scorecardresearch
 

CBSE Board 10th Result 2021: रिजल्‍ट में हो सकती है देरी, दिल्‍ली सरकार ने बोर्ड से मांगा समय

CBSE Board 10th Result 2021 Date: CBSE ने कहा है कि कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए स्कूलों को स्‍टूडेंट्स के मार्क्‍स 11 जून तक जमा करने होंगे और रिजल्‍ट 20 जून तक घोषित किया जाएगा. इस पर दिल्‍ली सरकार ने कहा, "महामारी की वर्तमान परिस्थिति, राज्‍य में लागू लॉकडाउन, अनेक जगह शिक्षकों की तैनाती सहित अन्‍य बातों को ध्‍यान में रखते हुए बोर्ड के अधिकारी रिजल्‍ट के टाइम टेबल की दोबारा समीक्षा करें."

CBSE Board 10th Result 2021 Date: CBSE Board 10th Result 2021 Date:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 10वीं के रिजल्‍ट 20 जून तक जारी होने हैं
  • बोर्ड ने महामारी के चलते परीक्षा रद्द कर दी थी

CBSE Board 10th Result 2021 Date: दिल्ली सरकार ने बुधवार 05 मई को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से कक्षा 10वीं बोर्ड के रिजल्‍ट जारी करने के टाइम टेबल की दोबारा समीक्षा करने की सिफारिश की है. दिल्‍ली सरकार का कहना है कि क्‍योंकि उसके कई शिक्षक COVID-19 वैक्सिनेशन के लिए ड्यूटी पर हैं, ऐसे में समय से 10वीं के रिजल्‍ट तैयार करना मुश्किल है. एजेंसी के अनुसार, CBSE को लिखे पत्र में सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में COVID-19 मामलों की बढ़ती संख्या और 10 मई तक लगाए गए लॉकडाउन का भी हवाला दिया है. 

CBSE ने कहा है कि कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए स्कूलों को स्‍टूडेंट्स के मार्क्‍स 11 जून तक जमा करने होंगे और रिजल्‍ट 20 जून तक घोषित किया जाएगा. इस पर दिल्‍ली सरकार ने कहा, "महामारी की वर्तमान परिस्थिति, राज्‍य में लागू लॉकडाउन, अनेक जगह शिक्षकों की तैनाती सहित अन्‍य बातों को ध्‍यान में रखते हुए बोर्ड के अधिकारी रिजल्‍ट के टाइम टेबल की दोबारा समीक्षा करें."

पत्र में आगे कहा गया, "जिला प्रशासन की सहायता के लिए, अधिकांश शिक्षक और अन्य कर्मचारी, जिनमें दिल्ली सरकार के स्कूलों के डेटा एंट्री ऑपरेटर और असिस्‍टेंट IT शामिल हैं, COVID-19 ड्यूटी या वैक्सिनेशन में लगे हैं. शिक्षक कोरोना हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट जोन में डोर-टू-डोर सर्वेक्षण करने, परीक्षण और कॉन्‍टैक्‍ट ट्रेसिंग के साथ सहायता प्रदान करने, COVID टीकाकरण और अन्‍य कामों में लगे हैं."

CBSE बोर्ड ने महामारी के संकट को देखते हुए 10वीं के बोर्ड एग्‍जाम कैंसिल कर दिए हैं और अब इंटरनल मार्किंग के आधार पर 20 जून तक रिजल्‍ट जारी करने वाला है. 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फिलहाल स्‍थगित हैं तथा नई एग्‍जाम डेट्स की घोषणा जल्‍द होने की उम्‍मीद है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें