scorecardresearch
 

CBSE CTET 2021 Answer Key Released: बोर्ड ने जारी की आंसर की, ऐसे दर्ज करें ऑब्‍जेक्‍शन

CBSE CTET 2021 Answer Key Released @ctet.nic.in: उम्मीदवार 21 फरवरी शाम 5 बजे तक आपत्तियां दर्ज कर सकते हैं. इसके लिए उम्‍मीदवार को प्रति प्रश्न 1000 रुपये का शुल्क भी जमा करना होगा. यदि बोर्ड द्वारा चुनौती को स्वीकार किया जाता है, यानी उत्तर कुंजी में विषय विशेषज्ञों द्वारा कोई गलती दिखाई देती है, तो आंसर की में बदलाव किया जाएगा और शुल्क वापस किया जाएगा.

CBSE CTET 2021 Answer Key Released: CBSE CTET 2021 Answer Key Released:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • परीक्षा 31 जनवरी को आयोजित की गई थी
  • आ‍पत्ति दर्ज करने का लिंक 21 फरवरी तक उपलब्‍ध रहेगा

CBSE CTET 2021 Answer Key Released @ctet.nic.in: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने CTET January 2021 एग्‍जाम की आंसर की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी कर दी है. यह एक प्रोविजनल आंसर की है और उम्मीदवारों को इसके खिलाफ आपत्तियां उठाने का मौका भी दिया गया है. उम्मीदवारों की OMR आंसर शीट और आंसर की 21 फरवरी तक डाउनलोड करने की सुविधा भी है. वे सभी उम्‍मीदवार जो 31 जनवरी को आयोजित हुई परीक्षा में शामिल हुए थे, वे फौरन आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर अपनी रिस्‍पांस शीट और आंसर की डाउनलोड करें.

उम्मीदवार 21 फरवरी शाम 5 बजे तक आपत्तियां दर्ज कर सकते हैं. इसके लिए उम्‍मीदवार को प्रति प्रश्न 1000 रुपये का शुल्क भी जमा करना होगा. यदि बोर्ड द्वारा चुनौती को स्वीकार किया जाता है, यानी उत्तर कुंजी में विषय विशेषज्ञों द्वारा कोई गलती दिखाई देती है, तो आंसर की में बदलाव किया जाएगा और शुल्क वापस किया जाएगा. आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि रिफंड (यदि कोई हो) से संबंधित क्रेडिट/ डेबिट कार्ड खाते में ऑनलाइन स्थानांतरित किया जाएगा.

इस वर्ष शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए कुल 22,97,062 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे. क्‍वालिफाई होने के लिए उम्मीदवारों को 60 प्रतिशत नंबर स्‍कोर करने होते हैं. जो उम्‍मीदवार पेपर 1 परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, वे कक्षा 1 से 5 में पढ़ाने के लिए पात्र होंगे और जो पेपर 2 में क्‍वालिफाई होंगे, वे कक्षा 6 से 8 में पढ़ाने के पात्र होंगे. उम्‍मीदवार नीचे दिए डायरेक्‍ट लिंक पर जाकर आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं.

आंसर की डाउनलोड करने के लिए यहां विजिट करें
आधिकारिक नोटिस 
देखने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें