scorecardresearch
 

हिंदी सिनेमा का वो विवादित निर्देशक जिसने बनाई हैं ये 5 सबसे आइकॉनिक फिल्में

राम गोपाल वर्मा अपने कॉन्टेंट से लेकर अपने सोशल मीडिया अकाउंट और अपने बयानों तक के लिए चर्चा का विषय रहे हैं. राम गोपाल वर्मा ने अपने करियर में कुछ ऐसी कमाल की फिल्में भी दी हैं जिन्हें आज भी सिनेमा सीखने वाले स्टूडेंट बतौर केस स्टडी देखते हैं.

राम गोपाल वर्मा राम गोपाल वर्मा

बॉलीवुड के दिग्गज फिल्म निर्माता-निर्देशक राम गोपाल वर्मा बुधवार को अपना 59वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. हैदराबाद में जन्मे राम गोपाल ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद फिल्मों का रुख किया. उन्होंने तमाम हिंदी और तमिल फिल्में बनाने के साथ-साथ कुछ टीवी और वेब शोज का निर्माण भी किया है. राम गोपाल वर्मा उनके काम के अलावा उनकी जिदंगी से जुड़े विवादों के लिए भी जाने जाते हैं.

राम गोपाल वर्मा अपने कॉन्टेंट से लेकर अपने सोशल मीडिया अकाउंट और अपने बयानों तक के लिए चर्चा का विषय रहे हैं.  राम गोपाल वर्मा ने अपने करियर में कुछ ऐसी कमाल की फिल्में भी दी हैं जिन्हें आज भी सिनेमा सीखने वाले स्टूडेंट बतौर केस स्टडी देखते हैं.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by RGV (@rgvzoomin)

शिवा- साल 1990 में राम गोपाल वर्मा ने हिंदी सिनेमा में अपने करियर की शुरुआत फिल्म शिवा से की थी. इस फिल्म को उन्होंने तमिल और हिंदी दोनों भाषाओं में बनाया था. फिल्म की कहानी कॉलेज लाइफ की गुंडागर्दी पर आधारित थी और परेश रावल ने इस फिल्म में दमदार किरदार निभाया था.

रंगीला- राम गोपाल वर्मा की ये फिल्म साल 1995 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर खूब धमाल मचाया. जैकी श्रॉफ और आमिर खान स्टारर इस फिल्म के जरिए राम गोपाल वर्मा को एक बिल्कुल अलग पहचान मिली. रंगीला भारत की उन गिनी चुनी फिल्मों में शुमार है जिन्हें हॉलीवुड ने रीमेक किया है.

सत्या- एक्टर मनोज बाजपेयी द्वारा निभाया गया भीखू म्हात्रे का किरदार तो आज भी आपके जेहन में ताजा होगा. राम गोपाल वर्मा की इसी फिल्म के हिट होने के बाद मनोज स्टार बन गए. इससे पहले वह छोटे-मोटे रोल किया करते थे. RGV की इसी फिल्म में कल्लू मामा का किरदार करने के बाद सौरभ शुक्ला भी हिट हुए थे.

कंपनी- राम गोपाल की ये फिल्म रिलीज हुई थी साल 2002 में. RGV की इस फिल्म में विवेक ओबेरॉय को इंडस्ट्री में पहचान दिलाई. ये फिल्म मुंबई के अंडरवर्ल्ड पर आधारित थी. विवेक के अलावा अजय देवगन ने भी इस फिल्म में काम किया था. कंपनी भी RGV की कुछ सबसे आइकॉनिक फिल्मों में से एक है.

सरकार- साल 2005 में रिलीज हुई राम गोपाल वर्मा की फिल्म सरकार के बारे में कहा गया कि ये काफी हद तक बाल ठाकरे से प्रेरित है. रामू की ये फिल्म जबरदस्त हिट रही. हालांकि इसके अगले कुछ पार्ट वैसा जादू नहीं दिखा सके.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें