scorecardresearch
 

Indian Railway: कर्मचारी ने पहले रोकी ट्रेन, फिर खुद किया रेलवे फाटक बंद, देखें Video

Railway Viral Video: सीवान-मशरक रेलखंड स्थित महाराजगंज रगड़गंज ढाले के पास पहुंचते ही ट्रेन रुकती है और फिर इसमें से एक कर्मचारी उतरता है, फाटक गिराता है और रेल पायलट को इशारा करके ट्रेन में चढ़ जाता है. जब ट्रेन रागडगंज फाटक को क्रॉस करती है, तो फिर वही कर्मचारी नीचे उतरता है, सब सही होने का इशारा करता है और वापस ट्रेन में चढ़ जाता है.

X
Indian Railway News Indian Railway News
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कई साल से चल रहा है ये सिलसिला
  • सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो

Indian Railway: ट्रेन जब किसी भी रेलवे फाटक के पास से गुजरने वाली होती है तो 10 मिनट पहले ही उस फाटक को बंद कर दिया जाता है. लेकिन बिहार के सीवान में एक अजीबो-गरीब घटना देखने को मिली है. सीवान-मशरक रेलखंड स्थित महाराजगंज रगड़गंज ढाला के पास से ऐसी घटना का वीडियो सामने आया है, जिसे देखकर आप हैरान हो जाएंगे.

दरअसल,इस रेलवे फाटक को बंद करने के लिए उस लाइन से गुजर रही ट्रेन को रुकना पड़ता है. फिर उसमें से रेलवे कर्मचारी उतरता है और फाटक को बंद करता है. फाटक पार करने के लिए रेलकर्मी का उतरना और फिर वापस चढ़ने की पूरी घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.

कभी-कभी बिना फाटक गिरे ही क्रॉस होती है ट्रेन

रागडगंज ढाला के नजदीक रहने वाले स्थानीय लोगों की मानें तो ये सिलसिला पिछले कई साल से चल रहा है. कभी-कभी तो बिना फाटक गिराए ही ट्रेन क्रॉस हो जाती है. ऐसे में किसी अनहोनी की आशंका बढ़ जाती है. स्थानीय लोगों का सवाल है कि किसी दिन कोई बड़ी घटना हो गई तो जिम्मेदार कौन होगा?

सीवान-मशरक रेलखंड स्थित महाराजगंज रगड़गंज ढाले के पास पहुंचते ही ट्रेन रुक जाती है. फिर इसमें से एक कर्मचारी उतरता है, फाटक गिराता है और रेल पायलट को इशारा कर ट्रेन में चढ़ जाता है. जब ट्रेन रागडगंज फाटक को क्रॉस करती है, तो फिर वही कर्मचारी नीचे उतरता है, सब सही होने का इशारा करता है और वापस ट्रेन में चढ़ जाता है.

क्या कहते हैं वाराणसी रेलवे के अधिकारी?

इस पूरे मामले पर वाराणसी रेलवे विभाग के जनसंपर्क पदाधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि इसे सिंगल ट्रेन सिस्टम कहते है. यह जो भी होता है, नियम के तहत ही होता है. उन्होंने कहा कि हमारे यहां नियम है कि ट्रेन को रोक कर समपार फाटक को बंद किया जाएगा. वहीं, गोरखपुर रेलवे सीनियर सेंक्शन इंजीनियर उपेंद्र सिंह ने बताया कि महाराजगनज-मशरक रेलवे खण्ड पर कोई भी क्रॉसिंग स्टेशन नहीं है, जिसकी वजह से दिक्कत होती है. इसलिए ट्रेन को रोक कर ही फाटक गिराया जाता है है. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें