scorecardresearch
 

सावरकर को मिलना चाहिए भारत रत्न? RSS के भैयाजी जोशी बोले- क्यों नहीं?

चुनाव प्रचार के दौरान विनायक दामोदर सावरकर उर्फ वीर सावरकर को भारत रत्न देने का मुद्दा उठा रहा, अब इसपर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से बयान आया है. RSS के सरकार्यवाह भैयाजी जोशी से जब इसपर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा क्यों नहीं मिलना चाहिए?

RSS के भैयाजी जोशी RSS के भैयाजी जोशी

  • मतदान के दिन फिर उठा वीर सावरकर का मसला
  • RSS प्रमुख मोहन भागवत, भैयाजी जोशी ने दिया बयान
  • बीजेपी ने किया था भारत रत्न के लिए वादा

महाराष्ट्र में आज विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं. आम आदमी से लेकर वीआईपी तक हर कोई मतदान करने के लिए लाइन में खड़ा है. चुनाव प्रचार के दौरान विनायक दामोदर सावरकर उर्फ वीर सावरकर को भारत रत्न देने का मुद्दा उठा रहा, अब इसपर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से बयान आया है. RSS के सरकार्यवाह भैयाजी जोशी से जब इसपर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा क्यों नहीं मिलना चाहिए?

सोमवार को वोट डालने पहुंचे भैयाजी जोशी से वीर सावरकर को भारत रत्न देने की मांग पर जब सवाल हुआ तो उन्होंने तपाक से जवाब दिया, ‘क्यों नहीं?’.

बता दें कि इससे पहले जब संघ प्रमुख मोहन भागवत सुबह-सुबह नागपुर में मतदान करने पहुंचे थे, तब भी उन्होंने इस मसले पर बयान दिया था. कांग्रेस की ओर से इस मुद्दे पर जताई जा रही आपत्ति पर मोहन भागवत ने कहा था कि उन्हें (संघ) को पिछले 90 साल से निशाने पर लिया जा रहा है, ये सब राजनीति का हिस्सा है.

मोहन भागवत ने कहा कि कोई कुछ भी कहे, लेकिन सच तो यही है कि हम समाज के तौर पर एक हैं.

बीजेपी के वादे पर कांग्रेस ने जताया था विरोध

भारतीय जनता पार्टी ने महाराष्ट्र के लिए जारी अपने संकल्प पत्र में वादा किया था कि वह वीर सावरकर के लिए भारत रत्न की मांग करेंगे, इसी के बाद मसले पर बवाल जारी है. कांग्रेस की ओर से इसपर आपत्ति जताई गई थी, मनीष तिवारी ने कहा था कि देश को भगवान ही बचाए.

हालांकि, बाद में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पार्टी से हटकर अलग ही बयान दिया था. मनमोहन सिंह ने कहा था कि वीर सावरकर की इंदिरा गांधी ने भी तारीफ की थी, लेकिन हम उनकी विचारधारा को नहीं मानते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें