scorecardresearch
 

CBSE Class 10: आज से शुरू सीबीएसई कक्षा 10 टर्म एग्जाम, इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी का पेपर आज, ये हैं गाइडलाइन

CBSE Class 10 Guidelines: सीबीएसई कक्षा 10वीं टर्म 1 सूचना प्रौद्योगिकी का पेपर आज देश भर में लाखों छात्रों के लिए आयोजित हो रहा है. परीक्षा से संबंध‍ित महत्वपूर्ण द‍िशानिर्देश यहां देखें.

प्रतीकात्मक फोटो (Getty) प्रतीकात्मक फोटो (Getty)

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) क्लास 10 बोर्ड एग्जाम 2022 टर्म 1 चल रहा है. सीबीएसई कक्षा 10 इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी या आईटी टर्म 1 पेपर आज - 25 नवंबर, 2021 को आयोजित किया जाएगा. 

जानकारी के अनुसार, सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए 16 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है. बोर्ड परीक्षा में अधिक लोकप्रिय वैकल्पिक पाठ्यक्रम और बड़ी संख्या में छात्रों का नामांकन है. 

इस साल, बोर्ड दो टर्म या सेमेस्टर में परीक्षा आयोजित कर रहा है. टर्म 1 एमसीक्यू या बहुविकल्पीय प्रश्न प्रारूप में है और इसमें 50% पाठ्यक्रम शामिल है. शेष 50% को टर्म 2 परीक्षाओं में पूछा जाएगा जो मार्च-अप्रैल 2022 के महीने में आयोजित की जाएगी. 

CBSE Class 10 IT Exam 2021-22 टर्म-1 शेड्यूल 

आज के पेपर के लिए छात्रों को ओएमआर शीट भरनी होगी. बोर्ड द्वारा प्रश्न पत्र सीधे एन्क्रिप्टेड रूपों में स्कूल को भेजे जा रहे हैं. स्कूलों को परीक्षा शुरू होने से ठीक पहले पेपर डाउनलोड और प्रिंट करना होगा. यह सुनिश्चित करने के लिए अनुकूलित किया गया है कि परीक्षा निष्पक्ष तरीके से आयोजित की जाए. 

परीक्षा के लिए ही, सीबीएसई के अनुसार छात्रों को परीक्षा केंद्रों पर उन्नत रूप से पहुंचना आवश्यक है. परीक्षा केंद्रों में प्रवेश सुबह 10:45 बजे बंद हो जाएगा और ओएमआर शीट सुबह 11:00 बजे तक वितरित की जाएगी. छात्रों को 11:10 बजे तक प्रश्न पत्र दिया जाएगा और परीक्षा 11:30 बजे शुरू होगी. सीबीएसई कक्षा 10 सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) परीक्षा 30 अंकों के लिए है और छात्रों को पेपर का प्रयास करने के लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा. 

सीबीएसई ने कोविड प्रोटोकॉल को लेकर सख्त निर्देश और दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. एक कक्षा में 12 से अधिक छात्रों की अनुमति नहीं है. परीक्षा के उचित संचालन को सुनिश्चित करने के लिए स्कूलों को एक बाहरी पर्यवेक्षक भी आवंटित किया गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें