scorecardresearch
 

UP Board Exam 2021: पंचायत चुनाव के चलते पोस्‍टपोन हो सकते हैं एग्‍जाम!

यूपी पंचायत चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया 30 अप्रैल तक खत्‍म होने की उम्मीद है. इसके रिजल्‍ट 3 या 4 मई 2021 तक आने की उम्मीद है. इसी को देखते हुए अनुमान है क‍ि राज्य बोर्ड परीक्षाओं को आगे स्थगित किया जाए.

प्रतीकात्‍मक फोटो प्रतीकात्‍मक फोटो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होनी थी
  • 27 मार्च को अधिसूचना जारी करने की तैयारी में आयोग
  • चुनाव कराने के लिए कम से कम 42 दिन का समय चाहिए

UP Board 10th and 12th Exam 2021: उत्तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) आगामी यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा 2021 को उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव को देखते हुए स्थगित करने की संभावना है. इस संबंध में अंतिम निर्णय और आधिकारिक आदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा 27 मार्च को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जारी किया जा सकता है.

पहले से तय कार्यक्रम के मुताबिक यूपी में बोर्ड परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होनी थी लेकिन पंचायत चुनाव के आरक्षण में कानूनी पेंच फंस जाने के कारण अब यह परीक्षाएं मई के पहले हफ्ते में ही संभव लगती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राज्य चुनाव आयोग तीन चरणों में अंत में यूपी पंचायत चुनाव 2021 अप्रैल 2021 में आयोजित करने की योजना बना रहा है.

यूपी पंचायत चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया 30 अप्रैल तक खत्‍म होने की उम्मीद है. इसके रिजल्‍ट 3 या 4 मई 2021 तक आने की उम्मीद है. इसी को देखते हुए अनुमान है क‍ि राज्य बोर्ड परीक्षाओं को आगे स्थगित किया जाए.

चुनाव के लिए 42 दिन का समय

राज्य निर्वाचन आयोग पंचायत चुनाव को लेकर के आने वाले 27 मार्च को अधिसूचना जारी करने की तैयारी में है, ऐसी हालत में चुनाव कराने के लिए कम से कम 42 दिन का समय चाहिए जिसके चलते परीक्षाएं आगे खिसक सकती हैं.

यह भी ध्यान देने वाली बात है कि पंचायतों में गलत आरक्षण पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने आदेश दिए थे जिसके चलते आरक्षण की प्रक्रिया नए सिरे से कराई जा रही है, और मामला सुप्रीम कोर्ट में भी चल रहा है. इसीलिए राज्य निर्वाचन आयोग में सरकार से आग्रह किया है कि इतने कम समय में चुनाव कराने में मुश्किल हो सकती है, इसीलिए यूपी में बोर्ड की परीक्षाएं 2 हफ्ते के लिए टाल दी जाए. अभी तक यूपी में बोर्ड परीक्षाएं 24 अप्रैल से ग्रह 11 मई तक प्रस्तावित है लेकिन अब इसमें सरकार को बदलाव करना पड़ेगा.

डिप्टी सीएम ने की देरी की पुष्‍ट‍ि 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने पुष्टि की थी कि यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा 2021 पंचायत चुनावों के खत्‍म होने के बाद ही आयोजित की जाएगी. क‍िसी विशेष तारीख का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि UPMSP बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए संशोधित समय-सारि‍णी आवश्यक हितधारकों के साथ परामर्श के बाद चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद जल्द ही जारी की जाएगी. 

यूपी बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक तिथि पत्र के अनुसार UPMSP हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए कक्षा 10 और 12 की परीक्षा आयोजित करने की योजना 24 अप्रैल 2021 से शुरू कर रहा है. कहा जा रहा है कि‍ लगभग दो हफ़्ते तक आगे बढ़ा द‍िया जाए. ये परीक्षाएं मई 2021 के पहले सप्‍ताह से शुरू हो सकती हैं.

अस्थायी अनुमानों के अनुसार, चुनाव आयोग का आदेश जारी होने के 42 दिनों के भीतर पंचायत चुनावों के चक्र का समापन करने की संभावना है. परीक्षा के लगभग एक सप्ताह तक स्थगित होने की संभावना है, परिणाम भी तारीख भी आगे ख‍िसक सकती है. पहले की तारीख के अनुसार, यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2021 के परिणाम 10 जून 2021 के आसपास अपेक्षित थे. हालांकि, देरी के बाद, मूल्यांकन प्रक्रिया की गति के आधार पर यह 15 या 17 जून 2021 तक बदल सकता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें