scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: बेटे-बहू के बेरहमी से माता-पिता को पीटने की ये घटना यूपी में नहीं, बिहार में हुई थी

इंडिया टुडे की फैक्ट चेक टीम ने पाया कि ये वीडियो बिहार की राजधानी पटना का है, न कि उत्तर प्रदेश के गोरखपुर का. इस हालिया घटना में एक बुजुर्ग दंपति को उनके बेटे और बहू ने पीटा था.

X
बेटे-बहू के बेरहमी से माता-पिता को पीटने की ये घटना यूपी की नहीं बेटे-बहू के बेरहमी से माता-पिता को पीटने की ये घटना यूपी की नहीं

ईंट, थप्पड़ों और डंडे से उम्रदराज महिला और पुरुष काे पीट रहे एक युवक और युवती का वीडियाे सोशल मीडिया पर काफी वायरल है. वीडियो में सलवार-कमीज पहने एक लड़की बीच-बचाव करने की कोशिश कर रही है. 

कई लोग ऐसा कह रहे हैं कि ये घटना गोरखपुर, उत्तर प्रदेश के बड़हलगंज इलाके में हुई है जहां एक बूढ़े दंपति को उनके बेटे और बहू ने मिलकर पीटा.  

एक फेसबुक यूजर ने ये वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, “गोला तहसील क्षेत्र अन्तर्गत बड़हलगंज थाना क्षेत्र के एक गांव में कलियुगी बेटे-बहु का कृत्य”. 

इंडिया टुडे की फैक्ट चेक टीम ने पाया कि ये वीडियो बिहार की राजधानी पटना का है, न कि उत्तर प्रदेश के गोरखपुर का. इस हालिया घटना में एक बुजुर्ग दंपति को उनके बेटे और बहू ने पीटा था. 

कैसे पता लगाई सच्चाई? 

सबसे पहले हमने इस वीडियो के कीफ्रेम्स निकालकर उन्हें रिवर्स सर्च किया. ऐसा करने से ये हमें ‘दैनिक भास्कर’ और  ‘दैनिक जागरण’ की रिपोर्ट्स में मिले. 

इन रिपोर्ट्स के मुताबिक ये घटना पटना के नौबतपुर कस्बे में स्थित मोहम्मदपुर गांव में घटी थी. इस गांव में कमलेश कुमार  ( 65 साल  ) अपनी पत्नी संगीता देवी  ( 58 साल  ) के साथ रहते हैं. ऐसा आरोप है कि इन दोनों के बड़े बेटे राहुल और उसकी पत्नी जूली ने 17 सितंबर को संपत्ति के बंटवारे को लेकर उनकी पिटाई कर दी थी.  

इस घटना में संगीता देवी बुरी तरह घायल हो गई थीं और आसपास के लोगों ने पुलिस को सूचना दी थी. 

हमने इस बारे में जानकारी के लिए नौबतपुर थाने के एसएचओ रफीकुल रहमान से संपर्क किया. उन्होंने बताया कि ये वीडियो नौबतपुर कस्बे के मोहम्मदपुर गांव का ही है. घटना के बाद बुजुर्ग दंपति ने अपने बेटे-बहू की और बेटे-बहू ने मां-बांप की शिकायत की थी. लेकिन बाद में दोनों पक्षों ने सुलहनामे पर साइन करके आपस में समझौता कर लिया था. 

साफ है, बिहार में बेटे-बहू के मां-बाप को पीटने का वीडियो यूपी के गोरखपुर का बताकर शेयर किया जा रहा है. 

फैक्ट चेक

 सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

ये वीडियो उत्तर प्रदेश के गोरखपुर का है जहां एक बुजुर्ग दंपति को उनके बेटे और बहू ने पीटा.

निष्कर्ष

ये वीडियो बिहार की राजधानी पटना का है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
 सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें