scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: सोशल मीडिया यूजर्स ने उर्फी जावेद को बताया जावेद अख्तर की पोती, पोस्ट वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक लड़की एयरपोर्ट पर चलते-चलते एक आदमी से बातचीत करते हुए दिख रही है. यूजर्स लड़की के कपड़ों पर आपत्ति जता रहे हैं और दावा कर रहे हैं कि ये जावेद अख्तर की पोती उर्फी जावेद हैं.

 वायरल वीडियो से ली गई तस्वीर वायरल वीडियो से ली गई तस्वीर

आरएसएस की तुलना तालिबान से करने को लेकर गीतकार और लेखक जावेद अख्तर घिर गए हैं. उनके इस बयान का बीजेपी ने भारी विरोध किया है. इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक लड़की एयरपोर्ट पर चलते-चलते एक आदमी से बातचीत करते हुए दिख रही है. यूजर्स लड़की के कपड़ों पर आपत्ति जता रहे हैं और दावा कर रहे हैं कि ये जावेद अख्तर की पोती उर्फी जावेद हैं.

ट्विटर पर एक व्यक्ति ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, "यह जावेद अख्तर की पोती उर्फी जावेद है मुंबई एयरपोर्ट पर इस का पहनावा देखिए तालिबानी चाहक लोग बतावे इसको सरिया कानून के अनुसार क्या सजा बनती है." इसी तरह के कैप्शन के साथ इस वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर हजारों लोग पोस्ट कर चुके हैं.

क्या है सच्चाई?

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वीडियो के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक है. वीडियो में दिख रही लड़की टीवी अदाकारा उर्फी जावेद ही हैं लेकिन वे जावेद अख्तर की पोती नहीं हैं.

खोजने पर सामने आया कि उर्फी जावेद पिछले कुछ दिनों से चर्चा में बनी हुई हैं. पहले तो उनका "BIG BOSS OTT" से बाहर होना खबरों की सुर्खियां बना. इसके बाद हाल ही में उर्फी जावेद का ये वीडियो वायरल हो गया जिसे एयरपोर्ट पर पैपराजी ने शूट किया था. वीडियो  के लिए उर्फी को काफी ट्रोल किया जा रहा है. लोग उनके पहनावे को लेकर एतराज जता रहे हैं और लिख रहे हैं कि वे "बेढंगे कपड़े" पहनकर पब्लिसिटी स्टंट कर रही हैं.

इस बारे में उर्फी का कहना है कि अगर उन्हें पब्लिसिटी करनी होती तो एयरपोर्ट पर बिना कपड़ों के आ जातीं. वायरल वीडियो को "Telly Talk India" के फेसबुक पेज से उठाया गया है जहां इसे 1 सितंबर को अपलोड किया गया था.

वायरल पोस्ट में किए गए दावे की असलियत जानने के लिए हमनें उर्फी जावेद की पीआर टीम "Splendid" से संपर्क किया. "Splendid" के संस्थापक संजीत ने हमें बताया कि उर्फी ने इस दावे का खंडन करते हुए कहा है कि वो जावेद अख्तर की पोती नहीं हैं. साथ ही, उर्फी ने बताया कि वे और जावेद एक परिवार से भी नहीं आते.  

बता दें कि जावेद अख्तर की पोतियों (फरहान अखतर की बेटियों) का नाम शाक्या और अकीरा है जिनकीं फोटो एक बार जावेद की पत्नी शबाना आजमी ने इंस्टाग्राम पर शेयर की थी.

यहां इस बात की पुष्टि हो जाती है कि वायरल पोस्ट में झूठा दावा करते हुए टीवी अदाकारा उर्फी जावेद को गीतकार जावेद अख्तर की पोती बताया जा रहा है. इसके अलावा, खबर में हम उर्फी जावेद के पहनावे को लेकर कोई टिप्पणी नहीं कर रहे हैं.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

वीडियो में देखा जा सकता है कि जावेद अख्तर की पोती उर्फी जावेद किस तरह के कपड़े पहने हुए हैं.

निष्कर्ष

ये वीडियो टीवी अदाकारा उर्फी जावेद का ही है लेकिन वे जावेद अख्तर की पोती नहीं हैं.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें