scorecardresearch
 

e-Agenda Aaj Tak: न्यूरो थेरेपी से दुरुस्त रहेंगे लंग्स, लिवर और किडनी, एक्सपर्ट ने बताई टेक्नीक

आज तक के ई-एजेंडा कार्यक्रम के 'चीनी वायरस, देसी इलाज' सत्र में आरोग्यपीठ के फाउंडर और प्रेसिडेंट आचार्य राम गोपाल दीक्षित ने इम्युनिटी मजबूत करने के लिए न्यूरो थेरेपी अपनाने की सलाह दी. न्यूरो थेरेपी के इस्तेमाल से इम्युनिटी बढ़ने के साथ-साथ फेफड़े और किडनी की भी सेहत सुधरती है.

X
e-Agenda Aaj Tak 2020: इम्युनिटी बढ़ाएगी न्यूरो थेरेपी e-Agenda Aaj Tak 2020: इम्युनिटी बढ़ाएगी न्यूरो थेरेपी

कोरोना वायरस समेत किसी भी बीमारी के खिलाफ जब हम रोग प्रतिरोधक क्षमता की बात करते हैं तो उसमें हमारी जीवनशैली की भी अहम भूमिका होती है. कोरोना के चलते लॉकडाउन की वजह से लोग घरों में कैद हैं. इस वक्त ना तो लोग जिम जा सकते हैं और ना ही किसी ऐक्टिविटी में भाग ले सकते हैं. ऐसे में घर में रहते हुए कैसे अपनी जीवनशैली को सुधारा जा सकता है जो हमें स्वस्थ रखने में मदद करे? आज तक के ई-एजेंडा कार्यक्रम के 'चीनी वायरस, देसी इलाज' सत्र में स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने घर बैठे इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कई कारगर प्राचीन भारतीय पद्धतियों के बारे में बताया.

आरोग्यपीठ के संस्थापक आचार्य राम गोपाल ने कहा कि प्राचीन तरीकों से ना केवल हम कोरोना वायरस के खिलाफ अपनी इम्युनिटी मजबूत कर सकते हैं बल्कि शरीर के महत्वपूर्ण अंगों की सेहत भी दुरुस्त कर सकते हैं. आचार्य रामगोपाल ने बताया कि कोरोना वायरस शरीर के अंदर जिन अंगों पर हमला करता है, वह लिवर, लंग्स और किडनी ही हैं. इसलिए अगर कोरोना से लड़ना है तो हमें शरीर के इन अंगों को और भी ज्यादा मजबूत करने की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि अगर हम किडनी, लिवर और लंग्स को ठीक रखने का तरीका हम अपना लें तो हम ना केवल अनेक बीमारियों से बच सकते हैं बल्कि उन्हें परास्त भी कर सकते हैं. इसके लिए उन्होंने न्यूरो थेरेपी को अपनाने की सलाह दी. आचार्य रामगोपाल ने बताया, न्यूरो थेरेपी से हमारी इम्युनिटी मजबूत होती है और इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है. रोजाना लिवर, लंग्स और किडनी की मसाज करने से कई बीमारियां दूर होती हैं. मसाज करने से लिवर का फैट भी कम होता है.

लिवर, लंग्स और किडनी के पास मसाज करते वक्त बहुत ज्यादा प्रेशर देने की जरूरत नहीं होती है. वीडियो में देखिए कैसे करनी है मसाज और क्या है सही तरीका-

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें