scorecardresearch
 

स्टार्टअप शुरू करने से पहले करें ये काम, मिलेगी सफलता

नरेंद्र मोदी सरकार ने स्वरोजगार को बढ़ावा देकर बेरोजगारी की समस्या को निपटाने की पहल कर रही है. जानें कैसे शुरू करें खुद का बिजनेस..

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

आज देश युवाओं के लिए रोजगार मिलना सबसे बड़ी चुनौती है. ऐसे में युवा खुद के बिजनेस यानी स्वरोजगार की ओर अधिक आर्कषित हो रहे हैं. वहीं अगर आप भी स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं , तो अपनाएं ये टिप्स.

एक बढ़िया आइडिया

किसी भी स्टार्टअप को शुरू करने के लिए एक अच्छे आइडिया की जरूरत होती है. इसलिए किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले बिजनेस का आइडिया जरूर सोच लें.

ग्रेजुएट के लिए सरकारी नौकरियां, 50 हजार से 1 लाख तक की होगी सैलरी

बिजनेस प्लान बनाएं

बिना प्लानिंग के बिजनेस करने से बचें. ये आपको भविष्य में मुसीबत में डाल सकता है. जब आप अपना स्टार्टअप का आइडिया फाइनल कर लें तो एक डायरी में बिजनेस से संबंधित सभी बातें लिख लें.

मार्किट Analysis पर रिसर्च

कोई भी स्टार्टअप शुरू करने से पहले आपको मार्किट का हाल जानना सबसे ज्यादा जरूरी है. इसलिए जब भी आप स्टार्टअप की सोचें, तो मार्किट रिसर्च जरूर करें.

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में होती है ये आदतें!

अपने स्टार्टअप का नाम

लोगों के सामने नाम के चयन को लेकर बहुत समस्या आती है. यदि आप अपने बिजनेस के नाम को भविष्य में एक बड़ा ब्रांड बनाना चाहते हैं, तो नाम छोटा और सरल होना ही सोचें.

एक मॉडल तैयार करें

अपने स्टार्टअप बिजनेस का एक मॉडल तैयार करें. जिसमें तय करें कि आपका बिजनेस काम कैसे करेगा. क्या-क्या सर्विस आपको लोगों को देनी है. लोगों को आपके बिजनेस से कितना फायदा मिलेगा.

सह-संस्थापक खोजें

छोटा हो या बड़ा कोई भी बिजनेस आप अकेले शुरू नहीं कर सकते. इसलिए स्टार्टअप से पहले सह-संस्थापक खोजें. ताकि आपको बिजनेस में मदद मिलती रहे.

ये हैं वो सरकारी नौकरियां, जहां होगी 50 हजार से 1 लाख तक की सैलरी

अपने स्टार्टअप बिजनेस को रजिस्टर कराएं

अपने बिजनेस को रजिस्टर कराना जरूरी है. क्योंकि एक अच्छा और सक्सेसफुल बिजनेमैन बनना है, तो आपको सारे लीगल काम करने होंगे इसके लिए आप किसी लीगल एडवाइजरसे विचार विमर्श कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें