scorecardresearch
 
एजुकेशन न्यूज़

ये हैं इंडिया के टॉप 7 बोर्ड‍िंग स्कूल, यहां पढ़ने-पढ़ाने का होता है अलग अंदाज

The Doon School
  • 1/7

देहरादून में दून स्कूल देश के सर्वश्रेष्ठ बोर्डिंग स्कूलों में से एक माना जाता है. यह एक ऑल-बॉयज़ स्कूल है और 1935 में स्थापित किया गया था. स्कूल के छात्र आईबी, आईसीएसई या आईजीसीएसई बोर्ड में अपनी शिक्षा पूरी कर सकते हैं. स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट doonschool.com है. 

Welham Girls School, Dehradun
  • 2/7

द वेलहम गर्ल्स स्कूल देहरादून, उत्तराखंड में एक निजी स्कूल है जो 1957 में स्थापित किया गया था. यह एक ऑल-गर्ल्स स्कूल है और इसे भारत में लड़कियों के लिए सर्वश्रेष्ठ बोर्डिंग स्कूलों में से एक माना जाता है. स्कूल कई अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों के साथ छात्राओं को अतिरिक्त गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला देता है. इसकी आधिकारिक वेबसाइट welhamgirls.com है. 

Mayo College, Ajmer
  • 3/7

मेयो कॉलेज अजमेर, राजस्थान में एक ऑल-बॉयज़ बोर्डिंग स्कूल है जो 1875 में स्थापित किया गया था, जो इसे भारत के सबसे पुराने बोर्ड स्कूलों में से एक है. स्कूल सीबीएसई से संबद्ध है और अपने छात्रों को प्रदान की जाने वाली खेल सुविधाओं के लिए काफी प्रसिद्ध है. मेयो कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट mayocollege.com है. 

The Lawrence School, Sanawar
  • 4/7

लॉरेंस स्कूल, सनावर, शिमला के पास हिमाचल प्रदेश में एक निजी बोर्डिंग स्कूल है. साल 1847 में स्थापित, इसके इतिहास, प्रभाव और रिचनेस ने इसे एशिया के सबसे प्रतिष्ठित स्कूलों में से एक बना दिया है. यह सीबीएसई से संबद्ध है और एक को-एड स्कूल है. लॉरेंस स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट sanawar.edu.in है. 

Convent of Jesus and Mary, Mussoorie
  • 5/7

कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी, जिसे आमतौर पर सीजेएम वेवरली के रूप में जाना जाता है, लड़कियों का बोर्डिंग स्कूल है जो मसूरी, उत्तराखंड में स्थित है. यह 1845 में स्थापित किया गया था और कैथोलिक और गैर-कैथोलिक दोनों वर्ग की छात्राएं यहां पढ़ती हैं. इसके फैकल्टी और एजुकेशनल प्रोग्राम काफी सराहनीय माने जाते हैं. यह सीबीएसई से संबद्ध है और इसकी आधिकारिक वेबसाइट cjmwaverley.org है. 

Scindia School, Gwalior
  • 6/7

सिंधिया स्कूल एक लड़कों का बोर्डिंग स्कूल है और इसे भारत में लड़कों के लिए शीर्ष बोर्डिंग स्कूलों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है. अपने सुरम्य वातावरण के लिए प्रसिद्ध, स्कूल शानदार ग्वालियर किले पर स्थित है और सीबीएसई से संबद्ध है. सिंधिया स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट scindia.edu है. 

St Pauls School, Darjeeling
  • 7/7

सेंट पॉल स्कूल भारत के पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग शहर में लड़कों के लिए एक इंडिपेंडेंट बोर्डिंग स्कूल है. यह 1823 में स्थापित किया गया था जो इसे एशिया के सबसे पुराने पब्लिक स्कूलों में से एक बनाता है. आमतौर पर अपने पारंपरिक मूल्यों और अनुशासन के कारण इसे पूर्व का ईटन कहा जाता है. स्कूल CISCE पाठ्यक्रम पढ़ाता है और इसकी आधिकारिक वेबसाइट stpaulsdarjeeling.com है.