scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: क्या ओम पुरी ने कहा था कि इस्लाम सबसे अच्छा धर्म है?

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट में दावा किया गया कि मशहूर अभिनेता ओम पुरी ने कहा कि इस्लाम दुनिया का सबसे अच्छा धर्म है. इस्लाम के अलावा किसी और धर्म को अस्तित्व में नहीं होना चाहिए. दूसरे धर्मों के लोगों को इस्लाम कबूल कर लेना चाहिए.

सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि अभिनेता ओम पुरी ने कहा था कि इस्लाम सबसे अच्छा धर्म है और सिर्फ इसी धर्म को अस्तित्व में रहना चाहिए.

फेसबुक यूजर Parvez Hossein ने एक फेसबुक पेज पर 20 सितंबर, 2019 को एक वेबसाइट का लिंक शेयर करते हुए यह दावा किया गया है.

इस पोस्ट का कैप्शन बंगाली में है जिसमें लिखा है, "इस्लाम के अलावा किसी और धर्म को अस्तित्व में नहीं होना चाहिए: बॉलीवुड अभिनेता ओम पुरी". यहां देखें पोस्ट....

स्टोरी लिखे जाने तक यह पोस्ट 4,100 से ज्यादा बार शेयर की जा चुकी है और इसे 5,600 लोग लाइक कर चुके हैं. पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है. इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि यह दावा भ्रामक है.

पोस्ट में वेबसाइट का जो लिंक दिया गया है, उसे क्लिक करने पर एक बांग्ला वेबसाइट पर प्रकाशित लेख खुलता है. इस लेख में दावा किया गया है कि "मशहूर अभिनेता ओम पुरी ने कहा कि इस्लाम दुनिया का सबसे अच्छा धर्म है. इस्लाम के अलावा किसी और धर्म को अस्तित्व में नहीं होना चाहिए. दूसरे धर्मों के लोगों को इस्लाम कबूल कर लेना चाहिए." इसके अलावा इसमें दावा किया गया है कि ओम पुरी ने ऐसा एक पाकिस्तानी टेलीविजन को दिए इंटरव्यू में ऐसा कहा है.

इस वेब लिंक का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

एक और फेसबुक पेज पर यही लिंक इसी दावे के साथ शेयर किया गया है. इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है. AFWA ने गूगल खंगाला तो पाया कि इस लेख में किया गया दावा पूरी तरह से झूठ है.

अभिनेता ओम पुरी ने 2016 में एक पाकिस्तानी चैनल awaz TV को इंटरव्यू दिया था. इस दौरान उनसे पूछा गया कि "भारत में इस्लाम की छवि क्या है." इसके जवाब में उन्होंने कहा, "स्पष्ट रूप से बता रहा हूं कि दुर्भाग्य से मुलसमानों की छवि ये है कि वे बहुत कट्टर हैं."

आगे ओम पुरी ने कहा था, "वे चाहते हैं कि पूरी दुनिया इस्लाम कबूल करे और किसी किस्म का धर्म नहीं होना चाहिए, सिर्फ इस्लाम होना चाहिए. और इस्लाम ही सबसे बड़ा मजहब है. इस्लाम अपने बारे में ऐसी धारणा पेश करता है. हालांकि यह सच नहीं है."

ओम पुरी का वह बयान यहां देखा जा सकता है.

इस इंटरव्यू से साफ तौर पर स्पष्ट है कि ओम पुरी ने यह नहीं कहा था कि "इस्लाम दुनिया का सबसे अच्छा धर्म है. इस्लाम के अलावा किसी और धर्म को अस्तित्व में नहीं होना चाहिए." इस पोस्ट में उनके बयान को गलत तरीके पेश किया गया है.

फैक्ट चेक

फेसबुक यूजर Parvez Hossain

दावा

ओम पुरी ने कहा इस्लाम दुनिया का सबसे अच्छा धर्म है और किसी और धर्म को अस्तित्व में नहीं होना चाहिए.

निष्कर्ष

ओम पुरी ने ऐसा नहीं कहा था, उनके बयान को गलत तरीके से पेश किया गया है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
फेसबुक यूजर Parvez Hossain
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें