कोरोना वायरस पैन्डेमिक ने साल 2020 में बॉलीवुड से लेकर टेलीविजन दुनिया की काया पलट कर रख दी है. थिएटर में रिलीज होने वाली फिल्में अब ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज हो रही हैं. वहीं टेलीविजन के रियलिटी शोज जो पहले बिना ऑडियंस के कभी पूरी नहीं होती थी उनमें अब सिवाय कंटेस्टेंट, जज और होस्ट के और कोई नजर नहीं आ रहा है. लेकिन शोमेकर्स भी कोरोना की मुश्किल घड़ी में इस परिस्थिति का डटकर सामना कर रहे हैं. शोमेकर्स ने ऑडियंस की कमी को पूरा करने का बेहतरीन रास्ता निकाल लिया है. आइए जानें कौन से शो में क्या है जुगाड़.
बिना ऑडियंस आया द कपिल शर्मा शो
सबसे पहले बात करते हैं द कपिल शर्मा शो की. बिना ऑडियंस के द कपिल शर्मा शो में वो बात नजर नहीं आती जो पहले हुआ करती थी. तालियों की गड़गड़ाहट और लाइव ऑडियंस के साथ कपिल की मस्ती शो में जान डाल देता था. खैर, इस दुविधा को दूर करते हुए शो के मेकर्स ने ऑनलाइन लाइव पार्टिसिपेशन का ऑप्शन ढूंढ़ निकाला. कपिल शर्मा ने फैंस को शो में ऑनलाइन पार्ट लेने का तरीका बताया था. इसके जरिए जिन फैंस का सिलेक्शन ऑनलाइन शो के लिए होता है उनसे, शो की टीम शो के दौरान लाइव बातचीत करती है.
इंडियाज बेस्ट डांसर
रियलिटी शो इंडियाज बेस्ट डांसर के नए एपिसोड्स बहुत पहले शुरू हो गए थे. शो के निर्माता रंजीत ठाकुर ने इंडियन एक्सप्रेस को इंटरव्यू में बताया था कि शो में वे ऑडियंस की एनर्जी मिस करेंगे. इसके अलावा पहले सेट पर 450-500 लोग रहते थे लेकिन अब कोरोना के कारण इसे 160-180 लोगों तक सीमित कर दिया गया है. शो में अब ऑडियंस तो नहीं है पर सेट पर मौजूद क्रू मेंबर्स भी कंटेस्टेंट्स का लगातार मनोबल बढ़ाते रहते हैं. बैकग्राउंड से क्रू मेंबर्स की तालियां ऑडियंस की कमी को पूरा कर रही है.
कौन बनेगा करोड़पति
अब बात करते हैं कौन बनेगा करोड़पति की. फिलहाल केबीसी का 12वां सीजन शुरू होने में दो दिन बाकी हैं. ये 28 सितंबर से ऑन एयर हो रहा है. लेकिन इस बार शो में बड़े बदलाव किए गए हैं. केबीसी में इस बार सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए ऑडियंस की सीट खाली रखने का फैसला किया गया है. यही वजह है कि इस बार इस गेम शो में ऑडियंस पोल ऑप्शन को भी हटा दिया गया है. शो में बस कंटेस्टेंटस होंगे जो कि एक-एक सीट छोड़कर बैठेंगे.
आईपीएल 2020
आईपीएल 2020 भी एंटरटेनमेंट का बड़ा सोर्स है. पहले जहां मैच देखने के लिए टिकट्स को लेकर मारा-मारी हो जाती थी वहीं इस बार पूरा मैदान सूना पड़ा है. ऐसे में आईपीएल के मेकर्स ने ऑडियंस को मैदान तक लाने के लिए बेहतरीन तरकीब निकाली है. मैदान में बड़े-बड़े स्क्रीन्स फिट किए गए हैं जिसपर दुनियाभर के फैंस देखे जा सकते है. तो इस वर्चुल स्क्रीनिंग के जरिए क्रिकेट ग्राउंड में लोगों के शोर की कहीं कमी नहीं खल रही है.