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टीवी

'नागिन' शो से म‍िला फेम, मगर टीवी इंडस्ट्री छोड़ एक्ट्रेस ने खड़ा किया 1800 करोड़ का बिजनेस

आशका गोराडिया
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कुछ लोग अपनी पूरी जिंदगी अपनी कॉलिंग की तलाश में बिताते हैं, वहीं दूसरे इसे जल्दी खोज लेते हैं और दृढ़ संकल्प के साथ उसका पीछा करते हैं. फिर कुछ ऐसे भी होते हैं जिनकी यात्रा उन्हें अप्रत्याशित रास्तों से गुजारती है. एक्ट्रेस आशका गोराडिया की जिंदगी भी कुछ ऐसी ही रही है.

आशका गोराडिया
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आशका गोराडिया ने 2002 में एक यंग टेलीविजन एक्टर के रूप में एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में कदम रखा था. 16 साल बाद उन्होंने सब कुछ छोड़ दिया. इसका कारण थकान नहीं, बल्कि एक विजन था. कभी भारतीय टेलीविजन के सबसे यादगार किरदार निभाने वाली आशका आज 1,800 करोड़ रुपये की वैल्यूएशन वाली कंपनी की कमान संभाल रही हैं.

आशका गोराडिया
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2000 के दशक में आशका टेलीविजन की सबसे पहचाने हुए चेहरों में से एक थीं. उन्हें अपने पावरफुल नेगेटिव रोल्स के लिए जाना जाता था. वे लोकप्रिय शो 'कुसुम' (2003), 'सिंदूर तेरे नाम का' (2006), रियलिटी शो 'झलक दिखला जा 4', 'नच बलिए 8' और बिग बॉस 6 में नजर आईं.

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आशका गोराडिया
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उनके ट्रांजिशन से पहले उनका आखिरी बड़ा शो, सुपरनैचुरल सीरीज नागिन था. ज्यादातर एक्टर्स के लिए यह एक स्थिर करियर होता. लेकिन आशका पहले से ही कुछ क्रिएट करने का सोच रही थीं. ऐसे में 2018 में आशका ने वह कदम उठाया जो एक स्थापित एंटरटेनमेंट करियर वाले कम ही लोग उठाने की हिम्मत करते हैं.

आशका गोराडिया
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उन्होंने एंटरप्रेन्योरशिप की ओर रुख किया. उन्होंने प्रियांक शाह और आशुतोष वलानी के साथ पार्टनरशिप में रेने कॉस्मेटिक्स लॉन्च किया. उस समय यह एक इंटरनेट-फर्स्ट ब्रांड था, जिसकी शुरुआती निवेश राशि 50 लाख रुपये थी.

आशका गोराडिया
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जैसे ही यह नायका, अमेजन और मिंत्रा जैसे प्लेटफॉर्म्स पर बिकने लगा, यह स्थापित मेकअप ब्रांड्स को टक्कर देने लगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, लॉन्च के पहले दो सालों में ही रेने ने 100 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल कर लिया. आशका का विजन था एक ऐसा कॉस्मेटिक ब्रांड बनाना जो इनोवेटिव, क्लीन, वेगन, क्रुएल्टी-फ्री हो और भारतीय महिलाओं की ब्यूटी जरूरतों में गहराई से जुड़ा हो.

आशका गोराडिया
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2020 में जब ब्रांड को रेने 2.0 के रूप में रीलॉन्च किया गया, तो यह लिगेसी दिग्गजों और उभरते डी2सी प्लेयर्स से भरे एक बेहद कॉम्पिटिटिव मार्केट में उतरा. लेकिन डरने की बजाय आशका ने अपनी इंस्टिंक्ट्स और महिलाओं की समझ पर भरोसा किया. इसका नतीजा था कि उन्होंने एक ऊंची उड़ान भरी. 2022 तक रेने की वैल्यूएशन 820 करोड़ रुपये तक पहुंच गई, और सीरीज बी फंडिंग राउंड में 100 करोड़ रुपये जुटाने के बाद कंपनी की वैल्यू 1,200–1,400 करोड़ रुपये तक चढ़ गई.

आशका गोराडिया
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आज रेने कॉस्मेटिक्स 200 से ज्यादा प्रोडक्ट्स का पोर्टफोलियो बन चुका है, जो पूरे भारत में अमेजन, नायका, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा पर और 650 से ज्यादा फिजिकल स्टोर्स में उपलब्ध है. और जब लगा कि रेने ने वह हासिल कर लिया जो कम ही स्टार्टअप्स कर पाते हैं, तभी कंपनी ने फिर सुर्खियां बटोरीं. रेने ने हाल ही में अपनी सीरीज सी फंडिंग पूरी की, जिससे इसकी वैल्यूएशन 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 1,800 करोड़ रुपये) हो गई.

आशका गोराडिया
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पर्सनल लाइफ में भी आशका गोराडिया तरक्की कर रही हैं. उन्होंने साल 2017 में योग टीचर ब्रेंट गोबल से शादी की थी. दोनों का एक बेटा है. 3 दिसंबर को कपल ने ऐलान किया था कि वह अपने दूसरे बच्चे का स्वागत करने वाले हैं.

All Photos: Instagram/@aashkagoradia

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