scorecardresearch
 

यूपी मदरसा बोर्ड परीक्षा के आवेदन की लास्ट डेट में छूट, अब इस दिन तक जमा होंगे फॉर्म

Up Madrasa Board Exam Date: यूपी मदरसा बोर्ड परीक्षा 2023 के आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ाकर 7 फरवरी कर दी गई है. मदरसा बोर्ड के ऑनलाइन पोर्टल के जरिए छात्र 7 फरवरी 2023 तक आवेदन और 4 फरवरी तक परीक्षा शुल्क जमा कर सकते हैं.

X
Madrasa Board
Madrasa Board

UP Madrasa Board Extended Exam Date: यूपी मदरसा बोर्ड परीक्षा 2023 के आवेदन पत्रों की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है. सेकेंड्री, सीनियर सेकेंडरी कामिल एवं फाजिल परीक्षा वर्ष 2023 के आवेदन पत्रों को मदरसा पोर्टल पर भरने की अंतिम तिथि अब 7 फरवरी 2023 है. इस तारीख तक छात्र-छात्राएं आवेदन पत्र भर सकते हैं. मदरसा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

4 फरवरी तक जमा करना होगा परीक्षा शुल्क

परीक्षा के लिए छात्र-छात्राएं आवेदन 7 फरवरी तक कर सकते हैं हालांकि 4 फरवरी 2023, परीक्षा शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख है. सभी आवेदन आने के बाद मदरसे के प्रधानाचार्य द्वारा छात्र-छात्राओं के आवेदन पत्रों के नियमानुसार मदरसा पोर्टल पर आवेदनों को 12 फरवरी 2023 तक लॉक कर देंगे. वहीं, आवेदनों को जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी द्वारा 14 फरवरी 2023 तक लॉक कर दिया जाएगा. यानी कि आवेदन की पूरी प्रक्रिया 15 फरवरी तक समाप्त हो जाएगी.

मदरसों में पढ़ाई जाएंगी बेसिक शिक्षा विभाग की किताबें

बता दें कि उत्तर प्रदेश में कुल 558 अनुदानित मदरसे हैं जिनमें कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के बच्चे पढ़ते हैं. हाल ही में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने मदरसों में पुस्तकों के वितरण के सिस्टम को बदलने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि अब से एनसीईआरटी की किताबें डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से दी जाएगी. इसके अलावा मदरसों को एक लेकर एक बड़ा बदलाव यह भी किया गया कि अब 8वीं कक्षा तक बेसिक शिक्षा विभाग में चल रही किताबों द्वारा ही बच्चों को पढ़ाया जायेगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें