन्होंने बिहार के बदतर हालात का ठीकरा कुदरत और मौसम विभाग पर फोड़ा है.

रविवार को आपात बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि जलवायु परिवर्तन की वजह से पर्यावरण का संतुलन बिगड़ गया है. कभी पानी की कमी हो जाती है, सूखे की स्थिति उत्पन्न हो जाती है और कभी बाढ़ के हालात बन जाते हैं. उन्होंने कहा कि गंगा और पुनपुन नदी का जलस्तर बढ़ रहा है. लगातार बारिश हो रही है, जिसके चलते दिक्कत हो रही है. 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि मौसम वैज्ञानिक भी सुबह में कुछ पूर्वानुमान बताते हैं और शाम को कुछ और बताते हैं. अभी हथिया नक्षत्र चल रहा है. मुझे तो लग रहा है कि बारिश तीन दिन तक और होगी. बारिश को लेकर मौसम विभाग द्वारा जारी रेड अलर्ट को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में आपदा प्रबंधन विभाग और जिला प्रशासन मुस्तैद है.

उन्होंने पटना के हालात पर कहा कि स्थानीय प्रशासन मुस्तैद है. लोगों को पानी और दूध मुहैया कराया जा रहा है. पीड़ितों को हर संभव सहायता उपलब्ध कराई जा रही है. मुख्यमंत्री पटना के निवासियों से हौसला रखने की अपील की.

मौतों पर जताया दुख

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कई स्थानों से लोगों के मरने की खबरें भी आ रही हैं. यह काफी दुखद है. पीड़ितों के परिजनों को हर संभव सहायता उपलब्ध कराई जाएगी.

प्रशासनिक अधिकारियों को दिए निर्देश

मुख्यमंत्री ने प्रशासनिक अधिकारियों को हालात से निपटने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया और नदियों के बढ़ते जल स्तर को देखते हुए राहत शिविरों के लिए स्थान चिन्हित करने  को कहा.

24 घंटे में कितनी हुई है बारिश?

राजधानी पटना समेत उत्तर बिहार के 14 जिलों में लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है. सीएम की आपात बैठक में मौसम विभाग के प्रतिनिधि ने पिछले 24 घंटों में 52 मिलीमीटर बारिश होने की जानकारी दी.

बता दें कि मौसम विभाग ने पटना समेत कई जिलों में अगले 48 घंटों में भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए रेड अलर्ट जारी किया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें