scorecardresearch
 

मध्य प्रदेश में शिवराज और छत्तीसगढ़ में रमन सिंह की लगेगी हैट्रिक, राजस्थान में वसुंधरा की वापसी

आगामी विधानसभा चुनाव के संभावित रिजल्ट पर कई ओपिनियन पोल हुए हैं. अब आपके पसंदीदा चैनल आज तक ने ओआरजी के साथ मिलकर एक ओपिनियन पोल करवाया है जिसके परिणाम दिलचस्प हैं. आइए जानते हैं कि चार राज्यों में किस पार्टी का कैसा प्रदर्शन रहेगा और किसकी बनेगी सरकार…

आगामी विधानसभा चुनाव के संभावित रिजल्ट पर कई ओपिनियन पोल हुए हैं. अब आपके पसंदीदा चैनल आज तक ने ओआरजी के साथ मिलकर एक ओपिनियन पोल करवाया है जिसके परिणाम दिलचस्प हैं. आइए जानते हैं कि चार राज्यों में किस पार्टी का कैसा प्रदर्शन रहेगा और किसकी बनेगी सरकार…

सर्वे का वक्‍त 16 से 26 अक्‍टूबर
मध्‍य प्रदेश सैंपल 3000
गलती की संभावना +/- 3 फीसदी
मध्य प्रदेश में बना रहेगा शिवराज का 'राज'
जहां तक बात हिंदुस्तान के दिल यानी मध्य प्रदेश की है तो यहां एक बार फिर मौजूदा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का जादू चलता दिख रहा है. इंडिया टु़डे के ताजा ओपिनियन पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश कांग्रेस के चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया वो कमाल करने में नाकाम रहे जिसकी उम्मीद राहुल गांधी ने की होगी. ताजा सर्वे के मुताबिक, वोट प्रतिशत के मामले में 43 फीसदी मतदाता बीजेपी की सरकार चाहते हैं, वहीं कांग्रेस के पक्ष में सिर्फ 36 प्रतिशत वोटर हैं और अन्य के खाते में 21 प्रतिशत वोट जाते हैं .


राजस्थान पर होगा वसुंधरा राजे का कब्जा

राजस्थान कांग्रेस के लिए नाक का सवाल बन गया है पर जिस तरह के आंकड़े सामने आएं हैं उससे पार्टी की मुश्किल और बढ़ती हुई नजर आ रही है. सर्वे के मुताबिक जनता ने अशोक गहलोत की सरकार को नकार दिया है. यानी वसुंधरा राजे के नेतृत्व में बीजेपी बहुत तेजी से सत्ता की ओर बढ़ रही है. ओपिनियन पोल के मुताबिक, 38 फीसदी मतदाता बीजेपी की सरकार के पक्ष में हैं. वहीं कांग्रेस के पक्ष में 35 प्रतिशत और अन्य व निर्दलीय उम्मीदवार 27 फीसद वोट हासिल करने में कामयाब रहेंगे. इन नतीजों को सीटों में तब्दील करने से साफ होता है कि 200 सदस्यों वाली राजस्थान विधानसभा में बीजेपी 105 सीट जीतेगी. वहीं सत्तारूढ़ कांग्रेस को सिर्फ 76 सीटों से संतोष करना पड़ेगा और अन्य कैटेगरी में 27 सीट जाने की संभावना है.


रमन सिंह लगाएंगे हैट्रिक पर मुकाबला टक्कर का

छत्तीसगढ़ में अगली सरकार किसकी बनेगी, इसे लेकर फिलहाल कोई भी दावा करना जल्दबाजी होगी. हालांकि हमारे ओपिनियन पोल के आंकड़ों के मुताबिक छत्तीसगढ़ के चावल वाले बाबा यानी मौजूदा मुख्यमंत्री रमन सिंह जीत की हैट्रिक लगा सकते हैं, पर उन्हें कांग्रेस से कांटे की टक्कर मिल रही है. वोट प्रतिशत में एक फीसदी का उलटफेर इस लड़ाई को और पेंचीदा बना सकता है. ओपिनियन पोल के मुताबिक, 40 फीसदी वोट प्रतिशत के साथ बीजेपी सबसे आगे है. वहीं कांग्रेस की सरकार के पक्ष में 39 फीसदी मतदाता हैं जबकि अन्य व निर्दलीय उम्मीदवार के पक्ष में 21 प्रतिशत मतदाता हैं. सीटों की लिहाज से, 90 सदस्यों वाले छत्तीसगढ़ विधानसभा में बीजेपी को 46 सीट मिल सकते हैं. कांग्रेस के खाते में 42 सीट जाएंगे और अन्य को सिर्फ 2 सीटों से संतोष करना पड़ेगा.


दिल्‍ली में लग सकता है कांग्रेस को झटका

दिल्ली में कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका लग सकता है. इंडिया टु़डे के ताजा ओपिनियन पोल के मुताबिक शीला दीक्षित का सत्ता से हाथ धोना तय दिख रहा है. अगर दिल्ली में आज चुनाव होते हैं तो 15 सालों के बाद बीजेपी सत्ता में वापसी कर सकती है. ताजा सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को 30 फीसदी वोट मिलेंगे वहीं बीजेपी 33 प्रतिशत वोट हासिल करने में कामयाब रहेगी. चुनावी राजनीति में पहली पारी खेल रही आम आदमी पार्टी को 23 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है. वहीं निर्दलीय और अन्य उम्मीदवारों को 14 फीसदी वोट मिलेंगे. बात सीटों की करें तो 70 सीटों वाले दिल्ली विधानसभा में 36 सीटों के साथ बीजेपी सत्ता में बैठेगी. सत्तारूढ़ कांग्रेस के पाले में सिर्फ 22 सीट जा सकते हैं. वहीं अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को सिर्फ 8 सीट से ही संतोष करना पड़ेगा. अन्य को 4 सीट मिलने की संभावना है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें