scorecardresearch
 
हॉलीवुड

Cannes 2021: वो पांच महिलाएं जिन्होंने कान्स में रचा इतिहास, भारत ने भी दर्ज की जीत

Julia Ducournau
  • 1/9

कान्स फिल्म फेस्ट‍िवल 2021 के 74वें एड‍िशन में मह‍िलाओं ने इतिहास रच दिया. 12 दिन के लंबे कान्स फिल्म फेस्ट‍िवल में इस बार पांच मह‍िलाओं ने पांच अहम कैटेगरी में विनर बनकर निकली हैं. कान्स में मह‍िलाओं की दावेदारी को बरकरार रखने वाली इस लिस्ट में Julia Ducournau के अलावा Kira Kovalenko, Antoneta Alamat Kusijanovic, Payal Kapadia और  Tang Li का नाम मौजूद है. 
 

Julia Ducournau
  • 2/9

Julia Ducournau 

38 वर्षीय जूलिया ने कान्स में बेस्ट फिल्म डायरेक्टर की कैटेगरी में 28 साल बाद सबसे प्रतिष्ठ‍ित अवॉर्ड Palme d'Or अपने नाम किया है. जूलिया एक फ्रांसीसी डायरेक्टर और स्क्रीनराइटर हैं. उन्हें अपनी फीचर फिल्म टाइटन के लिए इस उपलब्ध‍ि से सम्मान‍ित किया गया है. टाइटन एक बॉडी-हॉरर ड्रामा है जिसमें सेक्स और हिंसा को दर्शाया गया है. 
 

Julia Ducournau
  • 3/9

यह फिल्म एक ऐसी लड़की के इर्द-गिर्द घूमती है जो बचपन में सड़क हादसे के कारण एक यौन विकृति का श‍िकार हो जाती है. वह कारों के प्रति यौन आकर्षण महसूस करती है. फिल्म में अगाथा रोसेल, विन्सेंट लिंडन, गारांस मैरिलिएर अहम रोल में हैं.  जूलिया से पहले 1993 में न्यूजीलैंड की मह‍िला फिल्म निर्देशक Jane Campion को उनकी फिल्म 'The Piano' के लिए Palme d'Or अवॉर्ड दिया गया था. 
 

पायल कपाड़‍िया
  • 4/9

पायल कपाड़‍िया 

भारत के मुंबई में जन्मीं पायल कपाड़‍िया ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म कैटेगरी में Oeil d'Or (Golden Eye) अपने नाम किया है. यह अवॉर्ड पायल को उनकी डॉक्यूमेंट्री फिल्म A Night Of Knowing Nothing के लिए मिला है. इस श्रेणी में पायल ने वर्ल्ड सिनेमा के कई बेहतरीन पर्सनालिटीज के काम को टक्कर दी है. इसमें Todd Haynes , Andrea Arnold, Oliver Stone, Marco Bellocchios और  Sergei Loznitsa का नाम था. 

Kira Kovalenko
  • 5/9

Kira Kovalenko

रश‍ियन फिल्ममेकर Kira Kovalenko ने Un Certain Regard Prize कैटेगरी में अपने प्रोजेक्ट 'Unclenching The Fists' के लिए अवॉर्ड जीता है. Unclenching The Fists ने कंपटीशन में शामिल अन्य 19 टाइटल्स को मात दी है. 24 साल के गैप के बाद इस कैटेगरी में जीत दर्ज करने वाली वह पहली मह‍िला हैं.
 

Kira Kovalenko
  • 6/9

Unclenching The Fists एक यंग लड़की की कहानी है जिसका पर‍िवार कई दर्दनाक घटनाओं का सामना करने के बाद एक माइन‍िंग टाउन में श‍िफ्ट हो गया है.  यह लड़की अपने पिता के चंगुल से निकलने के लिए संघर्ष करती है. 

Tang Li
  • 7/9

Tang Yi 

कान्स में इस साल शॉर्ट फिल्म्स की कैटेगरी में हॉन्ग कॉन्ग की Tang Li ने अपना कब्जा जमाया. न्यूयॉर्क यूनिवर्स‍िटी की छात्रा Tang Li के लिए यह बहुत बड़ी उपलब्ध‍ि है. 14 मिनट की उनकी शॉर्ट फिल्म All The Crows In The World एक 18 साल के स्टूडेंट की कहानी है जिसे उसके कज‍िन ने अपनी पार्टी में बुलाया है. इस पार्टी में सभी लोग उनसे बड़े हैं जहां वह खुद को सबसे अलग-थलग महसूस करती है. इसके बाद उस स्टूडेंट की मुलाकात पार्टी के ही एक शख्स से होती है जिससे उसकी बॉन्ड‍िंग बनने लगती है. 
 

Antoneta Alamat Kusijanovic
  • 8/9

Antoneta Alamat Kusijanovic

क्रोएश‍िया मूल की डायरेक्टर Antoneta Alamat Kusijanovic ने फिल्म मुरीना (Murina) के लिए बेस्ट डेब्यू फिल्म का Camera d'Or अवॉर्ड हास‍िल किया है. यह अवॉर्ड जिसमें मह‍िलाओं ने अपनी बेमिसाल प्रतिभा के कारण जगह बनाई है. इसमें भारत की मीरा नायर (Salaam Bombay, 1988) और हंगरी की Ildiko Enyedi (My 20th Century, 1989) का नाम भी दर्ज है. 

Julia Ducournau
  • 9/9

फ्रांस के ग्रैंड थ‍िएटर लुमियरे में आयोजित 74वें कॉन्स फिल्म फेस्ट‍िवल 2021 के मेन इंटरनेशनल फीचर फिल्म कंपटीशन की जूरी में भी इस बार मह‍िलाओं की संख्या पुरुषों से ज्यादा रही. कुल नौ जूरी मेंबर्स में पांच मह‍िलाएं थीं.  

Photo: APTOPIX France Cannes