scorecardresearch
 

बेंगलुरु के माल्या अदिति इंटरनेशनल स्कूल ने इंडिया टुडे कप पर जमाया कब्जा

इंडिया टुडे कप के लिए 21वें वसंत वैली स्कूल इंग्लिश डिबेट का ग्रैंड फिनाले वसंत कुंज स्कूल में आयोजित किया गया. फाइनल मुकाबला मौलसरी के श्री राम स्कूल और बेंगलुरु के माल्या अदिति इंटरनेशनल स्कूल के बीच हुआ.

देशभर के 30 स्कूलों ने इंडिया टुडे कप डिबेट में हिस्सा लिया (फोटो-नयनिका सिंघल) देशभर के 30 स्कूलों ने इंडिया टुडे कप डिबेट में हिस्सा लिया (फोटो-नयनिका सिंघल)

  • बेंगलुरु के माल्या अदिति इंटरनेशनल स्कूल को मिली जीत
  • दूसरे स्थान पर रहा श्री राम स्कूल, 30 स्कूलों ने लिया हिस्सा

इंडिया टुडे कप के लिए 21वें वसंत वैली स्कूल इंग्लिश डिबेट का ग्रैंड फिनाले वसंत कुंज स्कूल में आयोजित किया गया. फाइनल मुकाबला मौलसरी के श्री राम स्कूल और बेंगलुरु के माल्या अदिति इंटरनेशनल स्कूल के बीच हुआ.

बेंगलुरू के माल्या अदिति इंटरनेशनल स्कूल ने श्री राम स्कूल को हराते हुए इंडिया टुडे कप पर कब्जा जमाया. यह मुकाबला शुक्रवार 8 नवंबर को हुआ. फाइनल राउंड के लिए 'दिस हाउस बिलीव्स दैट पॉलिटिकल डिफरेंसेस सुड नॉट अफेक्ट इंटरपर्सनल रिलेशनशिप' विषय पर चर्चा की गई.

यह आयोजन भारत के स्कूलों में डिबेटिंग कैलेंडर में बहुप्रतीक्षित इवेंट्स में से एक है. इस इवेंट में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के साथ-साथ देशभर के कई स्कूलों के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया, जहां छात्रों ने सामाजिक-आर्थिक और राजनीतिक डोमेन से संबंधित मुद्दों पर सार्थक चर्चा में हिस्सा लिया.

दो दिन चली डिबेट प्रतिस्पर्धा

इस बार दो दिन के प्रतिस्पर्धा में देशभर के 30 स्कूलों ने हिस्सा लिया. एनसीआर के प्रतिभागियों में श्री राम स्कूल मौलसारी और अरावली, शिव नादर स्कूल, गुड़गांव और नोएडा, ब्लू बेल्स स्कूल इंटरनेशनल, स्टेप बाय स्टेप स्कूल, नोएडा, साधु वासवानी इंटरनेशनल स्कूल, ज्ञान भारती स्कूल, बिड़ला विद्या निकेतन, बाल भारती पब्लिक स्कूल, टैगोर इंटरनेशनल स्कूल, संस्कृतिक स्कूल, मदर्स इंटरनेशनल स्कूल, न्यू एरा पब्लिक स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल, वसंत कुंज, स्प्रिंगडेल्स स्कूल, धौलाकुआं, सरदार पटेल विद्यालय, मॉडर्न स्कूल, वसंत विहार और बाराखंभा, रामजस स्कूल और वसंत वैली स्कूल के छात्र शामिल हुए.

इस प्रतिस्पर्धा में सनबीम स्कूल, वाराणसी, द कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल, मुंबई, विवेक हाई स्कूल, चंडीगढ़, शिष्य स्कूल, चेन्नई, मेयो कॉलेज फॉर बॉयज, अजमेर, द दून स्कूल, देहरादून, ला मार्टिनियर कॉलेज बॉयज, लखनऊ, नीरजा मोदी स्कूल, जयपुर, माल्या अदिति इंटरनेशनल स्कूल, बेंगलुरू, मॉडर्न हाईस्कूल फॉर गर्ल्स, कोलकाता, शेरवुड कॉलेज, नैनीताल, द सिंधिया स्कूल, ग्वालियर, शिशुकुंज इंटरनेशनल स्कूल, इंदौर और जीईएमएस मॉर्डन एकेडमी दुबई के छात्र भी शामिल हुए.

बहस की प्रतिस्पर्धा संसदीय स्वरूप का अनुसरण करता है और इसे दिल्ली विश्वविद्यालय के बेहतरीन डिबेटर्स की ओर से संचालित किया जाता है.

वसंत वैली के छात्रों ने भी वाद-विवाद प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन सेमीफाइनल में उन्हें बाहर होना पड़ा.

वसंत वैली डिबेट छात्रों में बौद्धिक चेतना का संचार करता है और उनमें तर्क से साथ बहस करने के लिए दो बौद्धिक दिनों के रूप में एक मंच प्रदान करता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें