scorecardresearch
 

ज्यादा हाइट भी बढ़ा सकती है टेंशन, हो सकती हैं ये 3 तरह की बीमारियां, जेनेटिक स्टडी में दावा

लोगों की लंबाई और उनको होने वाली बीमारियों पर एक शोध किया है. शोध से पता चलता है कि लंबे लोगों में कई तरह की बीमारियां होने की संभावना होती.

X
लंबे लोगों को शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं (Photo: isaac mehegan/Unsplash) लंबे लोगों को शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं (Photo: isaac mehegan/Unsplash)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लंबे लोगों को नर्व, स्किन या दिल की बीमारी का खतरा
  • आप जितने लंबे होंगे, खतरा उतना ही ज्यादा होगा

लंबे लोगों को देखकर अक्सर लोग सोचते हैं कि काश हम भी जरा लंबे होते. वाकई, शारीरिक तौर पर देखें तो लंबा व्यक्ति बाकियों की तुलना में ज्यादा आकर्षक दिखता है. इतना ही नहीं, अच्छी हाइट के कई फायदे भी हैं. लेकिन, लंबे लोगों को लंबाई की वजह से काफी नुक्सान भी उठाने पड़ते हैं. जैसे लंबे लोगों को नर्व, स्किन या हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है.

लंबाई और बीमारी से जुड़े अब तक की सबसे बड़ी स्टडी के मुताबिक, कुछ बीमारियों में इंसान का ज्यादा लंबा होना, खतरे की वजह के तौर पर देखा जाता है. 

taller people
लंबे लोगों को नर्व, स्किन या हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा (Photo: konstantin mishchenko/Pexels)

एक वयस्क के रूप में आपकी लंबाई, आपके जीन्स और पर्यावरण जैसे कि आपके सामाजिक-आर्थिक कारकों पर निर्भर करती है. कोलोराडो यूनिवर्सिटी (University of Colorado) में श्रीधरन राघवन और उनके सहयोगियों ने अमेरिकी सशस्त्र बलों (US Armed forces) के 323,793 सदस्यों के डेटा का विश्लेषण किया. ये वे लोग थे जिन्होंने जीन, पर्यावरणीय कारकों और बीमारी के बीच संबंधों का पता लगाने के लिए डिज़ाइन किए गए एक शोध में हिस्सा लिया था. 

टीम ने 3290 ऐसे जीन वेरिएंट्स को देखा जो लंबाई को प्रभावित करते थे और 1000 से ज्यादा क्लिनिकल ट्रेट्स से जुड़े थे. शोध से पता चला कि आनुवंशिक रूप से लंबी हाइट, आपके एट्रियल फिब्रिलेशन (Atrial fibrillation), दिल की धड़कन (Heart palpitations) और सर्कुलेटरी समस्याओं (Circulatory problems) के जोखिम को बढ़ाती है. इतना ही नहीं, लंबाई से जुड़े जीन्स से, व्यक्ति में नर्व डैमेज, त्वचा और हड्डियों के संक्रमण का खतरा बढ़ता है. 

 

राघवन का कहना है कि हमने आनुवंशिक रूप से अनुमानित लंबाई (Genetically predicted height) का इस्तेमाल, लंबाई से जुड़ी कंडिशन को पहचानने के लिए किया. टीम ने तब इस बात की पुष्टि की कि ये कंडिशन, लोगों की मापी गई वास्तविक लंबाई (Actual measured height) के साथ भी जुड़ी हुई थी. इसका मतलब, किसी भी व्यक्ति की लंबाई को मापकर उसके रोगों के खतरे का पता आसानी से लगाया जा सकता है. आप जितने लंबे होंगे, खतरा उतना ही ज्यादा होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें