scorecardresearch
 

AIIMS Admission: जानें- कब खत्म होगी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया?

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस की एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लेने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास बहुत कम समय बचा है.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस की एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लेने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास बहुत कम समय बचा है. अगर आप भी इस परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं तो आपके सिर्फ एक दिन और बचा है और आप 5 मार्च तक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 5 फरवरी को शुरू हुई थी और अब उम्मीदवार 5 मार्च तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

कब होगी परीक्षा?

इस परीक्षा में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.org पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस परीक्षा का आयोजन 26 मई और 27 मई को किया जाएगा. इस परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों को दिल्ली, पटना, भोपाल, जोधपुर, भुवनेश्वर, ऋषिकेश, रायपुर, गुंटुर और नागपुर कैंपस में एडमिशन दिया जाएगा.

QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018: IIT, IIM की रैंकिंग में गिरावट, ये हैं टॉप पर

कब आएगा रिजल्ट?

इस परीक्षा के माध्यम से 800 सीटों के लिए विद्यार्थियों को चयन किया जाएगा और परीक्षा के नतीजे जून में जारी किए जा सकते हैं. यह परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से की जाएगी और दो शिफ्ट में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. जिसमें एक शिफ्ट 9 बजे से 12.30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट 3 बजे से 6.30 बजे तक होगी और परीक्षा का आयोजन देश में कई परीक्षा केंद्रों पर करवाया जाएगा.

SSC पेपर लीक पर छात्रों का विरोध-प्रदर्शन, CBI जांच की मांग

योग्यता

इस परीक्षा में 12वीं पास वो उम्मीदवार भाग ले सकते हैं, जिन्होंने अंग्रेजी, फिजिक्स, कैमेस्ट्री और बॉयोलॉजी से पढ़ाई की है और इसमें 60 फीसदी अंक हासिल किए होने आवश्यक है. साथ ही इस परीक्षा के लिए अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों की उम्र कम से कम 17 साल होनी चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें