scorecardresearch
 

कक्षा 1 से 8वीं तक के सरकारी स्‍कूल के बच्‍चों को सप्‍ताह में 2 बार मिलेगा दूध, इस राज्‍य ने किया ऐलान

CM Bal Gopal Yojna: सरकारी स्‍कूलों में दूध वितरण की योजना को अब सरकारी स्कूलों, मदरसों और मध्याह्न भोजन योजना से जुड़े विशेष प्रशिक्षण केंद्रों में लागू किया जाएगा. इसके तहत बच्‍चों की आयु के अनुसार, दूध की मात्रा भी निर्धारित की गई है.

X
Representational Image (Source: Social Media) Representational Image (Source: Social Media)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कक्षा 8वीं तक के बच्‍चों को मिलेगा दूध
  • मिल्‍क पाउडर से किया जाएगा तैयार

CM Bal Gopal Yojna: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में घोषणा की थी कि 'मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना' के तहत कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को अब सप्ताह में दो दिन दूध मिलेगा. एजेंसी के अनुसार, इसे अब सरकारी स्कूलों, मदरसों और मध्याह्न भोजन योजना से जुड़े विशेष प्रशिक्षण केंद्रों में लागू किया जाएगा. इसके तहत बच्‍चों की आयु के अनुसार, दूध की मात्रा भी निर्धारित की गई है.

इतने बच्‍चों को मिलेगा लाभ
अतिरिक्त मुख्य सचिव (शिक्षा) पवन कुमार गोयल ने कहा है कि योजना के तहत सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले करीब 69.21 लाख बच्चों को मंगलवार और शुक्रवार को मिल्क पाउडर से तैयार दूध उपलब्ध कराया जाएगा. यदि इन दिनों में अवकाश है तो अगले शैक्षणिक दिवस पर दूध उपलब्ध कराया जाएगा.

पाउडर से तैयार होगा दूध
कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को 150 मिलीलीटर दूध और कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को 200 मिलीलीटर दूध मिलेगा. गोयल ने बताया कि पाउडर दूध राजस्थान सहकारी डेयरी महासंघ से खरीदा जाएगा. मिड डे मील के तहत बच्‍चों को पर्याप्‍त पोषण मुहैया कराने के लिए दूध वितरण करने की योजना लाई गई है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें