scorecardresearch
 

'10वीं की किताबों से नहीं हटाया गया है शहीद भगत सिंह का चैप्‍टर', कर्नाटक शिक्षा विभाग ने दी सफाई

Karnataka Syllabus Bhagat Singh Row: ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक स्‍टूडेंट्स ऑर्गनाइज़ेशन (AIDSO) और ऑल-इंडिया सेव एजुकेशन कमेटी (AISEC) की तरफ से यह दावा किया गया था कि कर्नाटक सरकार 10वीं के सिलेबस से भगत सिंह का चैप्‍टर हटाकर RSS के फाउंडर केशवराम बलराम हेडगेवार पर चैप्‍टर शामिल करने का फैसला किया है.

X
School Students (Representational Image) School Students (Representational Image)

Karnataka Syllabus Bhagat Singh Row: कर्नाटक शिक्षा विभाग ने नोटिस जारी कर जानकारी दी है कि कक्षा 10वीं की किताबों से शहीद भगत सिंह का चैप्‍टर नहीं हटाया गया है. यह भी जानकारी दी गई है कि टेक्‍स्‍टबुक अभी प्रिंटिंग स्‍टेज में हैं. बता दें कि रिपोर्ट्स में यह कहा जा रहा था कि कर्नाटक शिक्षा विभाग अपने 10वीं के सिलेबस से शहीद भगत सिंह का चैप्‍टर हटाने जा रहा है. इस फैसले की आलोचना के बाद शिक्षा विभाग ने अपनी सफाई जारी की है. 

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि टेक्‍स्‍टबुक से भगत सिंह के चैप्‍टर को हटाना महान स्‍वाधीनता सेनानी का अपमान है. उन्‍होंने कर्नाटक शिक्षा विभाग से फैसले को वापिस लेने की भी अपील की थी. पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान ने भी इस मामले में भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा था. 

ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक स्‍टूडेंट्स ऑर्गनाइज़ेशन (AIDSO) और ऑल-इंडिया सेव एजुकेशन कमेटी (AISEC) की तरफ से यह दावा किया गया था कि कर्नाटक सरकार 10वीं के सिलेबस से भगत सिंह का चैप्‍टर हटाकर RSS के फाउंडर केशवराम बलराम हेडगेवार पर चैप्‍टर शामिल करने का फैसला किया है.  कर्नाटक शिक्षा विभाग ने अब स्‍पष्‍टीकरण जारी कर जानकारी दी है कि किताबों से शहीद भगत सिंह का चैप्‍टर हटाया नहीं गया है और किताबें अभी प्रिंटिंग स्‍टेज में हैं. 

(बेंगलुरु से कार्तिक की रिपोर्ट)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें