scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: फर्जी तस्वीरों के जरिये साधा जा रहा बॉलीवुड की खान तिकड़ी पर निशाना

इस कोलाज को पोस्ट करते हुए तंज कसा जा रहा है कि ये तीनों बूढ़े हो चुके हैं और सिर्फ मेकअप के दम पर स्मार्ट दिखते हैं. बिना मेकअप वाला लुक सामने आते ही इनकी पोल-पट्टी खुल जाती है.

X
फर्जी तस्वीरों के जरिये साधा जा रहा बॉलीवुड की खान तिकड़ी पर निशाना फर्जी तस्वीरों के जरिये साधा जा रहा बॉलीवुड की खान तिकड़ी पर निशाना

एक्टर शाहरुख, आमिर और सलमान खान की तस्वीरों का एक कोलाज इन दिनों सोशल मीडिया पर ‘#boycottbollywood’ हैशटैग के साथ खूब शेयर किया जा रहा है. इन तस्वीरों में तीनों ही एक्टर काफी बूढ़े नजर आ रहे हैं.

इस कोलाज को पोस्ट करते हुए तंज कसा जा रहा है कि ये तीनों बूढ़े हो चुके हैं और सिर्फ मेकअप के दम पर स्मार्ट दिखते हैं. बिना मेकअप वाला लुक सामने आते ही इनकी पोल-पट्टी खुल जाती है.

‘daily28new‘namanbharat और ‘fewsnews’ जैसी कई वेबसाइट्स ने इस कोलाज को पोस्ट करते हुए हेडलाइन लगाई,‘बिना मेकअप कुछ ऐसे  दिखते हैं, बूढ़े हो गए है बॉलीवुड के तीनों खान’ और ‘बॉलीवुड के तीनों खान हो गए हैं बूढ़े, बिना मेकअप कुछ ऐसे आते हैं नजर’.

 इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि शाहरुख, आमिर और सलमान की बुढ़ापे वाले लुक का ये कोलाज एडिटेड हैं. एक्टर्स की तस्वीरों को एडिट करके उन्हें बूढ़ा दिखाया गया है.

कैसे पता लगाई सच्चाई

वायरल फोटो के जरिये खान हीरोज का मजाक उड़ाने वाली एक फेसबुक पोस्टपर हमें एक कमेंट दिखा जिसमें कहा गया है कि ये फेस ऐप नाम के ऐप का  कमाल है.

फेस एप आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस से लैस एक ऐसा टूल है जिसमें आप भी  अपनी किसी भी तस्वीर को अपलोड करके किसी बच्चे, जवान या बुजुर्ग के लुकवाली तस्वीरें बना सकते हैं.

रिवर्स सर्च से पूरी हुई असली तस्वीरों की तलाश

अब हमारे सामने अगला सवाल ये था कि क्या तीनों खान अभिनेताओं की ये  तस्वीरें सचमुच फेस एप की मदद से बनाई गई हैं. ये पता लगाने के लिए हमने सबसे पहले इन्हें रिवर्स सर्च किया. खोजने पर हमें तीनों ही एक्टर्स की बिल्कुल वैसे ही लुक में तस्वीरें मिल गईं जो वायरल फोटोज में नजर आ रही हैं. तीनों ही तस्वीरें काफी पुरानी हैं और इनमें ये एक्टर जवान नजर आ रहे हैं, न कि बूढ़े.  साफ है, किसी ने इन तस्वीरों को एडिट करके इन्हें बूढ़ा दिखाया है. 

एक्टर सलमान खान की फोटो हमें स्टॉक फोटो वेबसाइट ‘एलेमी पर मिली. यहां सलमान के कपड़े और चेहरे का एंगल ठीक वही है जो वायरल फोटो में है. सिर्फ इतना फर्क है कि यहां वो जवान दिख रहे हैं. यहां बताया गया है कि ये 10 अक्टूबर,2011 की फोटो है जब सलमान आयरलैंड के ‘ट्रिनिटी कॉलेज डबलिन’ में अपनी फिल्म ‘एक था टाइगर’ की शूटिंग कर रहे थे.  

शाहरुख खान की फोटो हमें ब्रिटिश अखबार डेली एक्सप्रेस की वेबसाइट  पर मिली. यहां इसे साल 2013 की एक रिपोर्ट में इस्तेमाल किया गया था. यहां भी शाहरुख के गालों के डिंपल, उनकी हेयर स्टाइल- सब वायरल फोटो जैसा ही है. बस यहां वो बूढ़े नहीं दिख रहे.

वहीं एक्टर आमिर खान की फोटो हमें  टाइम्स ऑफ इंडिया की फोटो   गैलरी में मिली. यहां बताया गया है कि ये फोटो 27 अगस्त,2014 की है जब वो मुम्बई में अपनी फिल्म ‘पीके’ का प्रमोशन कर रहे थे. इस फोटो का क्रेडिट सेलेब फोटोग्राफर विरल भयानी को दिया गया है. आमिर भी असली फोटो में बूढ़े  नहीं दिख रहे हैं.

‘फेस ऐप से यूं खुला राज

तीनों खान एक्टर्स की जिन तस्वीरों को एडिट करके उन्हें बूढ़ा दिखाया गया है, उन्हें हमने ‘फेस ऐप’ पर अपलोड किया. इस ऐप की मदद से किसी भी जवान शख्स को बुजुर्ग दिखाया जा सकता है.

इस ऐप की मदद से हम तीनों एक्टर्स की लगभग वैसी ही तस्वीरें बनाने में सफल रहे जैसी वायरल कोलाज में दिख रही हैं.

साफ है कि एक्टर शाहरुख खान, सलमान खान और आमिर खान की पुरानी तस्वीरों को एडिट करके शेयर किया जा रहा है और उन पर तंज कसा जा रहा है.  


इनपुट: यश मित्तल 

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

बिना मेकअप की इन तस्वीरों में देखा जा सकता है कि कैसे एक्टर शाहरुख खान, सलमान खान और आमिर खान के चेहरों पर बुढ़ापा झलक रहा है.

निष्कर्ष

ये तस्वीरें शाहरुख खान, सलमान खान और आमिर खान की जवानी की तस्वीरों को एडिट करके बनाई गई हैं. ‘फेस एप’ नाम के एक एप्लीकेशन की मदद से उन्हें बूढ़ा दिखाया गया है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें