scorecardresearch
 

UP बोर्ड: परीक्षा में सफलता लिए अपनाएं ये टिप्स, तनाव से रहेंगे दूर

यूपी बोर्ड की परीक्षा में अगर आप अच्छा स्कोर करना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसान से अच्छे नंबर ला सकते हैं.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

यूपी बोर्ड की परीक्षा में नकल पर लगाम लगने से 5 लाख से ज्यादा छात्रों ने परीक्षा को छोड़ दिया. इससे तो साफ जाहिर होता है कि ज्यादातर छात्रों ने अपनी बोर्ड की तैयारी सही तरीके से नहीं की थी. वहीं बोर्ड की परीक्षा में आप अच्छा स्कोर करना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से अच्छे नंबर ला सकते हैं.

12th Board Exam: बिजनेस स्टडीज की करें स्मार्ट तैयारी, आएंगे अच्छे मार्क्स

सुबह की पढ़ाई

वैसे तो सभी जानते हैं कि सुबह पढ़ना कितना लाभदायक है क्योंकि एक अच्छी नींद के बाद आप एकदम ताजा और ऊर्जा से भरे होते हैं. सुबह के समय शांति का भी माहौल रहता है. इसीलिए कहते भी हैं कि जल्दी सोना, जल्दी उठना आदमी को स्वस्थ, संपन्न और बुद्ध‍िमान बनाता है. सुबह की हुई पढ़ाई आप लंबे समय तक याद रखते हैं.

समय प्रबंधन

किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने का पहला नियम टाइम मैनेजमेंट होता है. आप अच्छे नंबर पाने के लिए टाइम मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान दें. हर विषय को समय के अनुसार बांट लें. जिस विषय में आपकी पकड़ कमजोर है, उसे ज्यादा से ज्यादा समय दें. जो टॉपिक हमें आते हैं, उनको हम अक्सर दोहराने के लिए पूरा समय नहीं देते. ये गलती न करें, बल्कि विषय के लिए बराबर का समय दें.

नोट्स बनाएं

यह जांचा और परखा हुआ नियम है. नोट्स हमेशा आपकी मदद करेंगे. जब भी आप पढ़ें या रिवीजन करें तो ध्यान से उसके नोट्स बनाते चलें.

परीक्षा के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, जल्द खत्म हो जाएगा सेलेबस

सैंपल पेपर

बोर्ड की परीक्षा में हर कोई आपको सैंपल पेपर हल करने की सलाह देता होगा. यह काफी कारगर हो सकता हैं. पिछले कुछ सालों के प्रश्नपत्रों को आप इकठ्ठा कर कई सवालों को जान सकते हैं. उन प्रश्नों को हल करें इससे आपके अंदर विश्वास पैदा होगा. साथ ही सिलेबस भी पूरा किया जा सकेगा. क्या पता कई सवाल उनमें से ही आ जाएं.

CCTV निगरानी में UP बोर्ड की परीक्षा, 2 दिन में 5 लाख छात्र नदारद

टालें नहीं

'कल करें सो आज कर, आज करे सो अब' इस कहावत को हमेशा याद रखें. अक्सर बच्चे पढ़ाई टालते हैं और बाद में पूरा सिलेबस देखकर दवाब में आ जाते हैं. सबसे ज्यादा परेशानी परीक्षा के एक दिन पहले होती है. प्रतिदिन अपना लक्ष्य निर्धारित करें और उसी के हिसाब से तैयारी शुरू करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें