scorecardresearch
 

अमिताभ बच्चन ने बदलते फिल्मी कल्चर पर शेयर किए विचार, देखें वीडियो

अमिताभ बच्चन ने बड़े पर्दे पर और लैपटॉप पर फिल्म देखने के बीच के फर्क साझा किए हैं. उन्होंने कहा कि क्लासिक फिल्मों का असली मजा तो बड़े पर्दे पर ही उठाया जा सकता है.

अमिताभ बच्चन अमिताभ बच्चन

अमिताभ को कोलकाता इंटरनेशनल फिल्म फेस्ट‍िवल (KIFF) में आमंत्र‍ित किया गया था. लेकिन किसी वजह से इवेंट में शामिल नहीं हो पाने के कारण अमिताभ ने एक वीडियो साझा किया. इस वीडियो में अमिताभ ने फिल्म को लेकर बदलते नजरिए, सिनेमाघरों में फिल्म देखने के मजे, फिल्म का कंटेंट आदि पर चर्चा की है. इस दौरान उन्होंने बड़े पर्दे पर और लैपटॉप में फिल्म देखने के फर्क को बताते हुए कहा कि फिल्म देखने में जो मजा बड़े पर्दे पर है वो लैपटॉप में नहीं.

अमिताभ ने कहा, 'पहले सिनेमा हॉल में और फिर दूसरे डिवाइसेज में फिल्मों को दिखाए जाने का ये जो आइडिया है वह मुझे पसंद है मैं इसके प्रति ईमानदार हूं. नेटफ्ल‍िक्स और अमेजन प्राइम जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म्स ने फिल्म देखने के प्रति लोगों के नजरिए को बदल दिया है.'

उन्होंने आगे कहा, 'क्या क्लासिक फिल्मों को देखने का मजा छोटे स्क्रीन पर आ सकता है. क्या सत्यजीत रे की क्लासिक्स का लुत्फ हम घर पर लैपटॉप में उठा सकते हैं.' उन्होंने बड़े स्क्रीन्स के लिए अपनी फिक्र जताते हुए कहा, 'हमें अपनी परंपरा को बचाने के लिए हल ढूंढ़ने होंगे. पहले फिल्मों को बड़े स्क्रीन्स के लिए ही बनाए जाता था और अब मूवी हॉल्स महज उदासी दूर करने की जगह बन गई है.'

कंटेंट पर भी दिया जोर-

फिल्म के कंटेंट को लेकर भी अमिताभ ने कहा, ' बड़े पर्दे पर फिल्म देखना वास्तविक और मोहक होना चाहिए...फिल्म का कंटेंट ऐसा होना चाहिए कि लोग अपनी आलस को छोड़ खुद सिनेमा हॉल तक खींचे चले आएं'. उन्होंने बंगाल के साहित्य और कला के बारे में भी चर्चा की. अमिताभ ने कहा- 'बहुत सारे लोगों को यह नहीं पता कि टैगोर जी ने 'नातिर पूजा' नाम के एक प्रोजेक्ट का निर्देशन किया था. यह कहानी शांतिनिकेतन की फीमेल स्टूडेंट्स पर आधारित है जो डांस किया करती थीं'.

इस बंगाली फिल्म में काम कर चुके हैं अमिताभ

इस खास मौके पर बिग बी ने फिल्म जगत में नाम बनाने वाली महिलाओं पर भी चर्चा की. बता दें अमिताभ ने बंगाली उपन्यास 'अनुसंधान' पर बनीं एक फिल्म में काम किया है. इस फिल्म का हिंदी टाइटल बरसात की एक रात है. इसमें अमिताभ संग राखी और अमजद खान मुख्य भूमिका में हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें